स्वास्थ्य

भुट्टे के शौकीन लोगों के लिए ये खबर है जरूरी, इसे खाने वालों को जरूर पता होनी चाहिए ये 4 बातें

बरसात का मौसम चल रहा है और ऐसे में हर किसी को बारिश में घूमने और झूमने का मन करता है. बहुच से लोगों के लिए बरसात का दूसरा नाम रोमांस और प्यार का होता है, लोग अपने पार्टनर के साथ बरसात में घूमते हैं और साथ ही भज्जियां या फिर भुट्टों का आनंद उठाते हैं. बॉलीवुड ने भी बारिश को प्यार और रोमांस से जोड़ दिया है लेकिन कुछ लोगों के लिए ये बारिश किच-किच लाती है. इन सब में एक अच्छी बात ये होती है कि हर इंसान को बारिश में भुट्टा खाना पंसद होता है. भुट्टा खाने वाले लोगों को इसके फायदों के बारे में भी पता होना चाहिए. भुट्टे के शौकीन लोगों के लिए ये खबर है जरूरी, इसे पढ़ने के बाद आपको भुट्टा खाने का खुमार और बढ़ जाएगा.

बरसात के मौसम में भारत की ज्यादातर सड़कों में लोग ठेले पर भुट्टा बेचते नजर आते हैं. बहुत से लोग भुट्टा खाना पसंद करते हैं वो भ बरसात होने के समय, और इसके लिए कई बड़ी जगहों पर लोग भुट्टा बेटते हैं क्योंकि इस सीजन में भुट्टे की बिक्री ज्यादा होती है. नींबू और नमक के साथ भुट्टा जितना ही स्वादिष्ट लगता है उतने ही इसमें बहुच तरीके के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है. कई लोगों को भुट्टा खाना बहुत पसंद है लेकिन वह इसके फायदों से अनजान होते हैं. इसलिए आज हम आपके लिए भुट्टा खाने के 5 लाभकारी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1. भुट्टे में प्रचुर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जिसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है. भुट्टा खाने से विटामिन्स और मिनरल्स तो मिलते ही हैं इसके साथ ही हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है जिससे हमारी पाचन शक्ति मजबूत होती है.

 

2. भुट्टे में कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसे खाने के बाद हमारे शरीर की हड्डियां बहुत मजबूत होती हैं और हमारे अंदर एनर्जी भी प्रचुर मात्रा में बढ़ जाती है. महिलाओं के लिए भुट्टा बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि महिलाओं में कैल्शियम की कमी उनके मासिक धर्म की वजह से हो जाती है.

3. भुट्टे में विटामिन-ई की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है. इसे खाने से आपके चेहरे की छोटी-मोटी कमियां दूर हो जाएंगी. इसके अलावा त्वचा में जितनी भी समस्याएं होंगी वो सब खत्म हो जाती हैं. इससे त्वचा संबंधी समस्याएं तो दूर होती है और इससे त्वचा में निखार भी आता है.

4. भुट्टे में विटामिन-ई तो पाया ही जाता है इसके साथ ही इसमें एक एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होता है जो प्रदूषण भरे वातावरण से शरीर को सुरक्षा प्रदान करता हैं और ऐसा होने से आपका शरीर निरोग होकर स्वस्थ बना रहता है.

5. भुट्टा मकाई का ही एक अंग होता है और सभी जानते हैं कि मकाई बढ़ते बच्चों के दिमाग के लिए लाभकारी होता है. इसलिए किसी और रूप में पकाकर खाएं और अपने बच्चों को भी खिलाएं इसमें मौजूद मिनरल्स फायदेमंद होते हैं.

Back to top button