ICICI Bank Full form, हिस्ट्री और इससे जुड़े विवाद

आजकल  के डिजीटल जमाने में हर किसी का बैंक अकाउंट होता है, एक या दो बैंको में अकाउंट होना आज के समय में नार्मल सी बात हैं। आप के भी ना जाने कितने बैंको में खाते खुलवाते होंगे। खाता खुलवाते वक्त आप केवल उस बैंक के द्वारा अपने कंस्टमर्स को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में पता कर लेते हैं। लेकिन क्या कभी आप ने उस बैंक की हिस्ट्री के बारे में जानना चाहा है, यहां तक की कई बैंक तो ऐसे होत हैं जिसमें आपता खाता होता है लेकिन लोगों से अगर उस बैंक के नाम का फुल फार्म तक नहीं पता होता है। ऐसा ही एक बैंक हैं  ICICI जो लोग इस आर्टिकल को पढ़ रहे होंगे उनमें से भी कुछ का खाता इस बैंक में जरूर होगा लेकिन उनको भी शायद ही इसका फुल फार्म (ICICI full form) पता हो। अगर नहीं पता तो ज्यादा सोचिए नहीं, हम आपको ICICI full form के साथ इसकी हिस्ट्री तक के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

ICICI Full form

ICICI Bank Full Form

ICICI Full Form in English – Industrial Credit and Investment Corporation of India

ICICI Full Form in hindi

आईसीआईसीआई – इंडस्ट्रियल क्रेडिट ऐण्ड इन्वेस्टमेन्ट कार्पोरेशन ऑफ इण्डिया (भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम)

ICICI Full form

ICICI Bank की हिस्ट्री और अन्य जानकारी

ICICI बैंक की स्थापना मूल रूप से स्थापना सन् 1994 ई. में ICICI लिमिटेड द्वारा भारतीय वित्तीय संस्थान के रूप में हुई थी। आईसीआईसीआई का गठन 1995 में विश्व बैंक, भारत सरकार और भारतीय उघोग के प्रतिनिधियों की पहल से किया गया था। भारतीय व्यवसायों के लिए मध्यम अवधि और दीर्घकालिक परियोजना वित्तपोषण प्रदान करने के उद्देश से इस वित्तीय संस्था की स्थपाना की गई थी।

ICICI एक प्राइवेट बैंक होने के साथ ही यह बैंक भारत में तीसरा सबसे बड़ा बैंक हैं। इस बैंक की पूरे देश में लगभग 5000 शाखाएं (ब्रांचेस) हैं, और पूरे देश में लगभग 15,000 एटीएम मशीनें मौजूद हैं। इतना ही नहीं यह भारत सहित अन्य 19 देशों में भी इस बैंक की मौजूदगी है।

इस बैंक में कर्माचीरियों की संख्या की बात करे तों 2017 के आंकड़ों के अनुसार ICICI Bank में लगभग 84,096 कर्माचारी कार्यरत थे, जो अब बढ़कर लगभग 87,000 तक पहुंच गए होंगे।

साल 2000 में ICICI Bank न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज (New York Stock Exchange) में अपने 5 लाख अमेरिकन डिपाजिटरी शेयरों की सूची में सूचीबद्ध होने वाला पहला भारतीय बैंक बना था।

ICICI Bank के पहले अध्यक्ष (चेयरमैन) Mr.A.Ramaswami Mudaliar चुने गए थे।

ICICI Bank का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में हैं और इसका रजिस्टर्ड ऑफिस वडोदरा में स्थित है।

ICICI bank अपने ग्राहकों को देता है ये सुविधाएं

  • Credit cards
  • consumer banking
  • corporate banking
  • finance and insurance
  • investment banking
  • mortgage loans
  • private banking
  • wealth management
  • personal loans
  • payment solution

ICICI Full form

ICICI Bank को लेकर कंट्रोवर्सी इस बैंक की फार्मर सीइओ रही चंदा कोचर पर कई ऐसे इल्जाम लगे जिसके बाद ये बैंक खबरों में आ गया। चंदा कोचर पर वीडियोकॉन समूह को करीब 4 हजार करोड़ रुपये का लोन देने के मामले में अनियमितता बरतने का आरोप लगा है।चंदा कोचर पर वीडियोकॉन ग्रुप को 4000 करोड़ रुपये का लोन देने के मामले में कथित ‘भाई-भतीजावाद’ दिखाने और हितों के टकराव के आरोपों को लेकर उंगली उठ रही है. आईसीआईसीआई बैंक और वीडियोकॉन ग्रुप के निवेशक अरविंद गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिख कर बैंक के ऋण देने के तौर तरीकों पर सवाल उठाया. उन्होंने चंदा कोचर पर वेणुगोपाल धूत के वीडियोकॉन कारोबारी समूह को अनुचित लाभ पहुंचाने का आरोप लगाया है।इस मामले के चलते चंदा कोचर को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा और 3 अक्टूबर 2018 को ICICI बैंक के नए सीइओ संदीप बख्शी को बनाया गया है।

ICICI BANK CEO/MD – Sandeep Bakshi

ICICI BANK CHAIRMAN – Girish Chandra Chaturvedi

आप ने जाना ICICI bank Full form, अब आगे से किसी से मत पूछियेगा

यह भी पढ़ें