स्वास्थ्य

गैस की वजह से आपके सीने में भी होता है भयंकर दर्द तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिनटों में गायब दर्द

न्यूज़ट्रेन्ड हेल्थ डेस्क: आजकल की दिनचर्या और काम ऐसे हो गए हैं कि लोगों को ज्यादा देर तक बैठ कर काम करना पड़ता हैं और वैसे भी बैठ कर काम करना किसी का शौक नहीं बल्कि मजबूरी बन गयी हैं। लगातार बैठ कर काम करने से और खान-पान में सावधानी ना बरतने की वजह से तकरीबन हर कोई गैस की समस्या से ग्रस्त हो जा रहा हैं। देखा जाए तो इस तरह की समस्या आम सी हो गयी हैं और यह समस्या हर दो मे से एक व्यक्ति को हैं। गैस बनने पर डकारें आना, बेचैनी, घबराहट, सीने में जलन, पेट में गुड़गुडाहट, पेट व पीठ में हल्का दर्द, सिर में भारीपन, आलस, थकावट आदि तमाम तरह की समस्याएँ देखने की मिलती हैं। यहाँ तक की कभी-कभी भूख भी नहीं लगता हैं और ऐसे में एसिडिटी बनने लगता हैं। ऐसे में यदि आपको भी इस तरह यानी गैस की समस्या हैं तो आप परेशान ना हो बल्कि कुछ घरेलू नुस्खे को अपनाकर आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

गर्म तरल पदार्थ पीना

गर्म तरल पदार्थ पीने से पेट में गैस नहीं बनता हैं, यहाँ गर्म तरल पदार्थ से तात्पर्य, चाय और कॉफ़ी से हैं, चाय और कॉफी पेट और छाती से प्राकृतिक तरीके से गैस निकालने में सहायक होता हैं। यह उपचार गैस के कारण छाती में होने वाले दर्द से आराम पाने के लिए प्रभावी है, चाय या कॉफी खाली पेट नहीं पीना चाहिए।

इलायची और जीरा

इलायची और जीरा गैस के कारण छाती में होने वाले दर्द के लिए बहुत ही बढ़िया घरेलू उपचार है, यह वातहर की तरह काम करता हैं। यह पेट में बने गैस को बाहर निकलता हैं और फंसी हुयी गैस के कारण होने वाले छाती में दर्द को भी दूर करता हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप इलायची को पानी में कुछ देर उबालकर इसकी चाय पी सकते हैं, यह पाचन में सहायक होता हैं और गैस को बनने से रोकता हैं। इसके अलावा जीरा खाने को हजम करने में सहायक होता हैं, जिससे खाना आराम से पच जाता हैं और गैस की समस्या नहीं होती हैं।

पपीता

पपीता खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता हैं, इसके खाने से त्वचा में निखार भी आता हैं और यह गैस को दूर करने में भी सहायक हैं, असल गैस के कारण छाती में होने वाले दर्द के लिए यह एक सर्वोत्तम उपाय हैं, पपीता पेट में गैस बनने से रोकता है और पाचन क्रिया भी ठीक करता हैं, यदि आप गैस की समस्या से परेशान हैं तो इसे आप अपने रोज के खाने में इस्तेमाल करे और गैस की समस्या से निजाद पाये।

पानी अधिक पीयें

अधिक मात्रा में पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता हैं क्योंकि ज्यादा मात्रा में पानी पीने से शरीर के सारे गंदे पदार्थ पसीने के माध्यम से बाहर निकाल जाते हैं, अधिक पानी पीने से गैस की समस्या उत्पन्न नहीं होती हैं और कब्ज की समस्या भी नहीं रहती है। दरअसल अधिक पानी पीने से बिना पचा हुआ भोजन मल के रूप में शरीर से बाहर निकल जाता हैं और ऐसे में गैस नहीं बनती हैं।

पेपरमिंट टी

पेपरमिंट टी वातहर की तरह कार्य करता है क्योंकि यह पेट से गैस निकालने में सहायक साबित होता है। पेपरमिंट टी आपके खाने को पचाने में भी सहायक हैं, इसके अलावा यह जी मिचलाने और उल्टी के लिए भी कारगर उपचार है। छाती में फंसी गैस को निकालने के लिए यह एक प्राकृतिक उपचार है। इसके इस्तेमाल से छाती में होने वाले दर्द को खत्म किया जा सकता हैं।

Back to top button