दिलचस्प

दिवाली पर गलती से भी न दें किसी को ये 5 उपहार, वरना लक्ष्मी माता हो जाएंगी क्रोधित

जब भी कोई खास मौका होता है, तो उस मौके पर हम लोग एक दूसरे गिफ्ट देते हैं। जी हां, उपहार देने की यह प्रक्रिया सदियों से चली आ रही है। उपहार लेते या देते समय हर किसी को बहुत ही ज्यादा खुशी होती है। जन्मदिन और त्यौहार आदि मौके पर अक्सर गिफ्ट्स दिये जाते हैं। इन दिनों दिवाली का त्यौहार आने वाला है, जिसको लेकर हर कोई शॉपिंग कर रहा है। इस मौके पर आप किसी अपने को गिफ्ट देंगे या कोई अपना आपको गिफ्ट देगा, इससे आपसी प्यार और भाईचारा बढ़ता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

उपहार देना बहुत ही अच्छा माना जाता है और यह परंपरा सदियों से चली  आ रही है। आप जब भी किसी को उपहार देते हैं, तो बहुत ही प्यार से देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उपहार में कौन कौन सी चीज़ें देने से नुकसान होता है? अब आप सोच रहे होंगे कि उपहार देने से तो सिर्फ प्यार और प्यार ही झलकता है, इससे नुकसान क्या होगा? दरअसल, ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, कुछ चीज़ों को उपहार में देने से बचना चाहिए, वरना व्यक्ति को मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।

वास्तु के अनुसार, गिफ्ट देने और लेने के कुछ खास नियम होते हैं, जिसे हर किसी को मानना ज़रूरी होता है। अब दिवाली का मौका है और इस मौके पर आप गिफ्ट खरीदने की तैयारी भी कर रहे हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि दिवाली के मौके पर आपको कौन से गिफ्ट नहीं खरीदना चाहिए या कौन सा गिफ्ट किसी से लेना नहीं चाहिए। दरअसल, गिफ्ट का असर सीधे सीधे हमारी लाइफ पर पड़ता है, जिसकी वजह से हमे उपहार लेते और देते समय कुछ खास सावधानियां बरतनी चाहिए।

ये उपहार हैं अशुभ

अब हम आपको उन चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको किसी को भूलकर नहीं देना चाहिए और न ही किसी से इन चीज़ों को लेना चाहिए, वरना आप मुसीबत में पड़ सकते हैं –

डूबते जहाज की तस्वीर

आमतौर पर लोग दिवाली के मौके पर लोगों को सजावटी से भरपूर चीज़े देना पसंद करते हैं, जिसमें उनकी पहली पसंद तस्वीर होती है। ऐसे में दिवाली के मौके पर आप किसी को भी डूबते जहाज की  तस्वीर न दें, क्योंकि इसको लेने वाले को आर्थिक नुकसान हो सकता है या फिर उस पर काफी ज्यादा कर्ज हो सकता है। इसलिए यह उपहार न किसी को दे और न ही किसी से लें।

यह भी पढ़े – होना चाहते हैं मालामाल तो दिवाली के दिन करें ये 5 काम, पूरे साल नहीं होगी धन की कमी

काले रंग की वस्तुएं

दिवाली के इस खास मौके पर आप किसी को भी भूलकर काले रंग के कपड़े या कोई अन्य चीज़ गलती से भी प्रदान न करें, क्योंकि यह काफी अशुभ माना जाता है और जिसे आप देंगे उसे मुसीबतें घेर सकती हैं।

धारदार हथियार

दिवाली के इस खास मौके पर किसी को भी धारदार हथियार नहीं देना चाहिए, ऐसा करने से आपके और उसके रिश्ते में दरार आ सकती है। इसलिए आपको किसी को भी धारदार हथियार गिफ्ट नहीं देना चाहिए और न ही किसी से इस तरह का उपहार लें, ताकि त्यौहार के इस सीजन में आपके प्रियजनों पर कोई मुसीबत न आए।

यह भी पढ़े – ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों के लिए फ्लिपकार्ट फिर लेकर आ रहा ‘बिग दीवाली सेल’ 1 नवंबर से होगी शुरू

जूते

किसी भी व्यक्ति को उपहार में जूते नहीं देने चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपके जीवन से वह व्यक्ति हमेशा हमेशा के लिए दूर जा सकता है। इसलिए न किसी से इस तरह का गिफ्ट लें और न ही दें।

यह भी पढ़े – इन उपायों से बच सकते हैं दिवाली के दिन तंत्र-मंत्र का शिकार होनें से

हिंसक जानवरों की तस्वीरें

दिवाली के इस खास मौके पर आप किसी को भी जानवर की कोई तस्वीर न दें, क्योंकि ऐसा करने से घर में अशांति का माहौल बन जाता है और इसके अलावा आर्थिक नुकसान की संभावनाएं बढ़ सकती है।

Related Articles

Close