जानें रनिंग फूड चिया सीड( Chia Seed) के बारें में, क्या हैं लाभ और नुकसान

न्यूजट्रैंड वेब डेस्कः  आपने चिया सीड्स के बारे में काफी सुना होगा, लेकिन आप इसके गुणों के बार में नहीं जानते होंगे। बहुत से ऐसे लोग भी होंगे जिन्होंने चिया सीड्स के बारे में बिल्कुल भी नहीं सुना होगा । अगर आप चिया सीड्स के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको इसके बारे में और साथ ही इसके खाने से क्या लाभ मिलता है इस बारे में भी जानकारी देंगे। Benefit and meaning of chia seeds in hindi

चिया और तुलसी के बीज में है अंतर( difference between Tulsi and Chia seeds in hindi)

कई लोग चिया सीड्स(Chia seeds in hindi) को ही तुलसी का बीज समझ लेते हैं। आपको बता दें कि तुलसी के बीज को सब्जा बीज या तुकमलंगा बीज कहते हैं, लेकिन चिया सीड्स अलग होते हैं। आपको बताते हैं क्या है चिया सीड्स और क्या हैं इसके फायदें।

क्या है चिया सीड्स?(What is Chia Seeds in hindi?)

Chia Seeds in hindi

चिया सीड या चिया बीज मिंट प्रजाति के बीज होते हैं और ये देखने में बेहद छोटे होते हैं। यह सफेद, भूरे और काले रंग में होते हैं। यह सैलवीय हिस्पानिका नाम के पेड़ पर उगते हैं और यह बीज मैक्सिको में पाए जाते हैं।  यह भारत में नहीं पाए जाते हैं, लेकिन अब यह भारत में भी बहुत प्रचलित हो रहे हैं। इसके सेवन से जबरदस्त उर्जा मिलती है और प्रोटीन भी काफी अच्छी मात्रा में पाई जाती है।

इसे चिया सीड ही कहते हैं और इसक कोई हिंदी नाम नहीं है। जहां सब्जा बीज भारत में आपको आसानी से मिल जाएगी, लेकिन चिया को आपको बाहर से मंगवाना पड़ेगा। दूसरी सब्जियों के मुकाबले चिया काफी महंगी होती है। चिया सीड को रनिंग फूड भी कहते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम साल्विया हिस्पानिका है क्योंकि इसी नाम के पेड़ से इसे उगाया जाता है।

इसमें प्रोटीन फाइबर , फैट, ओमेगा-3 जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल सूप में, जूस में या सलाद में करते हैं। कुछ लोग दही और अंडे के साथ भी इसका सेवन करते हैं।अब आपको बताते हैं कि चिया सीड में कौन से तत्व मौजूद होते हैं।

चिया सीड में पाए जाने वाले पोषक तत्व( Nutrition in Chia seeds in hindi)

Chia Seeds in hindi

  • फाइबर (Fiber)
  • ओमगा (Omega)
  • प्रोटीन ( Protein)
  • विटामिन ( vitamin)
  • कार्बोहाइड्रेट ( carbohydrate)
  • फैट ( fat)
  • मैंगनीज (Mangneze)
  • फॉस्फोरस (Phosphorus)
  • कैल्शियम (Calcium)
  • पोटेशियम (Potassium)
  • कॉपर (Copper)
  • जिंक (Zinc)
  • विटामिन A, B, E D
  • आयरन (Iron)
  • थायमिन (Thaimine)
  • नियमिन सल्फर (Sulphur)
  • अमिनो एसिड (Amino Acid)

चिया सीड  खाने से होने वाले फायदे(benefits of chia seeds in hindi)

वजन करे कम( Helps in weight Loss)

Chia Seeds in hindi

आज हर कोई मोटापे से परेशान हैं। मोटापा सिर्फ खूबसूरती नहीं बिगाड़ता बल्कि हेल्थ पर भी बड़ा असर डालता है। अगर आप भी अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं तो चिया सीड का इस्तेमाल कर सकते हैं।  एक गिलास पानी में कच्चा चिया बीज मिलाएं और अच्छे से मिलाने के बाद बीज के पानी में फूलने से पहले पी लें। इसके सेवन से आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी और आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

कब्ज में दे आराम

Chia Seeds in hindi

चिया बीज में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो पेट साफ करने में मदद करती है। पानी में चिया बीज मिला कर पीने से पेट अच्छे से साफ होता है और आपको कब्ज से राहत मिलती है।रिसर्च में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि चिया बीज का सेवन करने वाले लोगों का पेट अच्छे से साफ होता है और कब्ज की परेशानी नहीं होती है।

डॉयबटीज करे कंट्रोल

Chia Seeds in hindi

मधुमेह या डॉयबटीज की बीमारी अगर एक बार शरीर में आ जाए तो फिर इसे खत्म नहीं कर सकते , लेकिन कम कर सकते हैं। इस बीमारी में भी चिया बीज के सेवन से जबरदस्त फायदा मिलता है। मधुमेह में रक्तचाप  यानी ब्लड प्रेशर के स्तर को सही करने के लिए किया जाता है। चिया में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो शुगर के मरीजों के लिए अच्छा होता है।

कैंसर के इलाज में लाभदायक

चिया में अल्फा-लिनोलिक एसिड होता है जो स्तन कैंसर(Breast cancer) के रोकथाम में काम आता है। इसमें अल्फा लिपोइक एसिड भी होता है जो कि ओमेगा- फैटी एसिड ही है। यह इतना प्रभावशाली होता है कि शरीर को बिना कोई नुकसान पहुंचाए कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में कारगर है। चिया में कैंसर जैसी भयानक बीमारी को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल करे कम

Chia Seeds in hindi

बीज में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इससे कोरोनरी हृदय रोग को रोकने में मदद मिलती है। इसमें मोनोअनस्यूटेटेड वसा होती है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है। इसमें फाइबार की अच्छी मात्रा होती है जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल दोनों को कम करती है।

दिल रखे मजबूत

चिया बीज ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है इसलिए वह दिल के लिए बहुत लाभकारी होता है।  चिया बीज में लिनोलेइक एसिड होता है जो फैटी एसिड का एक प्रकार है। यह शरीर के वसा में घूलने वाले विटामिन A, D, E, K, को घूलने में मदद करता है। ओमेगा-3 से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल सही रहता है जिससे दिल मजबूत बनता है।चिया बीज खाने से आप दिल की कई बीमारियों से मुक्ति पा सकते हैं।

Chia Seeds in hindi

हड्डियां बनाएं मजबूत

चिया बीज में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। कैल्शियम ही नहीं इसमें मैंगनीज भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने का काम करता है। साथ ही फॉस्फोरस का गुण होने की वजह से इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं।

त्वचा बनाए खूबसूरत

  • आपके शरीर की बीमारियों को दूर करने के साथ साथ चिया बीज आपकी त्वचा का भी ख्याल रखता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और त्वचा के रुखेपन को कम करता है। सर्दियों में इसका इस्तेमाल बेहद लाभकारी होगा।
  • चेहरे पर चिया बीज का फेस मास्क रोजाना लगाने से चेहरे के मुंहासे ठीक होते हैं।
  • त्वचा के सूखे हिस्से पर जहां नमी ना रहती हो जैसे कोहनी घूटने पर चिया बीज के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे वहां की रुखी त्वचा में नमी आ जाती है। यह चेहरे के लिए एंटी ऑक्सीडेंट के रुप में काम करता है।
  • बढ़ती उम्र को रोकना हो तो चिया बीज का सेवन करना अच्छा माना जाता है।
  • इतना ही नहीं अगर आपको मूड अच्छा ना हो तो चिया सीड का इस्तेमाल करना चाहिए। चिया को रनिंग फूड या सुपरफूड भी कहते हैं जो मूड को अच्छा रखने का काम करती है। इससे डिप्रेशन को कम करने में मदद मिलती है।

चिया सीड बढ़ाए उर्जा

शारीरिक बीमारियों से लड़ने के अलावा चिया के सेवन से उर्जा मिलती है। विटामिन B, आयरन और मैग्निशियम होने से  इसका सेवन करना अच्छा रहता है। जिम जाने या एक्सरसाइज करने से पहले चिया का इस्तेमाल करने से ताकत मिलती है जिससे एक्सरसाइज के वक्त आप कमजोरी महसूस नहीं करते हैं।

कैसे खाएं चिया बीज( How to consume Chia seeds in hindi)

सबसे पहले चिया के बीज को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। पानी में लंबे समय तक भिगने के बाद यह एक जैल के रुप में आ जाते हैं जिसका आप कैसे भी सेवन कर सकते हैं। यह आपके पाचन के लिए अच्छा होता है।

अगर जैल के रुप में नहीं तो पाउडर के रुप में भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। चिया के बीज को पीसकर इसका पाउडर बना लें। पहले चिया के बीज को पीस लें । इसके बाद पाउडर बनाकर रख लें। आप खाने या पीने की किसी भी चीज में इसे ऊपर से डालकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।दही में मिलाकर भी खा सकते हैं।

चिया बीज के नुकसान( Disadvantages of eating chia seeds in hindi)

चिया सीड के इतने सारे फायदे हैं, लेकिन इसके नुकसान को भी हम नजरअंदाज नहीं कर सकते।आइये डालते हैं एक नजर चिया बीज के नुकसान पर

  • इसके अधिक सेवन से एलर्जी भी हो सकती है। एलर्जी के चलते शरीर पर निशान, सांस लेने में दिक्कत, खुजली, दस्त, उल्टी जैसी समस्या हो सकती है। हर किसी के शरीर को चिया बीज फायदा पहुंचाए जरुरी नहीं है।
  • चिया कैंसर को जरुर ठीक करता है, लेकिन अगर आपको प्रोस्टेट कैंसर हो तो चिया बीज का इस्तेमाल ना करें। इसका सेवन सिर्फ ब्रेस्ट कैंसर के लिए सही माना जाता है।
  • चिया बीज में फाइबर होता है जो वैसे तो पेट के लिए अच्छा है, लेकिन कुछ लोगों के लिए ज्यादा फाइबर का सेवन ठीक नहीं हैं उन्हें पेट की समस्या हो सकती है। इसे कम मात्रा में ले और पानी अच्छी मात्रा में पीएं।
  • फाइबर के ज्यादा सेवन से कब्ज और दस्त की समस्या हो सकती है। इसलिए इसका इस्तेमाल कम मात्रा में ही करें।
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर के लिए अच्छा होता है, लेकिन इसके सेवन से खून पतला होता है। अगर आप पहले से खून को पतला करने की किसी दवा का इस्तेमाल कर रहे हो तो चिया का सेवन ना करें। अगर किसी सर्जरी की वजह से बहुत ज्यादा खून निकल चुका हो तो चिया का सेवन ना करें।

यह भी पढ़ें