बायोग्राफीबॉलीवुड

हेमा मालिनी की बायोग्राफी जीवन परिचय, साधारण लड़की से ड्रीम गर्ल बनने तक का सफर

हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को चेन्नई में हुआ था। उनके पिता वी एस आर चक्रवर्ती और माता जया लक्ष्मी फिल्म प्रोड्यूसर थी जिस वजह से हेमा के घर में शूरू से ही फिल्मी माहौल था, और यही वजह थी की उनका मन बचपन से ही फिल्मों में लग गया था और वो हिरोईन बनना चाहती थी।इसके लिए उन्होंने 10वीं कक्षा में ही पढ़ाई बीच में छोड़ दी थी…

हेमा मालिनी की बायोग्राफी एवं जीवन परिचय

जब हेमा मालिनी ने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा तो उनको रिजेक्ट कर दिया गया था।तमिल निर्देशक श्रीधर ने उन्हें अपनी फिल्म में काम देने से ये कहते हुए इन्कार कर दिया था कि हेमा में उनको स्टार अपीलिंग नहीं दिखती है। लेकिन हेमा को पता था वह एक्टिंग में माहिर हैं।

1968 से फिल्म इंडस्ट्री में सफर कर रही हेमा मालिनी को पहला ब्रेक वर्ष 1973 में मिला जब श्रीधर नें ही हेमा को लेकर फिल्म गहरी चाल का निर्माण किया लेकिन ये फिल्म कुछ खासा कमाल नहीं कर पाई।हेमा के करियर में साल 1978 उनके सिने करियर का एक सुनहरा साल साबित हुआ जब उनको राज कपूर के साथ फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ से बॉलीवुड में एंट्री मिली।इस फिल्म ने को कोई खास प्रदर्शन नहीं किया था लेकिन हेमा मालिनी को उनके किरदार और अभिनय के लिए काफी तारीफें मिली थीं… इसके बाद उन्हें फिल्म ‘जॉनी मेरा नाम’ में देव आनंद और ‘तुम हसीन मैं जवान’ में धर्मेंद्र के अपोजिट कास्ट कर लिया गया था. दोनों ही फिल्में सुपरहिट साबित हुईं.और हेमा को बॉलीवुड में पहचान मिल गई।

हेमा मालिनी का फिल्मी सफर

hema malini dancing
हेमा मालिनी एक बेहतरीन नृत्यिका

वर्ष 1972 में हेमा मालिनी को रमेश सिप्पी की ही फिल्म सीता और गीता में अभिनय करा जो उनके करियर को शोहरत की ऊचाइयों पर ले गया और हेमा शोहरत की बुंलदियों पर जा पहुंचीं। 1973 में हेमा को इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर अवार्ड दिया गया। साल 1975 में आई फिल्म शोले में हेमा ने एक चुलबुली लड़की का किरदार निभाया जो उनके करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुआ।

साल 1971-1975 के दौरान हेमा मालिनी फिल्म इंडस्ट्री की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्री थीं,वहीं साल 1976-1980 और 1982-1985 हेमा मालिनी दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्री बन गई थीं।

हेमा ने अपने सिने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखें, लेकिन सभी मुश्किलों का सामना करते हुए वो अपने करियक के ग्राफ को बढ़ाती चली गई, अपने आलोचकों को करारा जवाब देते हुए उन्होंने फिल्मी सफर तय किया।हेमा मालिनी ने अपने चार दशक के सिने कैरयिर में लगभग 150 फिल्मों में काम किया।

हेमा मालिनी की सुपर हिट फ़िल्में

  1. शोले (1975)
  2. बाग़बान (2003)
  3. सीता और गीता (1972)
  4. नसीब (1981)
  5. जॉनी मेरा नाम (1970)
  6. सट्टे पे सट्टा (1982)
  7. त्रिशूल (1978)
  8. क्रांति (1981)
  9. मीरा (1979)
  10. खुशबू (1975)
  11. प्रेम नगर (1974)
  12. किनारा (1977)
  13. रिहाई (1988)
  14. प्रतिज्ञा (1975)
  15. तेरे मेरे सपने (1971)

हेमा मालिनी का राजनीतिक संघर्ष

hema malini in pilitics
हेमा मालिनी का राजनीतिक संघर्ष

साल 2004 में हेमा मालिनी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुईं और उन्होंने अपने राजनीतिक सफर की शुरूआत की, हेमा ने समाज सेवा के लिए राजनीति में प्रवेश किया।  भारतीय जनता पार्टी के सहयोग से राज्य सभा की सदस्य बनीं। लेकिन अधिकारिक रूप से वह सन 2004 से 2009 तक भारतीय जनता पार्टी की नियुक्त उम्मेदवार थी मार्च 2010 में हेमा मालिनी बीजेपी की जनरल सेक्रेटरी बनी। इसी के साथ उनकी नियुक्ती लोक सभा के सदस्य के रूप में की गयी थी। आज हेमा मालिनी मथुरा से सांसद हैं।

हेमा मालिनी एक बेहतरीन नृत्यिका

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी को आज दुनिया बीजेपी की सांसद के और हीमैन की अर्धांगनी के रूप में ही नहीं जानती। बल्कि उन्होने अपने डांस के दम पर देश दुनिया में नाम कमाया है। हेमा ने महज 14 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत कर दी थी। शुरु में वो सिर्फ स्टेज पर अपने डांस का ही प्रदर्शन करती थीं, बाद में उनको फिल्मों से ऑफर मिलने लगे। खास बात ये है कि उन्होने पहली बार फिल्म में डांसर की ही भूमिका निभाई थी। जिसका नाम ‘पांडव वनवासन’ था। फिल्म साल 1961 में रिलीज़ हुई थी।

हेमा मालिनी 70 साल की होने के बाद भी डांस को पहली प्राथमिकता देती है, हेमा सिर्फ एक बेहतरीन अदाकारा ही नहीं बल्कि बेहतर भरतनाट्यम डांसर भी है, हेमा आज भी स्टेज पर प्रस्तुति देने में पीछे नहीं हटती, और उनके डांस को देखकर लोग आज भी दांतो तले उंगली दबा लेते हैं। दूरदर्शन के धारावाहिक जय गंगा मैया में उनका कथक आज भी लोगों के जेहन में है।

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की लव स्टोरी

Hema malini Family
हेमा मालिनी फेमली

धर्मेंद्र और ड्रीमगर्ल की लव स्टोरी भी काफी दिलचस्प है, उन दोनों के बीच में क्या चल रहा है ये बात हर कोई चाहता था। मुश्किलें ये थी की धर्मेंद्र पहले से ही शादीशुदा थे और उनके बच्चे भी थे लेकिन ये जानते हुए भी दोनों का प्यार कम नहीं हुआ धर्मेंद्र ने अपनी पहली वाइफ प्रकाश कौर को तलाक दे दिया और 21 अगस्त 1979 को हेमा से शादी करली। हेमा और धर्मेंद्र की दो बेटियां हैं ईशा देओल और आहना देओल। ईशा और आहना भी अपनी मां की ही तरह एक बेहतरीन नृत्यिका हैं।

हेमा मालिनी को मिले हुए अवार्ड्स

राजनीती फिल्मों के अलावा भी हेमा कई और क्षेत्रों में भी काफी सक्रिय रहती हैं।साल 2011 में हेमा को पद्म श्री अवार्ड से नवाजा गया इसके अलावा हेमा को जानवरों पर होने वाले अत्याचार के खिलाफ अवाज बुलंद करने और शाकाहारी भोजन को प्रमोट करने के लिए PETA ने हेमा  को साल 2011 में पर्सन ऑफ द ईयर से सम्मानित किया था.

Hema Malini's daughter isha deol marriage photograph
हेमा मालिनी की लड़की ईशा देओल की शादी की एक तस्वीर

70 साल की हो चुकीं हेमा चार्म और ब्यूटी के मामल में आज भी कई न्यू कमर एक्ट्रेसेस को पीछे छोड़ देती है। एक्टिंग करियर की शुरूआत से लेकर सुपरहिट फिल्मों तक हेमा मालिनी ने अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। अभिनेत्री से राजनीति में कदम रखने वाली ड्रीम गर्ल को फिल्म इंडस्ट्री में उनके सराहनीय कामों के लिए जाना जाता है।

यह भी पढ़ें इन बातों का रखेंगे ध्यान तो 40 की उम्र में भी लगेंगे जवां

यह भी पढ़ें अजय देवगन की ‘फूल और कांटे’ वाली खूबसूरत हिरोइन अब दिखती हैं ऐसी, पहचानना मुश्किल

Related Articles

Close