बॉलीवुड

बेहद आलिशान है सैफ अली खान का ‘पटौदी पैलेस’, सैफ की नवाबी के आगे फेल हैं शाहरुख और सलमान

अभिनेता सैफ अली खान नवाब मंसूर अली खान के बेटे हैं। उन्होंने कपूर खानदान की बेटी करीना कपूर से तीसरी शादी की है। सोहा अली खान सैफ की बहन हैं और उन्होंने अभिनेता कुणाल खेमू से शादी की है। सैफ अली खान अपने खानदान के 10 वें नवाब है। सैफ राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता हैं और उन्हें साल 2010 में “पद्म श्री” से सम्मानित किया गया था। सैफ अली खान का पटौदी पैलेस इब्राहिम कोठी के नाम से भी जाना जाता है। यह देश के हरियाणा राज्य में पटौदी के नवाब का पूर्व महल है।

ऐसा है सैफ अली खान का पटौदी पैलेस

पटौदी खानदान के 8 वां नवाब इफ्तिखार अली खान (1910-52) के अनुरोध पर इस महल को रॉबर्ट टो रसेल (1888-1972) द्वारा इंपीरियल दिल्ली के औपनिवेशिक मकानों की शैली में डिजाइन किया गया था। इसकी पूरी डिजाइनिंग ऑस्ट्रियाई वास्तुकार कार्ल मोल्ट वॉन हाइन्ज़ द्वारा की गई थी। कई हिंदी फिल्मों की शूटिंग भी यहां हो चुकी है। साल 2014 में अभिनेता सैफ अली खान द्वारा यहां नीमराना होटल का निर्माण कराया गया था लेकिन यह 2015 के बाद नवीकरण हेतू बंद कर दिया गया। सैफ अली खान के पटौदी पैलेस गुड़गांव से 26 किमी (16.2 मील) दूर अरावली की पहाड़ियों पर स्थित है।

आपको बता दें कि पटौदी तहसील अहिरवाल का हिस्सा है। पटौदी, पटौदी राज्य की सीट थी जिस पर पटौदी के नवाबों का शासन था। 8 वें नवाब इफ्तिखार अली खान पतौडी ने इंग्लैंड और भारत दोनों के लिए क्रिकेट खेला और बाद में कप्तान भी बने। पटौदी खानदान के वर्तमान नवाब सैफ अली खान के नाम पर एक विशाल संपत्ति मिली है। ऐसा कहा जाता है कि महल और कुछ अन्य परिवारिक संपत्ति की सामूहिक कीमत करबी 750 करोड़ रुपये है। मंसूर अली खान पटौदी अपने एकलौते बेटे सैफ के लिए अपनी संपत्ति का बहुत बड़ा हिस्सा छोड़ गए हैं। उसकी बेटियां सबा और सोहा भी कथित तौर पर इस संपत्ति की हिस्सेदार हैं।

पटौदी खानदान के 10 वें नवाब है सैफ

साल 2011 में मंसूर अली के निधन के बाद सैफ को पटौदी खानदान का दसवां नवाब घोषित किया गया था। हालांकि, राजशाही प्रथा को सरकार द्वारा समाप्त कर दिया गया है। सैफ के दादा इफ्तिखार अली खान पटौदी खानदान के आठवें नवाब थे। एक क्रिकेटर के रूप में इफ्तिखार इंग्लैंड के लिए खेले और भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान भी रहे। हम सभी जानते हैं कि बॉलीवुड की स्टार जोड़ी सैफ अली खान और करीना कपूर ने शादी कर लिया है और उनका एक प्यारा सा बेटा है।

सैफ और करीना के बेटे का नाम तैमूर है जो पटौदी खानदान का अगला नवाब होगा। बहुत से लोग ये नहीं जानते हैं कि वीर ज़ारा फिल्म में ज़ारा हयात खान (प्रीती जिंटा) के घर के रुप में जिसे दिखाया गया ता वह वास्तव में पटौदी महल है। वीर जारा के सबसे फेमस गाने ‘मैं यहां हूं’ की शूटिंग भी पटौदी महल में ही हुई थी। यही पर सैफ अली खान और करीना कपूर की शादी का रिसेप्शन भी हुआ था। पटौदी महल में सिर्फ वीर जारा ही नहीं बल्कि मंगल पांडे, रंग दे बसंती, गांधी माई फादर जैसी फिल्मों की शूटिंग की गई थी। इसके अलावा प्रसिद्ध हॉलीवुड फिल्म इट, प्रे की शूटिंग भी इसी महल में हुई थी।

देखें वीडियो-

Related Articles

Close