एस्ट्रोलॉजी

घर में ये 2 पौधे कर देती है माँ लक्ष्मी को नाराज़, जीवन भर छाई रहती है दरिद्रता

धर्म शास्त्रों में पौधे को बेहद पवित्र और सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करने वाला माना गया है। इसलिए, हर किसी के घर में कुछ ऐसे पौधे लगाये जाते हैं जो काफी लाभदायक होते हैं। कुछ पौधों की तो हर रोज पूजा भी की जाती है। उदाहरण के लिए हर घर में तुलसी का पौधा लगाया जाता है जिसकी घर में सुख-शांति के साथ साथ समृद्धी के लिए पूजा की जाती है। लेकिन, अगर एक विशेष बात का ध्यान न दिया जाये तो कुछ पौधे जितने सकारात्मक हैं उतना ही नकारात्मक भी हो सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे की घर में कौन के पौधे नहीं लगाने चाहिए। क्योंकि इन पौधों को लगाना अशुभ हो सकता है। भूलकर भी घर में ये पौधे न लगाये क्योंकि ये घर में दरिद्रता लेकर आते हैं।

घर में ये पौधे न लगाये वरना नहीं होती लक्ष्मी की कृपा

अमूमन देखा जाता है कि कई लोग अपने घर या आसपास कोई भी पौधा लगा लेते हैं। लेकिन, घर में ये पौधे न लगाये वरना मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। हम जो पौधे आपको बताने जा रहे हैं उनको लगाने से किस्तम बदकिस्मत में तबदिल हो जाती है और घर में नाकारात्मक उर्जा का प्रवेश हो जाता है। इसलिए, आपको अपने घर में ये पौधे न लगाये जाने चाहिए।

घर में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। वास्तुशास्त्र के मुताबिक तुलसी का पौधा घर में सुख समृद्धि लाता है। लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जो घर परिवार में कलह और बदकिस्मती की वजह बनते हैं। ये पौधे जिस घर में या आसपास होते हैं उस घर में नाकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। तो घर में ये पौधे न लगाये जाने चाहिए।

बोनसाई का पौधा

अगर आपके घर में आसपास बोनसाई का पौधा लगा है तो इसे तुरंत हटा दें। क्योंकि यह दरिद्रता का कारण हो सकता है। वास्तुशास्त्र में बोनसाई के पौधे को नकारात्मक ऊर्जा वाला पौधा माना गया है। इसलिए यह पोधा कभी भी अपने घर में नहीं लगाना चाहिए। बोनसाई के पौधों से घर आर्थिक विकास बाधित हो जाता है। इस पौधे का घर की आर्थिक स्थिती पर बुरा असर पड़ता है।

कैक्टस का पौधा

वास्तुशास्त्र के मुताबिक, घर में कभी भी कांटे वाले पौधे नहीं लगाने चाहिए। इसके अलावा, उन पौधों को घर में नहीं लगाना चाहिए जिनको काटने या छिलने पर दूध निकलता हो। क्योंकि, ऐसे पौधे नकारात्मक उर्जा का कारण बनते हैं। इसके अलावा ऐसे पौधों से चोट लगने का भी खतरा होता है।

इमली का पेड़

घर के आसपास कभी भी इमली का पेड़ नहीं होना चाहिए। क्योंकि, ऐसी मान्यता है कि इमली के पेड़ में भूतों का वास होता है। वैज्ञानिक कारण की बात करें तो इमली के पत्तों में अम्ल की अधिक मात्रा होने के कारण आस पास का वातावरण भी अम्‍लीय हो जाता है। यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक है।

मृत पौधे

अगर आपके घर में कोई ऐसा पौधा है जो मृत है तो उसे तुरंत हटा दे। क्योंकि, वास्तुशास्त्र के मुताबिक ऐसे पौधों से घर में नकारात्मकता आती है। ऐसे पौधों को घर में लगाना शख्त मना है। इसके अलावा, इसका वैज्ञानिक कारण ये है कि ये पौधे ऑक्सीजन छोड़ने की बजाय ऑक्सीजन लेते हैं। इस कारण आस पास ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है। ऐसे पौधे दोनों कारणों से घर में नहीं लगाना चाहिए।

Related Articles

Close