सावधान, अगर शरीर नहीं दे पा रहा साथ तो ऐसे पहचानें कैल्शियम की कमी के लक्षण

अक्सर ही देखा जाता है की जैसे जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ते जाती है वैसे वैसे उसकी काम करने की क्षमता भी काफी ज्यादा कम होते जाती है और धीरे धीरे यही कमजोरी आपके दिनचर्या पर हावी होने लगती है। ऐसे में उम्र बढ्ने के साथ साथ व्यक्ति का पाचन क्रिया भी कमजोर होने लग जाता है। बता दें की व्यक्ति की उम्र 30 वर्ष से ऊपर होने लगती है तो शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है या यूं समझ लीजिये की आपके शरीर को कैल्शियम की ज्यादा जरूरत पड़ती है और जब आपका शरीर उन सभी चीजों को अच्छे से अब्जॉर्ब नहीं कर पाता है तो कई तरह की समस्या आने लगती है जैसे जल्दी थकावट आ जाना, मन नहीं लगना, घुटनों में दर्द रहना, कमर दर्द आदि। ऐसे में इस तरह आप भी पता कर सकते हैं की आपके शरीर में कैल्शियम की कमी के लक्षण आदि इस तरह पता कर सकते हैं।

सबसे पहले तो आपको ये जान लेना चाहिए की कैल्शियम शरीर के लिये एक बहुत जरूरी पोषक तत्व है। जिस तरह से बाकी सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए आवश्यक है ठीक उसी तरह से हमारी डाइट में कैल्शियम की बड़ी भूमिका होती है। बता दें की हड्डियों व दांतों को स्वस्थ व मजबूत रखने के लिये कैल्शियम की बेहद आवश्यकता होती है इसके अलावा कैल्शियम हमारे स्वास्थ को भी बेहतर बनाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की अगर शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो कई तरह की समस्याएं आने लगती हैं, तो चलिये जानते हैं शरीर में कैल्शियम की कमी के लक्षण के बारें में।

कैल्शियम की कमी के लक्षण

बता दें की जब आपके शरीर मे कैल्शियम की कमी होने लगती है तो इसका सबसे पहला असर हड्डियां पर पड़ता हौ और कैल्शियम की कमी की वजह से हड्डियाँ कमजोर होने लगती हैं। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि कैल्शियम की कमी के वजह से आपके पूरे शरीर में दर्द होने लगता है। ऐसे में अगर आपको भी रोजना हाथों पैरों में दर्द होने की समस्या आ रही है तो इसे भूल से भी नजरअंदाज ना करें।

आपकी जानकरी के लिए बता दें की दांतों की अच्छी सेहत के लिए कैल्शियम सबसे ज्यादा जरुरी माना जाता है और कभी भी अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है तो इसकी वजह से आपके दांतों में सड़न पैदा होने लगती है। सिर्फ इतना ही नहीं आपको यह भी पता होना चाहिए की जिन बच्चों में कैल्शियम की कमी होती है उनके दांत निकलने में काफी समय लग जाता है।

कैल्शियम की कमी के लक्षण ये भी हैं की आपके शरीर में होमोग्लोबिन की पर्याप्त मात्रा रहने और उचित मात्र में पानी पीने के बावजूद यदि आप नियमित रूप से अपनी मांसपेशियों में खिंचाव या ऐंठन महसूस कर रहे हैं तो यह निश्चित रूप से कैल्शियम की कमी का संकेत है।

आपने अक्सर ही देखा होगा की कई बार आपके नाखूनों कमज़ोर हो जाते है और खुद ब खुद ही टूट जाते हैं जिसपर आमतौर पर आपका ध्यान नहीं जाता, मगर आपको यह पता होना चाहिए की नाखूनों का कच्चा होना और आसानी से टूटना कैल्शियम की कमी के लक्षण की ओर संकेत करता हैं क्योंकि नाखूनों की मज़बूती के लिए भी कैल्शियम बेहद ही आवश्यक माना जाता है।