बॉलीवुड में इन 5 लोगों से है अमिताभ की ‘दुश्मनी’, लिस्ट में शाहरुख खान भी हैं शामिल

फिल्म इंडस्ट्री में कौन किसका दुश्मन है और कौन किसका दोस्त ये पता लगाना मुश्किल होता है. क्योंकि अक्सर साथ में दिखने वाले लोग उनके दुश्मन भी हो सकते हैं और दोस्त भी, हम ऐसी घुमावदार बातें इसलिए कर रहे हैं क्योंकि यहां कैमरा सबसे बड़ा स्टार है जिसके डर से सभी दो चेहरे रखते हैं एक कैमरे के आगे और पीछे. कुछ रिश्ते असल के होते हैं मगर कुछ यूंही बनावटी. आज हम बात अमिताभ बच्चन की करेंगे जिन अनगिनत कहानियां मौजूद हैं मगर आज हम आपको उनके उन दुश्मनों के बारे में बताएंगे जो एक जमाने में रहा करते थे. अमिताभ बच्चन को इनकी वजह से महानायक को बहुत सी परेशानियों का सामना करते रहना पड़ा था. बॉलीवुड में इन 5 लोगों से है अमिताभ की ‘दुश्मनी’, इनसे बाद में अमित जी ता रिश्ता ठीक तो हो गया लेकिन उस समय संबंध बिगड़ से गए थे. अमिताभ बच्चन ने इनसे रिश्ते बाद में सुधार लिए लेकिन एक समय था जब इन्हें देखना भी पसंद नहीं करते थे.

बॉलीवुड में इन 5 लोगों से है अमिताभ की ‘दुश्मनी’

अमिताभ बच्चन और उनके साथी कलाकारों के साथ उनके दुश्मनी के किस्से तो मशहूर हैं. उनके करियर के अलग-अलग पड़ाव पर अमिताभ जी के साथ किसी ना किसी कलाकार के साथ नोक-झोंक रही है.

1. शत्रुघ्न सिन्हा

अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा ने साथ में बॉम्बे टू गोवा, परवाना, दोस्ताना, अमीर आदमी गरीब आदमी, यार मेरी जिंदगी, नसीब, काला पत्थर और शान जैसी सुपरहिट फिल्मों में साथ काम किया. पर्दे पर जितनी अच्छी यारी दिखाई इन दोनों ने पर्दे के पीछे इनकी दुश्मनी की खबरें आती रहीं. एक इंटरव्यू में शत्रु ने कहा था कि जवानी थी, जोश था, कुछ ईगो इश्यूज था. दोनों कई सालों तक दूर रहे लेकन साल 2014 में दुश्मनी की ये दीवार गिर गई जब इन दोनों एक्टर्स का मिलाप हुआ. बाद में इन्हें शॉटगन टीवी शो यारों की बारात में साथ देखा गया था.

2. विनोद खन्ना

अमर अकबर एंथोनी, परवरिश, हेरा फेरी और मुकद्दर का सिकंदर जैसी फिल्मों में बेहतरीन पारी खेलने वाले अमिताभ बच्चन और विनोद खन्ना को लोगों ने भी खूब पसंद किया. मगर रियल लाइफ में इन दोनों को एक दूसरे का राइवल समझा जाता था. हालांकि विनोद खन्ना ने एक इंटरव्यू में बताया था ेव कॉम्पटीटर थे राइवल्स नहीं.

3. राजेश खन्ना

राजेश खन्ना को हिंदी सिनेमा का पहला सुपरस्टार माना जाता है. एक समय था जब वे अमिताभ बच्चन से भी बड़े स्टार थे और ऐसा भी कहा गया कि राजेश खन्ना का स्टारडम अमिताभ बच्चन की वजह से खत्म हुआ था. लोग राजेश खन्ना की बजाए अमिताभ बच्चन को देखना पसंद करने लगे थे. इन्होंने आनंद जैसी आइकॉनिक फिल्म में साथ काम किया था एक तरफ से इसे अमिताभ बच्चन की डेब्यु फिल्म भी समझी जाती है. जैसे जैसे अमिताभ बच्चन कामयाब हो रहे थे वैसे-वैसे राजेश खन्ना इनसिक्योर होने लगे और दोनों के बीच रिश्ते खराब हो गए थे.

4. रणधीर कपूर

अमिताभ बच्चन और रणधीर कपूर ने साथ में कस्मे-वादे और पुकार जैसी फिल्म में काम किया. कपूर खानदान से बच्चन परिवार के रिश्ते अच्छे थे और वे उसे रिश्तेदारी में बदलना चाहते थे. मगर करिश्मा और अभिषेक की सगाई टूटने के बाद इन दोनों में दुश्मनी हो गई थी लेकिन साल 2009 में इनके कॉमन दोस्त करण जौहर की पार्टी में ये दोनों नॉर्मल हो गए थे.

5. शाहरुख खान

अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान ने साथ में कभी खुशी कभी गम, मोहब्बतें और वीर जारा जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में कर चुके हैं. मगर इन दो सुपरस्टार्स के बीच राइवलरी भी गॉसिप का हिस्सा रही है. मगर इनकी दुश्मनी क्विज शो कौन बनेगा करोडपति की वजह से हुई थी. इस शो का पहला और दूसरा सीजन तो अमिताभ बच्चन ने होस्ट किया लेकिन तीसरा सीजन शाहरुख खान ने होस्ट किया था. शो की टीआरपी गिरने के कारण फिर अमिताभ बच्चन ही इस शो में वापस आ गए और इनके बीच भी सब ठीक हो गया लेकिन कुछ समय के लिए इनके बीच दीवार खड़ी हो गई थी.