अगर कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएँ ये घरेलु उपाय, 1 दिन में कब्ज हो जाएगा छू मंतर

आज के समय में तरह-तरह की बिमारी बहुत तेजी से फ़ैल रही है। कब किसे कौन सी बीमारी हो जाये कुछ कहा नहीं जा सकता है। कुछ समय पहले तक जो बीमारियाँ बड़े लोगों को होती थीं आजकल वही बीमारी बच्चों को भी होने लगी है। आज के समय में हर व्यक्ति किसी ना किसी छोटी-बड़ी बीमारी से पीड़ित ही है। आज लोगों की लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल गयी है। इसके साथ ही लोगों का खान-पान भी बदल गया है। इस वजह से आज के समय में ज्यादातर लोग पेट से जुड़ी बिमारियों से परेशान हैं।

कब्ज की परेशानी आजकल एक समस्या हो गयी है। जिसे देखो वही कब्ज की समस्या से ग्रसित है। पेट से जुड़ी समस्या भले ही देखने में छोटी होती है, लेकिन यह कई बड़ी बिमारियों को जन्म देती है। इसलिए पेट की समस्या को भूलकर भी नज़रन्दाज नहीं करना चाहिए। आर्युवेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार जब हम भोजन करते हैं तो शरीर उसमें से उपयोगी पदार्थ को ग्रहण कर लेता है और अनुपयोगी पदार्थ वेस्ट होता है। ये वेस्ट पदार्थ जल्द से जल्द शरीर से बाहर निकलना चाहता है।

ये शरीर के लिए किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं होता है। जितनी देर तक इसको आप शरीर में रोककर रखेंगे यह शरीर की परेशानियों को बढ़ाता ही है। जब ये वेस्ट पदार्थ बहुत समय तक शरीर में ही रहता है तो वो अवस्था कब्ज कहलाती है। कई बार लोग बेवजह खुद को कब्ज का रोगी समझ लेते हैं। आपको बता दें 2-3 दिन में शरीर से वेस्ट का बाहर निकलना और एक दिन में 2-3 बार वेस्ट निकलना दोनों ही सामान्य होता है। अगर आप सच में कब्ज से पीड़ित हैं तो आज हम आपको कब्ज दूर करने के कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय:

*- रात को खाना खाने के बाद 5 ग्राम त्रिफला चूर्ण में एक चम्मच शहद मिलाकर खाएं और बाद में एक गिलास दूध पी लें, इससे कुछ ही दिनों में कब्ज की समस्या से रहत मिल जाएगी।

*- अगर आप कब्ज से परेशान हैं तो एक चम्मच इसबगोल को आधा कटोरी दही के साथ मिलाकर खाएं। कब्ज से राहत मिलेगी।

*- कब्ज के रोगियों को सुबह पपीता खाकर एक गिलास दूध पीना चाहिए, इससे कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

*- आपको जानकर हैरानी होगी कि पका हुआ खरबूजा खाने से भी कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

*- अंजीर कब्ज के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर आप कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं तो दूध में अंजीर उबालकर पीयें, इससे कब्ज की समस्या से राहत मिलेगी।

*- कब्ज के रोगियों को हर रोज 50 ग्राम कच्चा टमाटर खाना चाहिए। यह कब्ज के लिए रामबाण इलाज होता है।

*- कब्ज के रोगियों को कुछ दिनों तक लगातार तरबूज खाना चाहिए। इससे भी कब्ज दूर हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.