30 प्लस के हो चुके हैं तो आपके लिए वरदान है ओमेगा-3 डाइट, जानिये क्योंं है जरूरी?

उम्र का हर पड़ाव सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। उम्र के हर पड़ाव में आपको अपनी आदतोंं और डाइट बदलते रहना चाहिए। जरूरी नही है कि जो चीज आपको बचपन में फायदा करती थी, वो आपको पूरी उम्र फायदा ही करेगा। हर उम्र के साथ आपको अपनी डाइट को बदलना चाहिए, क्योंंकि ऐसा करने से आप खुद को फिट रख पाएंगे, ऐसे में आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। उम्र के हर मोड़ पर महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि उनकी बॉडी में हर मोड़ पर अलग अलग बदलाव देखने को मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे  इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

तीस के उम्र के बाद आपको ओमेगा 3 फैटी एसिड को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, क्योंकि जहां आपको इस उम्र से पहले प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन आदि की जरूरत होती है, तो इस उम्र के  बाद आपको ओमेगा 3 फैटी एसिड डाइट की बहुत जरूरत होती है। आमतौर पर बच्चों को बचपन में खूब हैवी डाइट दिया जाता है, ताकि उनका विकास हो सके। लेकिन तीस की उम्र के बाद आपको विकास की जरूरत नहीं होती है, बल्कि खुद को फिट रखने की जरूरत होती है। इस उम्र के बाद आपको अपनी डाइट में ओमेगा डाइट को शामिल करना चाहिए, जिससे आपको किसी भी तरह का कोई खतरा नहीं हो।

ओमेगा 3 फैटी एसिड डाइट

अलसी के बीज, चिया के बीज, अखरोट, सोयाबीन, अंडे, कनोला ऑयल, सैलमन मछली, कॉड लिवर ऑयल, फूलगोभी, जैतून का तेल, कद्दू के बीज, एवोकाडो आदि में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ऐसे में आपको इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए,  ताकि आपको किसी भी तरह की बिमारी इस उम्र के बाद न पकड़े। तो चलिए अब जानते हैं कि इसको अपनी डाइट मेंं शामिल करने  से आपको क्या क्या फायदे हो सकते है?

1.ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर आहार का सेवन करने से आपको दिल की बिमारी का खतरा नहीं रहता है। क्योंंकि उम्र तीस के बाद इस बिमारी का खतरा ज्यादा हो जाता है, ऐसे में आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए, ताकि आपको इस जानलेवा बिमारी का खतरा न रहे।

2.नर्वस सिस्टम, दिमाग और शरीर के लिए ओमेगा 3 एसिड से भरपूर आहार जरूरी होता है। ऐसे में आपको इस डाइट को जरूर अपनाना चाहिए, ताकि आपको किसी भी तरह की कोई समस्या न हो।

3.मोटापा को कम करने के लिए, डायबिटीज, अल्जाइमर के लिए ओमेगा 3 डाइट बहुत जरूरी होता है। इसके सेवन से मोटापा नहीं बढ़ता है, साथ ही शुगर लेवल भी कम रहता है। ऐसे में आपको इसका सेवन तीस की उम्र के बाद जरूर कर देना चाहिए। ताकि इस तरह की बिमारी अगर आपको है, तो इसका लेवल नहीं बढ़ेगा और अगर नहीं है, तो आप इस बिमारी से ग्रसित नहीं होंगे।

4. तीस का उम्र पार करने के बाद ही आंखो की रोशनी कम होने लगती है, ऐसे में आपको आंखो की रोशनी को बरकरार रखने के लिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसके सेवन से आंखो की रोशनी लंबे समय तक बरकरार रहती है, ऐसे में आपको इसका सेवन हर हाल में करना चाहिए, क्योंंकि आंखे बहुत जरूरी होती है।

5.आमतौर पर देखा जाता है कि तीस की उम्र के बाद जोड़ो के दर्द और कमर दर्द की समस्याएं बढ़ जाती है, ऐसे में आपको ओमेगा 3 एसिड डाइट से भरपूर आहार का खूब सेवन करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.