स्वास्थ्य

जानें रनिंग फूड चिया सीड (Chia Seeds in hindi) के बारें में, क्या हैं लाभ और नुकसान

Chia Seeds in Hindi: आपने चिया सीड्स के बारे में काफी सुना होगा, लेकिन आप इसके गुणों के बार में नहीं जानते होंगे। बहुत से ऐसे लोग भी होंगे जिन्होंने चिया सीड्स के बारे में बिल्कुल भी नहीं सुना होगा। अगर आप चिया सीड्स (Chia seeds in hindi) के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको इसके बारे में और साथ ही इसके खाने से क्या लाभ मिलता है इस बारे में भी जानकारी देंगे।

चिया और तुलसी के बीज में है अंतर (Difference between Tulsi and Chia seeds in hindi)

कई लोग चिया सीड्स (Chia seeds in hindi) को ही तुलसी का बीज समझ लेते हैं। आपको बता दें कि तुलसी के बीज को सब्जा बीज या तुकमलंगा बीज कहते हैं, लेकिन चिया सीड्स अलग होते हैं। आपको बताते हैं क्या है चिया सीड्स और क्या हैं इसके फायदें।

क्या है चिया सीड्स? (What is Chia Seeds in hindi?)

चिया सीड या चिया बीज मिंट प्रजाति के बीज होते हैं और ये देखने में बेहद छोटे होते हैं। यह सफेद, भूरे और काले रंग में होते हैं। यह सैलवीय हिस्पानिका नाम के पेड़ पर उगते हैं और यह बीज मैक्सिको में पाए जाते हैं। यह भारत में नहीं पाए जाते हैं, लेकिन अब यह भारत में भी बहुत प्रचलित हो रहे हैं। इसके सेवन से जबरदस्त उर्जा मिलती है और प्रोटीन भी काफी अच्छी मात्रा में पाई जाती है।

Chia Seeds in hindi

इसे चिया सीड ही कहते हैं और इसक कोई हिंदी नाम नहीं है। जहां सब्जा बीज भारत में आपको आसानी से मिल जाएगी, लेकिन चिया को आपको बाहर से मंगवाना पड़ेगा। दूसरी सब्जियों के मुकाबले चिया काफी महंगी होती है। चिया सीड को रनिंग फूड भी कहते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम साल्विया हिस्पानिका है क्योंकि इसी नाम के पेड़ से इसे उगाया जाता है।

इसमें प्रोटीन, फाइबर, फैट, ओमेगा-3 जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल सूप में, जूस में या सलाद में करते हैं। कुछ लोग दही और अंडे के साथ भी इसका सेवन करते हैं। अब आपको बताते हैं कि चिया सीड में कौन से तत्व मौजूद होते हैं।

चिया सीड में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrition in Chia seeds in hindi)

चिया सीड्स में बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इस बीज का सेवन शरीर और दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता हैं। 100 ग्राम चिया सीड्स (Chia seeds in hindi) में जो तत्व मौजूद होते है उनकी सूची नीचे दी गयी हैं –

पोषक तत्व मात्रा
प्रोटीन 17 g
फाइबर 34 g
कार्बोहायड्रेट 42 g
पोटेशियम 407 mg
सोडियम 16 mg
कोलेस्ट्रॉल 0 mg
फैट 31 g
शुगर 0 g
जिंक 1 mg
कॉपर 0.1 mg
ओमेगा-3 17.83 g
ओमेगा-6 5.84 g

चिया सीड खाने के फायदे (Benefits of Chia seeds in hindi)

चिया सीड्स में बहुत से औषधीय गुण होते हैं जिसके सेवन से सेहत में सुधार आता है। यह बीज़ आकार में छोटे होते हैं पर शरीर के लिए बहुत शक्तिशाली होते हैं।
Chia Seeds in hindi
चिया सीड्स का उपयोग आयुर्वेदिक दवाई में भी किया जाता हैं। आइये जानते हैं इसके चमत्कारी फायदे –

वजन करें कम

आज हर कोई मोटापे से परेशान हैं। मोटापा सिर्फ खूबसूरती नहीं बिगाड़ता बल्कि हेल्थ पर भी बड़ा असर डालता है। अगर आप भी अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं तो चिया सीड का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक गिलास पानी में कच्चा चिया बीज मिलाएं और अच्छे से मिलाने के बाद बीज के पानी में फूलने से पहले पी लें। इसके सेवन से आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी और आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

Chia Seeds in hindi

दांत बनाएं मजबूत

चिया सीडस (chia seeds in hindi) में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कैल्शियम हमारे दांतो के लिए बहुत ही जरुरी होता है। यदि हम नियमित तौर से चिया सीडस का सेवन करे तो हमारे दांत मजबूत होते है।

कब्ज में दे आराम

चिया बीज में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो पेट साफ करने में मदद करती है। पानी में चिया बीज (Chia Seeds in Hindi) मिला कर पीने से पेट अच्छे से साफ होता है और आपको कब्ज से राहत मिलती है। रिसर्च में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि चिया बीज का सेवन करने वाले लोगों का पेट अच्छे से साफ होता है और कब्ज की परेशानी नहीं होती है।

Chia Seeds in hindi

डॉयबटीज करे कंट्रोल

मधुमेह या डॉयबटीज की बीमारी अगर एक बार शरीर में आ जाए तो फिर इसे खत्म नहीं कर सकते, लेकिन कम कर सकते हैं। इस बीमारी में भी चिया बीज के सेवन से जबरदस्त फायदा मिलता है। मधुमेह में रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशर के स्तर को सही करने के लिए किया जाता है। चिया में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो शुगर के मरीजों के लिए अच्छा होता है।

Chia Seeds in hindi

कैंसर के इलाज में लाभदायक

चिया में अल्फा-लिनोलिक एसिड होता है जो स्तन कैंसर (Breast cancer) के रोकथाम में काम आता है। इसमें अल्फा लिपोइक एसिड भी होता है जो कि ओमेगा – फैटी एसिड ही है। यह इतना प्रभावशाली होता है कि शरीर को बिना कोई नुकसान पहुंचाए कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में कारगार है। चिया में कैंसर जैसी भयानक बीमारी को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल करे कम

Chia Seeds in hindi

बीज में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इससे कोरोनरी हृदय रोग को रोकने में मदद मिलती है। इसमें मोनोअनस्यूटेटेड वसा होती है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है। इसमें फाइबार की अच्छी मात्रा होती है जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल दोनों को कम करती है।

दिल रखे मजबूत

चिया बीज (Chia Seeds in Hindi) ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है इसलिए वह दिल के लिए बहुत लाभकारी होता है। चिया बीज में लिनोलेइक एसिड होता है जो फैटी एसिड का एक प्रकार है। यह शरीर के वसा में घूलने वाले विटामिन A, D, E, K को घूलने में मदद करता है। ओमेगा-3 से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल सही रहता है जिससे दिल मजबूत बनता है। चिया बीज खाने से आप दिल की कई बीमारियों से मुक्ति पा सकते हैं।

Chia Seeds in hindi

हड्डियां बनाएं मजबूत

चिया बीज में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। कैल्शियम ही नहीं इसमें मैंगनीज भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने का काम करता है। साथ ही फॉस्फोरस का गुण होने की वजह से इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं।

त्वचा बनाए खूबसूरत

  • आपके शरीर की बीमारियों को दूर करने के साथ साथ चिया बीज आपकी त्वचा का भी ख्याल रखता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और त्वचा के रुखेपन को कम करता है। सर्दियों में इसका इस्तेमाल बेहद लाभकारी होगा।
  • चेहरे पर चिया बीज का फेस मास्क रोजाना लगाने से चेहरे के मुंहासे ठीक होते हैं।
  • त्वचा के सूखे हिस्से पर जहां नमी ना रहती हो जैसे कोहनी घूटने पर चिया बीज के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे वहां की रुखी त्वचा में नमी आ जाती है। यह चेहरे के लिए एंटी ऑक्सीडेंट के रुप में काम करता है।
  • बढ़ती उम्र को रोकना हो तो चिया बीज का सेवन करना अच्छा माना जाता है।
  • इतना ही नहीं अगर आपको मूड अच्छा ना हो तो चिया सीड का इस्तेमाल करना चाहिए। चिया को रनिंग फूड या सुपरफूड भी कहते हैं जो मूड को अच्छा रखने का काम करती है। इससे डिप्रेशन को कम करने में मदद मिलती है।

चिया सीड बढ़ाए उर्जा

शारीरिक बीमारियों से लड़ने के अलावा चिया के सेवन से उर्जा मिलती है। विटामिन B, आयरन और मैग्निशियम होने से इसका सेवन करना अच्छा रहता है। जिम जाने या एक्सरसाइज करने से पहले चिया का इस्तेमाल करने से ताकत मिलती है जिससे एक्सरसाइज के वक्त आप कमजोरी महसूस नहीं करते हैं।

कैसे खाएं चिया बीज (How to consume Chia seeds in hindi)

सबसे पहले चिया के बीज को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। पानी में लंबे समय तक भिगने के बाद यह एक जैल के रुप में आ जाते हैं जिसका आप कैसे भी सेवन कर सकते हैं। यह आपके पाचन के लिए अच्छा होता है।

अगर जैल के रुप में नहीं तो पाउडर के रुप में भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। चिया के बीज को पीसकर इसका पाउडर बना लें। पहले चिया के बीज को पीस लें। इसके बाद पाउडर बनाकर रख लें। आप खाने या पीने की किसी भी चीज में इसे ऊपर से डालकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। दही में मिलाकर भी खा सकते हैं।

चिया बीज के नुकसान (Disadvantages of eating chia seeds)

चिया सीड के इतने सारे फायदे हैं, लेकिन इसके नुकसान को भी हम नजरअंदाज नहीं कर सकते। आइये डालते हैं एक नजर चिया बीज के नुकसान पर

  • इसके अधिक सेवन से एलर्जी भी हो सकती है। एलर्जी के चलते शरीर पर निशान, सांस लेने में दिक्कत, खुजली, दस्त, उल्टी जैसी समस्या हो सकती है। हर किसी के शरीर को चिया बीज (Chia seeds in hindi) फायदा पहुंचाए जरुरी नहीं है।
  • चिया कैंसर को जरुर ठीक करता है, लेकिन अगर आपको प्रोस्टेट कैंसर हो तो चिया बीज का इस्तेमाल ना करें। इसका सेवन सिर्फ ब्रेस्ट कैंसर के लिए सही माना जाता है।
  • चिया बीज में फाइबर होता है जो वैसे तो पेट के लिए अच्छा है, लेकिन कुछ लोगों के लिए ज्यादा फाइबर का सेवन ठीक नहीं हैं उन्हें पेट की समस्या हो सकती है। इसे कम मात्रा में ले और पानी अच्छी मात्रा में पीएं।
  • फाइबर के ज्यादा सेवन से कब्ज और दस्त की समस्या हो सकती है। इसलिए इसका इस्तेमाल कम मात्रा में ही करें।
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर के लिए अच्छा होता है, लेकिन इसके सेवन से खून पतला होता है। अगर आप पहले से खून को पतला करने की किसी दवा का इस्तेमाल कर रहे हो तो चिया का सेवन ना करें। अगर किसी सर्जरी की वजह से बहुत ज्यादा खून निकल चुका हो तो चिया का सेवन ना करें।

चिया बीज (Chia Seeds) का उपयोग और प्रयोग विधि:

हमने इस लेख में चिया बीज के फायदे, नुकसान और पोषक तत्वों के बारे में पड़ा हैं, अब हम आगे चिया बीज का उपयोग और प्रयोग विधि के बारे में पढेगे. हम इस लेख में जानेगे की चिया बीज का प्रयोग खाने में कैसे कैसे कर सकते हैं. चिया बीज को हम अनेको तरह से अपने खाने में प्रयोग कर सकते हैं. अपने स्वाद के अनुसार हम इसे बनाकर प्रयोग कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं चिया बीज की प्रयोग विधि:

आइसक्रीम में करे चिया बीज का प्रयोग

हम आइसक्रीम के साथ चिया बीज का प्रयोग कर सकते हैं. यदि हम आइसक्रीम में चिया के बीज मिला दे और फिर खाएँ तो यह आपके वजन को नहीं बढ़ने देता हैं, और हम चाहे तो इसके साथ जब चाहे आइसक्रीम खा सकते हैं. यह आपको स्वस्थ रखने में मदद करता हैं. और हमारे स्वाद की भी पूर्ति करता हैं.

सूप में डाले चिया बीज

यदि आप सूप के शौकीन हैं, और किसी कारण सूप नहीं पी पा रहे हो तो आपके लिए यह बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता हैं. यदि आप सूप के ऊपर थोड़ा चिया बीज दाल दे तो सूप के पोषक तत्व बढ़ जाते हैं, और यह और अधिक स्वादिष्ट और पौष्टिक हो जाता हैं.

पानी और चिया बीज

सबसे आसान तरीका चिया बीज के प्रयोग का यह हैं की हम पानी में चिया बीज को मिला कर खा सकते हैं. हम चिया बीज को पानी में आधे घंटे तक भिगो कर इसका प्रयोग कर सकते हैं.

सलाद के ऊपर डाले चिया बीज

यदि आप सलाद के शौकीन हैं, तो आप सलाद पर चिया बीज छिडक कर खा सकते हैं. आप सलाद काट कर उसपर चिया बीज डाल कर खाएं तो आपको पोषक तत्व मिलते हैं, और आप भी रहते हैं.

ओट्स के साथ चिया बीज

यदि आपको सीधा ही चिया बीज खाना अच्छा नहीं लगता हैं, तो आप ओट्स में मिला कर चिया बीज का प्रयोग कर सकते हैं. इससे आपके स्वाद में कोई परिवर्तन नहीं आएगा और आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन प्रदान होंगे.

आइये जानते हैं चिया बीज से सम्बंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्नोत्तर

अक्सर लोगो के मन में चिया बीज को लेकर बहुत से प्रश्न होते हैं. आज हम आपको ऐसी ही कुछ प्रश्नो का उत्तर देने जा रहे हैं. तो आइये जानते हैं कुछ ऐसी ही सवालों के बारे में.

चिया सीड्स को कहाँ से खरीद सकते हैं?
आप चिया सीड्स को ऑनलाइन खरीद सकते हैं या आप अपने घर के आसपास आर्गेनिक स्टोर से भी चिया सीड्स को ले सकते हैं.

एक दिन में चिया सीड्स का कितना सेवन करना चाहिए?
एक दिन में आप 40 ग्राम चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं.

क्या प्रेग्नेंसी के समय चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए?
हाँ आप प्रेग्नेंसी के समय चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन अच्छी मात्रा में लेना सही माना जाता है. इसलिए इस समय चिया सीड्स का सेवन करना उत्तम होता है.

चिया सीड्स की कीमत क्या है?
इसकी कीमत ज़्यादा नहीं हैं. आप मार्किट से चिया सीड्स को मात्र 30 रूपए से लेना शुरू कर सकते हैं.

क्या चिया सीड्स को कच्चा खाया जा सकता है?
हाँ आप चिया सीड्स को कच्चा भी खा सकते हैं. इसके सेवन के बाद शरीर में पानी की कमी हो जाती है ध्यान दें चिया बीज के सेवन के बाद 2 से 3 गिलास पानी अवश्य पिएं.

यह भी पढ़ें

यह भी पढ़ें : basil in hindi

Back to top button