विशेष

ख़त्म होने से पहले ज़रूर देख लें पृथ्वी के इन दानव जीवों को,देखकर नहीं होगा अपनी आँखों पर यक़ीन

प्रकृति द्वारा निर्मित इस दुनिया में कई ऐसी चीज़ें हैं, जिन्हें देखकर अपनी आँखों पर यक़ीन करना मुश्किल हो जाता है। आपको तो पता ही है कि प्रकृति ने इस पृथ्वी पर कई तरह के जीव-जंतुओं के साथ-साथ वनस्पतियों को बनाया है। इस पृथ्वी पर आपको तरह-तरह के जीव देखने को मिल जाएँगे। इनमें से कुछ बहुत ही प्यारे हैं तो कुछ बहुत ही ख़तरनाक हैं। कुछ देखने में सुंदर हैं तो कुछ देखने में दानव की तरह दिखते हैं। आज भी प्रकृति की गोद में कई ऐसे जीव छुपे हुए हैं, जिनके बारे में किसी को जानकारी नहीं है।

पृथ्वी पर ही कई तरह के जीव-जंतु पाए जाते हैं। आज भी गहरे जंगलों में कई ऐसे जीव छुपे हुए हैं, जिनके बारे में बहुत काम लोगों को या किसी को जानकारी नहीं है। अगर समुद्री जीवों की बात की जाए तो अभी तक समुद्र में रहने वाले बहुत काम जीवों के बारे में ही जानकारी मिल पायी है। आए दिन वैज्ञानिक नए-नए जीवों के बारे में पता लगा रहे हैं। दुनियाभर में जानवरों की कई प्रजातियाँ पायी जाती हैं। कई प्रजातियाँ तो ऐसी हैं, जिनके बारे में अब तक किसी को कुछ भी पता नहीं है।

नहीं होगा आपको अपनी आँखों पर यक़ीन:

इन जीवों में से कुछ जीव बहुत ही ज़्यादा ख़तरनाक होते हैं। देखने में वह भले ही सुंदर लगे लेकिन अगर वह इंसान के ऊपर हमला कर दें तो इंसानों का बचना मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही अनोखे और ख़तरनाक जीवों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें देखने के बाद एक बार आपको अपनी आँखों पर यक़ीन ही नहीं होगा।

इन जीवों को देखकर नहीं होगा अपनी आँखों पर यक़ीन:

हम जिन अद्भुत जीवों की बात कर रहे हैं, उनमें सबसे पहला नाम गॉब्लिन शार्क का ही आता है। इसे जीवित जीवाश्म के नाम से जाना जाता है। ये मिटसुकूरिनिडे प्रजाति से ताल्लुक़ रखते हैं जो लगभग 135 मिलियन साल पुराना है। इसे एलियन शार्क के नाम से भी जाना जाता है। गॉब्लिन शार्क के जबड़े काफ़ी नुक़िले होते हैं। ये पल भर में शिकार करने में माहिर होते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें पासू मछली दक्षिण अमेरिका के समंदरों में पायी जाती है। इसके दाँत इंसानो की तरह होते हैं। ये मछली इतनी ज़्यादा ख़तरनाक होती है कि मछुआरे भी इससे डरते हैं। ये मछली अचानक हमला करने में माहिर होती है।

अफ़्रीका के जंगलों में पाए जाने वाले बुश वाइपर ज़्यादातर पेड़ों पर रहते हैं। ये जैसे ही मौक़ा मिलता है अपने शिकार पर उछलकर हमला कर देते हैं। इनके काटने से सुजान आ जाती है और ख़ून के थकके जमने लगते हैं, जिससे जान तक चली जाती है।

नार व्हेल देखने में बहुत ही अजीब लगती है। इसके दाँत नुकीले और की तरफ़ निकले होते हैं। या व्हेल आर्कटिका में पायी जाने वाली नार व्हेल प्रजाति की हज़ार साल पुरानी है। इसके दाँत काफ़ी ज़हरीले होते हैं, जिससे इसे शिकार करने में मदद मिलती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें ये अफ़्रीका के मेडागास्कर में पाए जाते हैं। इनके पूरे शरीर पर लम्बे काँटे निकले होते हैं। यह जीव बहुत ही शांत प्रकृति का होता है और यह ध्वनि उत्पन्न कर सकता है। इनका काँटा बहुत ही ज़हरीला होता है। अगर इनका काँटा किसी व्यक्ति को ग़लती से भी लग जाता है तो उसकी जान जाने की सम्भावना बनी रहती है। इनके काँटे चुभने से असहनीय

Back to top button