स्वास्थ्य

मेफ्टाल स्पास(Meftal Spas) के टैबलेट लेने के लाभ और सावधानियों के बारे में जानें

महिलाओं को मासिक धर्म य कहें पीरियड्स के दौरान जब भी बहुत तेज दर्द होता है तो उन्हें मेफ्टाल स्पास(meftal spas tablets) खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि दर्द में दवा ना खाना ही बेहतर है, लेकिन जब बहुत ज्यादा पेट दर्द बढ़ जाए तो इसका इस्तेमाल ही सही रहता है। मेफ्टाल स्पास टैबलेट एक दर्द कम करने वाली और मासंपेशियों को आराम पहुंचाने वाली दवा है। मेफ्टाल स्पास टैबलेट के इस्तेमाल से मांसपेशियों में ऐंठन, सिरदर्द और बुखाक मे भी इस्तेमाल किया जाता है। आपको बताते हैं कि मेफ्टाल स्पास को कब खाना चाहिए, कहां सावधानी बरतनी चाहिए और कहां बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए।

मेफ्टाल स्पास(Meftal spas tablets in hindi)

यह दवा एक एंटीस्पास्मोडिक टैबलेट होती है जो एक निश्चित प्रकार के आंतों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसके सेवन से पेट में उठ रहे ऐंठन के लक्षण कम हो जाते हैं। इससे पेट में उठ रहे जबरदस्त दर्द को आराम मिलता है और आंत की मांसपेशियों को आराम मिलता है।

इस दवा की सलाह पीरियड्स के वक्त महिलाओं को या फिर बुखार और सिरदर्द के वक्त दी जाती है( हर किसी के शरीर पर हर दवाई का असर एक सा नहीं होता, इसलिए डॉक्टर से पूछा बिना दवा का इस्तेमाल ना करें)।

मेफ्टाल स्पास का इस्तेमाल और लाभ(benefits of meftal spas in hindi)

Meftal spas tablets

मेफ्टाल स्पास पेट की आंतो में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की मांसपेशियों को आराम पहुंचाती हैं और इससे पुराने पेट दर्दे  और ऐंठन में आराम मिलता है। इसमें मौजुद मेफेनैमिक एसिड मासिक धर्म में दर्द को कम करने का काम करता है। इसका कई बीमारियों में आराम दिलाने के लिए काम किया जाता है।

  • डिस्मेनेरेरिआ जिसे पीरियड्स का पेन कहते हैं उसमें मेफ्टाल स्पास के इस्तेमाल से आराम मिलता है।
  • माइग्रेन या सिरदर्द में भी मेफ्टाल स्पास का उपयोग होता है।
  • बुखार दर्द और ठंड लगने की शिकायत होने पर भी इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है।
  • बुखार के साथ साथ मासिक धर्म में बहुत ज्यादा रक्त गिरने से आराम लेने के लिए भी मेफ्टाल का इस्तेमाल करते हैं।
  • पेट दर्द या मांसपेशियों के सूजन में भी मेफ्टाल स्पास का इस्तेमाल करते हैं।
  • कई बार अगर शौच यानी टॉयलेट में दिक्कत हो रही हो तो मेफ्टाल स्पास का इस्तेमाल करते हैं।

मेफ्टाल स्पास के साइड इफेक्टस(Side effects of Meftal spas in Hindi)

अंग्रेजी दवा होने के कारण मेफ्टाल स्पास के साइड इफेक्टस भी दिखते हैं। इसे चिकित्सक या फार्मसिस्ट की परमार्श पर ही इस्तेमाल करें।

मेफ्टाल स्पास दवा के ज्यादा खुराक से आपकी त्वचा पर लाल चक्त्ते, पेट दर्द, कब्ज, दस्त, उल्टी आना, चक्कर आना, खुजली होना, मिचली होना, ब्लड प्रेशर बढ़ना  और सुस्ती जैसी समस्या हो सकती है।

(हर किसी को एक ही दवा एक जैसी असर नहीं करती और कई बार ज्यादा इस्तेमाल से शरीर पर इसके उल्टे प्रभाव देखने को मिल सकते हैं)

Meftal spas tablets

कब ना करें मेफ्टाल स्पास का सेवन(Meftal Spas usage in hindi)

अगर आपको मेफ्टाल स्पास से या किसी एनएसआईडी से एलर्जी हो तो मेफ्टाल का इस्तेमाल ना करें। अगर आपको अस्थमा या सांस से संबधी की बीमारी हो तो मेफ्टाल स्पास का इस्तेमाल सही नहीं होगा।

किसी रक्तस्त्राव विकार यानी खून से जुड़ी किसी बीमारी से पीड़ित हो तों ना खाएं। ये आंतों , पेट और गूदा में अधिक रक्त पैदा करता है इसलिए इसे पीरियड्स के वक्त खाते हैं।

 डॉक्टर से ले सलाह

  • मेफ्टाल स्पास कम पावर की दवा होती है इसलिए घरेलू तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कुछ चीजों में डॉक्टरी सलाह लेना जरुरी होता है।
  • बहुत ज्यादा मेफ्टाल स्पास के इस्तेमाल से गुर्दे की समस्या हो सकती है और पेट में खून का प्रवाह बढ़ जाता है।
  • अगर आपको गुर्दे की कोई बीमारी हो तो पेट दर्द होने पर फौरन मेफ्टाल स्पास का इस्तेमाल ना करें। पहले डॉक्टर से इसकी पूरी जानकारी लें और पूछकर ही इसका सेवन करें।
  • अगर आप मेफ्टाल स्पास टैबलेट का इस्तेमाल करते हैं तो शराब के अधिक सेवन से बचें। ये आपके दिल पर असर डालता है। अगर आपने बहुत ज्यादा मात्रा में खुराक ले ली है तो फौरन डॉक्टर से परामर्श करें।
  • गर्भवती महिलाओं को मेफ्टाल स्पास दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। हालांक अभी तक किसी बच्चे के मेफ्टाल स्पास से हानि पहुंचनवे की बात सामने नहीं आई है, लेकिन इसका सीधा असर पेट पर होता है इसलिए सेवन नहीं करना चाहिए।

मेफ्टाल स्पास की खुराक(Dosage of Meftal spas in hindi)

इस का इस्तेमाल सबसे ज्यादा महिलाओं द्वारा पीरियड्स के दौरान किया जाता है। कुछ महिलाओं को इन दिनों में बहुत ज्यादा दर्द होता है। अगर आपको बहुत ज्यादा दर्द हो उस पर भी दिन में तीन से ज्यादा खुराक ना लें। हर खुराक के बीच में गैप भी रखें। कभी कभी दवाइयों को शरीर में काम करने में वक्त लगता है इसलिए तुरंत इसका इस्तेमाल ना करें। केवल 3-4 खुराक में आपको हफ्ते भर में आराम मिल सकता है।

Meftal spas tablets

 टैबलेट लेने से पहले सावधानी(Warnings before Taking meftal spas in hindi)

  • अगर आपके पेट में अल्सर हो  शौच के पास सूजन हो तो इसका इस्तेमाल ना करें।
  • अस्थमा या अन्य एलर्जी संबंधी विकार के वक्त इसका इस्तेमाल ना करें। अगर आप गर्भवती हैं या बच्चे को दूध पिला रही हों तो ना खाएं।
  • अगर आपको हाईब्लड प्रेशर की समस्या हो तो रक्त वाहिकाओं के सात समस्या हो तो इसका इस्तेमाल ना करें।
  • आपको खून के थक्के  की समस्या हो तो इसे ना खाएं.
  • अगर दिल और किडनी के काम या कोई समस्या हो तो इसका इस्तेमाल ना करें।

नोट- इस तरह की किसी भी समस्या से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

यह भी पढ़ें

  • जानें अशोकारिष्ट के उपयोग से होने वाले लाभ,औषधीय गुण और दुष्प्रभाव
  • चंद्रप्रभा वटी का सेवन दिलाएगा कई बीमारियों से मुक्ति, नहीं होगी पथरी की समस्या
  • अश्वगंधा के फायदे एवं सेवन विधि | जानिये क्या है अश्वगंधा, पतंजलि अश्वगंधा कैप्सूल के फायदे

Related Articles

Close