मूंगफली खाने से नहीं होते आप इन गंभीर बीमारियों का शिकार

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: सर्दियों का मौसम दस्तक दे चुका है और इस मौसम में ना तो घर से बाहर निकलने का मन करता है ना ही रजाई से बाहर निकलने का, इस मौसम में रजाई के अंदर बैठकर मूंगफली खाने का आनंद उठाना हर किसी को पसंद होता है। मूंगफली को सर्दियों का सबसे फेमस टाइमपास भी माना जाता है। ठंड में आग जलाकर उसके चारों तरफ बैठे दोस्तों के साथ मूंगफली खाने का अपना अलग ही एक मजा होता है।

जिस तरह से सर्दियों में टाइमपास का सबसे अच्छा साधन मूंगफली है उसी तरह से यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता है, इसके नाम से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसमें लगभग वो सारे तत्व पाए जाते हैं जो बादाम में होते हैं, लेकिन बादाम की तुलना में काफी कम कीमत पर।

मूंगफली के स्वाद से तो हर कोई बखूबी वाकिफ होगा लेकिन बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि मूंगफली स्वास्थय के लिए भी काफी लाभदायी होती है। मूंगफली में सेहत का खजाना छिपा हुआ होता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और जिंक पाया जाता है जो शारीरिक वृद्धि के लिए बहुत जरूरी है। साथ ही इसमें विटामिन ई और विटामिन बी 6 भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

तो चलिए अब आपको बताते हैं इससे होने वाले फायदे-

वजन कम करने में मूंगफली के फायदे

मूंगफली को खाने के बाद काफी लंबे समय तक भूख नहीं लगती है जिस वजह से आपका पेट भरा रहता है। और कम खाना खाने से और खाने के बीच में सही अंतराल होने की वजह से मूंगफली आपका वजन कम करने में सहायता करती है।

दिल संबंधी समस्याओं में मूंगफली के फायदे

मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जिस वजह से मूंगफली स्ट्रोक और दिल संबंधी समस्याओं के खतरे को भी कम करती है।  मूंगफली में ट्रिप्टोफेन भी पाया जाता है जो डिप्रेशन की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है।

कैंसर से सुरक्षित रखती है मूंगफली

मूंगफली में काफी अधिक मात्रा में फाइटोस्टेरोल पाया जाता है, जिसे बीटा-सीटोस्टेरोल भी कहते हैं।  ये फाइटोस्टेरोल व्यक्ति को कैंसर से सुरक्षित रखने में मददगार साबित होता है।

यूएस में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, जो पुरूष और महिलाएं हफ्ते में कम से कम 2 बार या उससे ज्यादा बार मूंगफली का सेवन करते हैं उनको कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। महिलाओं में कोलोन कैंसर होने का खतरा 58 फीसदी और पुरुषों में 27 फीसदी तक कम हो जाता है।

शुगर को नियंत्रित करने में मूंगफली के फायदे

मूंगफली में मैंगनीज के साथ-साथ मिनरल्स के भी पाए जाते हैं। इन मिनरल्स की वजह से शरीर में फैट, कार्बोहाइड्रेट, मेटाबॉलिज्म, कैल्शियम एब्जोर्प्शन और ब्लड शुगर को नियंत्रित रखते हैं।

मूंगफली पर हुई कई स्टडी की रिपोर्ट में बताया जा चुका है कि मूंगफली के सेवन से डायबिटीज होने का खतरा 21 फीसदी तक कम हो जाता है।

स्तर बनाए रखने में फायदेमंद

 

मूंगफली में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स मौजूद होते हैं, खासकर मूंगफली में पाया जाने वाला तत्व ओलिक एसिड शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाता है, साथ ही ये बॉडी में कोलेस्ट्रोल के स्तर को बैलेंस भी करता है और साथ ही कोरोनरी आर्टरी डिजीज से भी शरीर की रक्षा करता है।

फर्टिलिटी बनाए रखने में हैं फायदेमंद

मूंगफली में फोलिक एसिड पाया जाता है , जो महिलाओं के शरीर में फर्टिलिटी को बेहतर बनाता है। यदि आप प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में ही मूंगफली का सेवन करते हैं तो इसका सेवन बच्चे के स्वास्थय के लिए भी काफी लाभकारी होता है।

कई स्टडीज में बताया गया है कि जो महिलाएं प्रेग्नेंसी से पहले और प्रेग्नेंसी के दौरान मूंगफली का सेवन करती हैं, उन महिलाओं के बच्चो में किसी तरह की कोई कमी नहीं होती है। इसके अलावा शिशु में अस्थमा होने का खतरा भी कम हो जाता है।

स्किन के लिए भी फायदेमंद

आप यह जानकर भी फूली नहीं समाएंगी कि इन सबके अलावा मूंगफली आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। मूंगफली में मौजूद मोनोसैचुरेटेड एसिड स्किन को हाइड्रेट करने के साथ स्किन में ग्लो भी लाता है.

मूंगफली में विटामिन सी भी पाया जाता है, जो जुकाम और खांसी जैसी समस्याओं से भी निजात दिलाता है।

जानें रनिंग फूड चिया सीड( Chia Seed) के बारें में, क्या हैं लाभ और नुकसान

आंवला जूस के फायदे है बेमिसाल, इन रोगों से मिलेगा छुटकारा