स्वास्थ्य

इन बातों का रखेंगे ध्यान तो 40 की उम्र में भी लगेंगे जवां

न्यूज़ट्रेंज हेल्थ डेस्क- हमेशा सुंदर और जवान बनने का सपना हर किसी का होता है। हर कोई यही चाहता है कि उनकी बढ़ती उम्र के साथ उनकी सुंदरता कम ना पड़े, लेकिन चाहें कुछ भी करलें एक समय के बाद आपकी उम्र का पता आपकी त्वचा को देखकर लगाया जा सकता है।जिसके लिए लोग ना जाने कितने कॉस्मेटिक्स और कॉस्मौटिक सर्जरी का सहारा लेते हैं।लेकिन अब जो हम आपको बताने जा रहे हैं अगर आप उसका उपयोग करेंगी और अपनी दिनचर्या में उसे शामिल करेंगी तो आप अपनी बढ़ती उम्र को रोक लेंगी और 40 की उम्र में भी जवां नजर आएंगी।

स्क्रब करें-

चेहरे पर कुछ समय-समय में डेड स्किन हो जाती है जिस वजह से भी चेहरे से बढ़ती उम्र का पता चलता है।इसलिए डेड स्किन को हटाने के लिए समय-समय पर स्क्रब करते रहना चाहिए।

एंटी एजिंग क्रीम-

35 की उम्र के बाद से ऐसी क्रीमों का इस्तेमाल करना चाहिए, इनके उपयोग से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ेंगी

मसाज-

थोड़े-थोड़े समय में चेहरे का मसाज करवाते रहना चाहिए इससे स्किन हमेशा टाइट और चमकदार बनी रहेगी।

पानी का सेवन

पानी का सेवन करने से भी आपकी स्किन काफी अच्छी रहती है, इससे आपका चेहरा हमेशा हाइड्रेट रहेगा।

व्यायाम-

खुद को फिट रखने के लिए आव्श्यक है कि आप अपनी दिनचर्या में व्यायाम को जरूर शामिल करें, ऐसा करने से आपकी स्किन को भी फायदा मिलेगा और आप फिट भी बने रहेंगे।

इसके अलावा कुछ ऐसे फैसपेक भी जिन्हें आप घर में आसानी से बना सकती हैं और वो पूरी तरह से नैच्युरल होते हैं, इन फेसपैक का इस्तेमाल भी आपकी त्वचा को रंगत और चमक देंगे साथ ही स्किन को टाइट रखेंगे।

 खीरा-

खीरा खाने में जितना हेल्दी होता है उतना ही हेल्दी वो आपकी त्वचा के लिए भी होता है आप खारे को कद्दूकस कर उसमें नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर चेहरे पर लगाएं, चेहरे को ताजगी मिलेगी और चेहरे की गंदगी को भी हटाएगा।

चंदन और दूध-

हफ्ते में एक बार दूध और चंदन का तेल मिलाकर लगाएं, ऐसा करने से आपकी स्किन मुलायम रहेगी नैचुरल रंगत भी बढ़ेगी।

टमाटर-

दो चम्मच दूध में टमाटर का रस मिलाकर फेस पर लगाने से भी काफी लाभ मिलता है, यह एक तो ऑयली स्किन के लिए अच्छा होता है साथ ही ये चेहरे की डेड स्किन को रिमूव करता है और चेहरे को कोमल बनाता है।

फल-

सेब, नींबू और अनानास के रस को चेहरे में लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें इसके बाद मुंह को ठंडे पानी से धुल लें।इस पैक से त्वचा में कसाव आता है साथ ही इसके नियमित उपयोग से आपकी त्वचा में चमक आ जाती है जिससे आप जवां लगने लगते हैं।

जौ का आटा-

जौ के आटे को नारियल के दूध में मिलाकर कुछ समय के लिए फ्रिज में रख दें। चेहरे को क्लीन कर के इस पैक को लगाए और सूखने पर इससे हल्के हाथों से स्क्रब करें।ऐसा करने से आपकी स्किन की इंस्टैंट स्मूथ भी करता है।

Related Articles

Close