उपचुनाव नतीजे LIVE: नोटबंदी के बाद पहली परीक्षा में पास हुई बीजेपी – मध्य प्रदेश और अरुणाचल में मिली जीत

नई दिल्ली – नोटबंदी के बाद देश के छह राज्यों पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, असम, अरुणाचल प्रदेश व त्रिपुरा और केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में 4 लोकसभा सीटों और विधानसभा की 9 सीटों के लिए चुनाव हुए थे। बीजेपी के लिए अच्छी खबर ये है कि मध्य प्रदेश के शहडोल लोकसभा और नेपानगर विधानसभा सीट पर अपनी जीत पाने में कामयाब रही है। हालांकि सभी नतीजे लगभग आ चुके हैं। लेकिन इस नतीजों पर नोटबंदी का कोई खास असर देखने को नहीं मिला। Bypoll election results 2016.

पश्चिम बंगाल में ममता की पार्टी की जीत हुई है। बंगाल में लोकसभा की एक सीट पर ममता की पार्टी जीत गई है और दूसरी सीट पर आगे चल रही है। वहीं तमिलनाडु में विधानसभा की तीनों सीटों पर जयललिता की पार्टी की जीत तय लग रही है, वहीं पुदुच्चेरी के नेल्लोथोप विधानसभा सीट पर मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता नारायण सामी जीत गए हैं।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार के नोटबंदी के निर्णय के बाद हो रहे इस उपचुनाव को अहम माना जा रहा है और इसे नोटबंदी के बाद सत्तारूढ़ बीजेपी के लिए परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है।

नीचे देखिए उपचुनाव के नतीजे और अब तक के रुझान –
नतीजे:  

पुडुचेरी: कांग्रेस ने जीती नेल्लीथोपु विधानसभा सीट. सीएम वी. नारायणसामी ने AIADMK के उम्मीदवार को 11,144 वोटों से हराया।

त्रिपुराः बरजाला और खोवाई सीट पर सीपीआईएम की जीत।

मध्य प्रदेश: नेपानगर विधानसभा सीट पर बीजेपी की मंजू दादू 40,300 मतों से जीत हासिल की।

मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश शहडोल लोकसभा में नौवें राउंड के बाद लगभग 26 हज़ार मत से बीजेपी आगे। नेपानगर विधानसभा में भी बीजेपी की जीत तय।

पश्चिम बंगालः तमलुक विधानसभा सीट से टीएमसी के दिब्येंदू अधिकारी जीत गए हैं। उन्होंने सीपीआई(एम) के मंदिरा पांडा को 4.97 लाख वोटों से हराया है।

तमिलनाडु: तंजावुर सीट से AIADMK के रंगासामी ने जीत दर्ज कर ली है।

अरुणाचल प्रदेशः हयुलिंग सीट से बीजेपी की उम्मीदवार दसांगलू पुल ने 1004 वोटों से जीत हासिल की है। दसांगलू पुल अरुणाचल प्रदेश के पूर्व सीएम कलिखो पुल की पत्नी हैं, जिन्होंने इस साल खुदकुशी कर ली थी।

 

रुझान:

पश्चिम बंगाल: कूचबिहार और तमलुक लोकसभा सीट से तृणमूल कांग्रेस ने बढ़त बनाई हुई है।

असम: लखीमपुर लोकसभा सीट से बीजेपी ने बढ़त बना रखी है।

तमिलनाडु: विधानसभा सीटों तिरुप्पराकुंद्रम और अर्वाकुरुचि में AIADMK आगे चल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.