दिलचस्प

ये है मशहूर फिल्म ‘TITANIC’ के कुछ ऐसे रोचक तथ्य, जिनसे आप भी शायद वाकिफ नहीं होंगे!

फिल्म Titanic से जुड़े रोचक तथ्य: हॉलीवुड को फिल्मों की सबसे बड़ी इंडस्ट्री माना जाता है. आए दिन इस इंडस्ट्री की कोई ना कोई फ़िल्म रिलीज़ होती ही रहती है. इन्ही फिल्मों में से एक फिल्म ऐसी भी थी, जिसको आज भी लोग सबसे अधिक देखना पसंद करते हैं. दरअसल, ये कोई और नहीं बल्कि रोमांटिक फिल्म टाइटैनिक थी. यह फिल्म एक सच्ची घटना पर आधारित थी. कहा जाता है कि आज से लगभग 1 सदी के पहले यानी 15 अप्रैल 1912 को सबसे विशाल और सुरक्षित जहाज आरएमएस टाइटैनिक अपनी पहली यात्रा के दौरान ही अटलांटिक महासागर में डूब गया था. इस घटना ने लगभग 1500 से अधिक लोगों की जान ले ली थी.

हालांकि इस घटना पर हजारों फिल्में और डॉक्यूमेंटरीज बनाई गईं लेकिन हॉलीवुड डायरेक्टर जेम्स कैमरून की Titanic फिल्म को आज भी दुनिया की सबसे बेस्ट फिल्म माना जाता है. इस फिल्म में केट विंसलेट और लियोनार्डो डिकैप्रियो ने अभिनय किया था. यह फिल्म 1 नवंबर 1997 में बनाई गई थी. आपको हम बता दें कि इस फिल्म को  बनाने में कुल लागत 1250 करोड़ रुपए लगी थी परंतु इसने 14000 करोड रुपए से अधिक कमाई की. 11 गुना कमाई आज तक कोई और फिल्म नहीं कर सकी. केवल कमाई में ही नहीं बल्कि अवॉर्ड्स में भी इस फिल्म ने ढेरो रिकॉर्ड बनाए थे. आज हम आपको इस मूवी से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे शायद आप पहले वापस नहीं होंगे.

यह फिल्म Titanic से जुड़े रोचक तथ्य

  • आपको यह जानकर हैरानी होगी इस फिल्म को बनाने में उस समय का बजट लगभग 1250 करोड़ रुपए था. परंतु रिलीज के बाद इस फिल्म की कमाई 11 गुना अधिक यानी 14000 करोड रुपए रही.
  • सिनेमा  में इस फिल्म की रील को इतना ज्यादा इस्तेमाल किया गया जिसके कारण फिल्म की रील बुरी तरह से घिस गई. परंतु लगातार बढ़ रही डिमांड के चलते पैरामाउंट पिक्चर्स को एक और रील भेजनी पड़ी थी.

  • पर्दे पर इस फिल्म को जिस महासागर में दिखाया गया था, दरअसल वह हकीकत में केवल 3 फीट गहरा पूल था.
  • इस फिल्म को ऑस्कर अवार्ड के नॉमिनेशन में 14 कैटेगरीज में शामिल किया गया था, गौरतलब है कि फिल्म को 11 अवॉर्ड्स मिले.

  • इस फिल्म का नाम Titanic रखने से पहले “प्लानेट आइस” रखा गया था.
  •  फिल्म की स्टारकास्ट में से केट विंसलेट एकमात्र ऐसी एक्ट्रेस थी जिन्होंने पानी के सीन्स के दौरान वेट सूट नहीं पहना था जिसके चलते बाद में उन्हें निमोनिया झेलना पड़ा.

  • इस फिल्म के मेकर्स जैक डॉसन का रोल  टॉम क्रूज़ या ब्रैड पिट में से किसी एक को देना चाहते थे. परंतु फिल्म के डायरेक्टर ने लियोनार्डो डिकैप्रियो को तरजीह दी.
  • फिल्म Titanic की कुल लागत असली जहाज की लागत से कहीं गुना ज्यादा थी.
  • इस फिल्म में मुख्य अभिनेत्री को चुनने के लिए केट विंसलेट की जगह  निकोल किडमैन, जोड़ी फॉस्टर, कैमरून डियाज, शेरोन स्टोन आदि जैसी मशहूर एक्ट्रेस के नाम सामने रखे गए थे.

  • फिल्म में मरने वाले कपल का रियल लाइफ का नाम इसिडार और इडा स्ट्रॉस था. हालांकि इडा को अपनी जिंदगी बचाने का मौका मिला था परंतु उसने इडा स्ट्रॉस को छोड़ने की बजाय खुद भी मरना पसंद किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close