समाचार

चंद घंटो में जहरीली हो जाएगी दिल्ली की हवा, केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड ने बनाया इमरजेंसी प्लान

देश की राजधानी दिल्ली की हवा ठंड और दीवाली आते आते पूरी तरह से खराब हो जाती है। इस बार भी हर बार की तरह दिल्ली की हवा खराब होने के कगार पर आ चुकी है। मौसम विभाग की माने तो अगले 24 से 48 घंटे में दिल्ली की हवा जहरीली हो जाएगी, जिसको लेकर सरकार ने मास्टर प्लान तो बनाया है, लेकिन यह मास्टरप्लान पिछले कई सालों से चल रहा है, जोकि अभी तक सफल नहीं हो पाया है। एक बार फिर से दिल्ली की जनता जहरीली हवा के बीच सांस लेने के मजबूर हो चुकी है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

जैसे जैसे ठंड बढ़ती है, वैसे वैसे दिल्ली की हवा खराब होती है, ऐसे में एक बार फिर से सरकार मास्टर प्लान के साथ जहरीली हवा से लड़ने के मूड में दिख रही है। बता दें कि मौसम विभाग की माने तो अगले 24 से 48 घंटे में दिल्ली धुंध की चादर में ढक जाएगी, जिसकी वजह से दिन में भी रात जैसा माहौल देखने को मिलेगा। जहां एक तरफ केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दिल्ली में आपात प्लान लागू करने के मूड में है तो वहीं दूसरी तरफ दिल्ली सरकार ने पंजाब की सरकार से परौली नहीं जलाने की मांग की है।

दिल्ली को धुंध से बचाने के लिए ये मास्टरप्लान

बताते चलें कि राज्यपाल अनिल बैजल द्वारा जारी एडवाइजरी के बाद जानकारी दी गई कि नगर निगम ने एक जनवरी, 2018 से लेकर अब तक गैर अनुरूप क्षेत्रों में 10,196 उद्योगों पर कार्रवाई की है, जबकि डीपीसीसी ने 1,368 उद्योगों को कारण बताओ नोटिस भेजा है। इसके अलावा 417 औद्योगिक इकाइयों को बंद करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही  1018 उद्योगों में ईंधन को पीएनजी में तब्दील कर दिया गया है। दूसरी तरफ पर्यावरण मार्शलों द्वारा की गई कार्रवाई पर नज़र डाले तो अगस्त 2018 तक उन्होंने नियम उल्लंघन के 9,845 मामले पाए थे, जिनमें से 95 फीसद का निपटारा उन्होंने खुद साइट पर कर दिया।

बहरहाल, दिल्ली एनसीआर की जनता एक बार फिर से जहरीली हवा में जीने के लिए मज़बूर हो चुकी है। अगर सरकार और केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड का प्लान कामयाब नहीं हुआ तो नाज़ारा बद से बत्तर हो सकता है। साथ ही आपको बता दें कि इस जहरीली हवा से बच्चे और बुजुर्गों काफी ज्यादा चपेट में आते हैं, इसलिए इन दिनों इन लोगों को काफी ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए।  जब भी लोग घर से बाहर निकले तो उन्हें मास्क लगाकर निकलना चाहिए।

Back to top button