चाय पीने के बाद क्या आप भी फेंक देते हैं टी बैग्स, तो जानिए क्यों नहीं फेंकना चाहिए?

टी बैग्स का इस्तेमाल : चाय की चुस्की से ही ज्यादातर लोगों के दिन की शुरूआत होती है। कई लोगों को तो सुबह चाय न मिले तो उनका दिन ही खराब हो जाता है। कई लोगों  को तो बेड टी लेने की आदत हो जाती है, वो चाय के बिना बेड से नहीं उठते हैं। उनके लिए 5 से 6 बार तो चाय पीना तो आम बात है। कई लोग चाय बनाने के लिए टी बैग्स का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन टी बैग्स का इस्तेमाल करके उन्हें फेंक भी दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टी बैग्स का इस्तेमाल सिर्फ चाय बनाने के लिए ही नहीं किया जाता है बल्कि अन्य कामों के लिए भी किया जा सकता है।

अधिकतर लोग मानते हैं कि टी बैग्स का इस्तेमाल सिर्फ एक ही बार होता है लेकिन ऐसा नहीं है टी बैग्स बहुत  काम का चीज है। टी बैग्स का दोबारा भी इस्तेमाल किया जा सकता है। घर के कई कामों में टी बैग्स का प्रयोग किया जा सकता है। तो आइये जानते हैं कि टी बैग्स का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

टी बैग्स का इस्तेमाल : पास्ता में मिलाकर एक्सट्रा फ्लेवर

घर में बच्चों का सबसे पसंदीदा खाना पास्ता होता है इसे देखकर हर किसी का मन ललचाता है। अगर आप पास्ता बनाने जा रहे हैं तो उसे टी बैग्स के साथ रखें इससे पास्ता टेस्टी बनेगा।

टी बैग्स का इस्तेमाल : घऱ की बदबू दूर करे

घर की बदबू से अगर आप परेशान रहते हैं तो टी बैग्स का इसतेमाल करके इस परेशानी से आप बच सकते हैं। अगर आप घर की बदबू को दूर करना चाहते हैं तो टी बैग्स को ऐश ट्रे या डस्ट बीन पर रख दें। इससे बहुत ही आसानी से घर की बदबू दूर हो जाएगी।

टी बैग्स का इस्तेमाल : चूहों की छुट्टी

ये हर घर की बहुत ही आम समस्या है, ये दिखने में तो बहुत ही छोटे होते हैं लेकिन इनकी शैतानी से घर में बहुत ज्यादा नुकसान भी हो जाता है। यूज्ड टी बैग्स को आप उन जगहों पर रखें जहां चूहों की आवाजाही ज्यादा होती है। इससे चूहे आना बंद हो जाएंगे।

टी बैग्स का इस्तेमाल :  बर्तनों से चिकनाई हटाए

बर्तनों से चिकनाई हटाना बहुत ही मुश्किल भरा काम है। इसे आसान बनाने के लिए बहुत टी बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिस बर्तन में चिकनाई जम गई है। उसमें थोड़ा सा गर्म पानी डालकर दो से तीन टी बैग्स डाल दें। इससे बर्तनों की चिकनाई कम हो जाएगी और बर्तन आसानी से धुल जाएंगे।

टी बैग्स का इस्तेमाल : शीशे की सफाई

घर के कांच और शीशों पर लगे दाग को हटाना भी बहुत ही मुश्किल भरा काम लगता है। शीशे पर पड़े दाग धब्बों को टी बैग्स से दूर किया जा सकता है। जिस जगह पर दाग पड़ गए हों वहां यूज किए हुए टी बैग्स को हल्के से रगड़ें, ऐसा करने से आपके घर के शीशे बिल्कुल नए नजर आने लगेंगे।

टी बैग्स का इस्तेमाल : नेचुरल माउथवॉश

टी बैग्स से आप माउथवास भी बना सकते हैं इसके लिए आप गर्म पानी में टी बैग्स को भीगोकर रख दें। और कुछ देर बाद जब ये ठंडा हो जाए तो इसे माउथवॉश की तरह यूज करें।

टी बैग्स का इस्तेमाल : फ्रीज की बदबू दूर करे

फ्रीज से बदबू आना तो लाजमी है। अगर रोज रोज सफाई न हो तो बदबू आ जाती है। इस बदबू को दूर करने के लिए यूज किए हुए टी बैग्स को फ्रीज में रख दें। ऐसा करने से आपके फ्रीज में से धीरे धीरे बदबू दूर होती जाएगी।