विशेष

अगर आपकी शादी में भी हो रही है देरी तो अपनाएं ये 10 अचूक उपाय, जरूर पढ़ें

हिंदू धर्म में शास्त्रों में लिखा है कि जोड़ियां हर व्यक्ति को ऊपरवाले ने जोड़ियों में बनाया है और उन सबकी जोड़ियां समय आने पर मिल ही जाती है. मगर इंसान इसके लिए बहुत कोशिशें करते हैं कि उन्हें अच्छा और सच्चा जीवनसाथी मिल जाए. मगर कुछ लड़के और खासकर लड़कियों की शादी में बहुत परेशानी होती है माता-पिता इससे चिंतित होकर बहुत परेशान हो जाते हैं. लाखों कोशिशों के बाद भी जब उनकी शादी होने वाली होती है तो उसे होने तक दिक्कते आने लगती हैं इसके बाद सभी ऊपरवाले को दोष देने लगते हैं. शादी अच्छे से हो जाए जिसके लिए उनके माता-पिता कुछ ना कुछ उपाय जरूर करते हैं. इससे शादी में आने वाली समस्याएं दूर हो जाती हैं और सब ठीक से हो जाता है. अगर आपकी शादी में भी हो रही है देरी तो अपनाएं ये 10 अचूक उपाय, अपनाइए ये उपाय और हो जाइए निश्चिंत.

शादी में भी हो रही है देरी तो अपनाएं ये 10 अचूक उपाय

ज्योतिषों के अऩुसार, ऐसी बहुत सी बातें होती हैं जो शादी में बाधाएं बनकर सामने आ जाती हैं मगर सही समय पर उसका समाधान मिल जाए तो हर शादी भी अच्छे से हो और आपकी शादी भी खुशी और धूम के साथ हो जाए.

1. अक्सर लोग घर बनवाते समय वास्तु का खास ख्याल रखते हैं. इसी तरह से लड़के या लड़कियों की शादी भी उनके कमरे की स्थिति की महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. लड़के का कमरा अगर उत्तर-पश्चिम दिशा में हो तो बहुत अच्छा माना जाता है और उस कमरे को कभी भी दक्षिण-पश्चिम में नहीं बनाना चाहिए.

2. लड़का या लड़की के मांगलिक होने की वजह से भी उनकी शादी में देरी होती है. तो इसके लिए उनके घरवालों को लाल या गुलाबी रंग से पेन्ट करवाना चाहिए. ऐसा करने से मंगल दोष दूर हो जाता है.

3. शादी में हल्दी बहुत शुभ माना जाता है. जिनकी शादी में देर हो रही हो उनको हल्दी का ये रंग शादी के करीब ले जाता है इसलिए अपने घरों में हल्दी के रंगों से निर्मित कुछ चीजों को जरूर सजाया जा सकता है. इससे लाभ मिलेगा.

4. वास्तु शास्त्रों के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम भाग में स्थित कमरा शुभ माना जाता है तथा विवाह के लायक कुंवारे लड़कों का कमरा दक्षिण या पश्चिम में होना चाहिए.

5. घरों में दक्षिण-पश्चिम की तरफ का बेडरूम माना जाता है लेकिन दक्षिण-पश्चिम दिशा में भूमिगत जगहों पर तालाब या टैंक हो तो ये भी शादी में देरी पैदा करने का कारण हो सकता है.

6. सोने वाले कमरों में एक ही दरवाजा होना चाहिए इसमें एक से ज्यादा दरवाजे व्यक्ति की शादी के लिए रिश्ते आने में बहुत परेशानियां होने लगती हैं.

7. पृथ्वी के दोनों ध्रुव उत्तर एवं दक्षिण के अनुसार ही अपना पलंग रखना चाहिए. सोते समय पैर उत्तर और सिर दक्षिण दिशा में ही होना चाहिए, ये वैज्ञानिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत उत्तम होता है.

8. सोते समय कुवांरे लड़के या लड़कियों के बिस्तर के नीचे लोहे का कोई भी सामान नहीं होना चाहिए. नए भारी सामानों को तो बिल्कुल भी नहीं रखा जाना चाहिए.

9. जिनकी शादी में बाधा आती है तो उन्हें काले रंग के कपड़ों से दूर रहना चाहिए. सिर्फ कपड़े ही नहीं बल्कि कुछ सामानों का उपयोग भी कम करना चाहिए.

10. लड़के और लड़कियां श्रीगणेश जी को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं ऐसा करने से भी उनकी शादी जल्दी होती है.

Back to top button