स्वास्थ्य

ब्रेन मेमोरी को बढ़ाने के लिए अपनाए ये 10 घरेलू उपाय, दिमाग़ दौड़ेगा कंप्यूटर से तेज

न्यूज़ट्रेन्ड हेल्थ डेस्क: कई लोगों की ब्रेन पावर कमजोर होती है। और वो छोटी छोटी बातों को भूल जाते हैं। उन्हें भूलने की आदत सी होने लगती है, जो आगे चलकर परेशानी बन जाती है। अक्सर आज कल लोगों में अपने काम काज व्यस्त के बोझ तले दबे होने और अतिरिक्त दबाव के कारण भूलने की बीमारी बढ़ती ही जा रही है। याद्दाश्त बढ़ाने और मेमोरी पावर को बूस्ट करने के लिए कई लोग तरह तरह के दवाईयों का प्रयोग करते हैं। लेकिन ये दवाईयां कई बार नुकसानदेह होती हैं। दवाईयां शरीर के किडनी तक को नुकसान पहुँचा सकती है।

तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करके आप अपनी दिमागी शक्ति को बढ़ा सकते हैं। ये ऐसे आहार हैं जिनके सेवन से न सिर्फ आपकी दिमागी शक्ति बढ़ेगी बल्कि आपका स्वास्थय भी बेहतर रहेगा। तो आइये जानते हैं उन फूड्स के बारे में जिन्हें खा कर आप अपना ब्रेन मेमोरी पावर को बूस्ट कर सकते हैं।

बादाम- बादाम को ब्रेनी फूड भी कहा जाता है। रोजाना बादाम के सेवन से ब्रेन पावर बढ़ता है।  बादाम स्वास्थय के लिए भी अच्छा होता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसलिए अगर आपको अपनी दिमागी शक्ति बढ़ानी है तो बादाम जरूर खाएं।

स्ट्राबेरी- ये एक रसीला फल है। इसे खाना लगभग हर कोई पसंद करता है। क्योंकि स्ट्राबेरी में एंटी ऑाक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है। जो दिमागी शक्ति को बढ़ाने का काम करते हैं। स्ट्राबेरी ब्रेन मेमोरी पावर बढ़ाने के लिए फायदेमंद फल है।

मछली- मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है  जो याद्दाश्त बढ़ाने का काम करते हैं। मछली को भी ब्रेनी फूड की श्रेणी में रखा जाता है। इसे आंखों की रोशनी बढ़ाने वाला भी माना जाता है।मछली खाने से दिमाग के साथ शारीरिक क्षमता का विकास भी बेहतर तरीके से होता है।

दालचीनी- दालचीनी में कुछ ऐसे औषधिय गुण पाए जाते हैं। जिससे दिमाग तेज होता है। नियमित रूप से दालचीनी (Cinnamon in hindi) का उचित मात्रा में सेवन करने से आपके याद्दाश्त में इजाफा होगा और सेहत भी बेहतर बनी रहेगी।

जायफल- जायफल का इस्तेमाल अक्सर घरों में मसाले के रूप में किया जाता है। जायफल में कई तरह के औषधिय गुण पाए जाते हैं। इसमें दिमाग को स्वस्थ और हैल्थी बनाए रखने वाले गुण भी पाए जाते हैं।

अखरोट- अखरोट को दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद फूड कहा जाता है।