स्वास्थ्य

पीयें हर रोज़ गरम पानी और फिर देखिये कमाल, आखिरी वाला फायदा है आपके लिए जानना बेहद जरूरी

इंसान की आधारभूत आवश्यकताओं में सिर्फ 3 चीज़ों को ही गिना जाता है – रोटी कपड़ा और मकान. किंतु पानी उनसे भी ज्यादा आवश्यक चीज़ है. जिसके बिना इंसान जी नही सकता. हम जब भी कोई काम करने में अपने ऊर्जा का क्षयन करते हैं तो उसे पूर्ति के लिए पानी भी पीते हैं. अमूमन सभी व्यक्ति ठंडे पानी और ठंडे ड्रिंक पीना पसंद करते हैं. जब उन्हें गर्म पानी ऑफर किया जाए तो नाक-भौं सिकोड़ लेते हैं. एक रिसर्च से यह बात सामने आयी है कि गर्म पानी स्वादहीन होता है इसलिए लोग जल्दी पीना पसंद नही करते लेकिन गर्म पानी मे होने वाले फायदों से वे अभी तक अंजान हैं. आज हम गर्म पानी से होने वाले कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप ठंडे पानी को हाथ भी नही लगाएंगे…

दरअसल, आज के समय मे जिस तरह खानपान की कैटेगरी बदलती जा रही है, लोगो के शरीर मे काफी बदलाव आए हैं उनमें मोटापा की शिकायत लगभग सभी को है. लेकिन क्या आपको पता है कि गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर मौजूद फैट खत्म हो जाते हैं और शरीर से बाहर निकल आते हैं. गर्म पानी पीने से आपका शरीर भी मोटापे से छुटकारा पाकर एक परफेक्ट शेप में आ जायेगा। इसके लिए आप गर्म पानी मे हल्का नमक डाल कर पीयें इससे काफी हद तक चर्बी कम हो जाएगा.

आजकल के नौजवानों को पार्टी हो या साधारण दिन सिर्फ कोल्ड ड्रिंक की ही चॉइस रखते हैं, जबकि उन्हें शायद पता नही की कोल्ड ड्रिंक्स से शरीर के पाचन तंत्र को अधिक क्षति पहूंचाता है. इसके जगह पर अगर आप गरम पानी में नींबू डालकर पीयें तो पाचन तंत्र अधिक मजबूत होगा और पेट की समस्या खत्म हो जाएगी.

आपने भी इस बात पर गौर किया होगा कि कुछ भी काम कर लेने से शरीर मे खून का थक्का जम जाता है हालांकि यह अम्ल की वजह से भी होता है लेकिन इसकी पीड़ा असहनीय होती है. यदि आप गर्म पानी का सेवन करें तो खून का संचार सुचारू रूप से होगा साथ ही थकान कम महसूस होगा.

गौरतलब हर लड़की पीरियड के दर्द को सहन करती है जो कि काफी पीड़ादायक होता है. लेकिन यदि एक नुस्खे को आजमाया जाए तो इस पीड़ा पर काबू पाया जा सकता है. अगर पानी मे अदरख डालकर गुनगुना गर्म करके पिया जाए तक पीरियड का दर्द कम हो जाता है. इसके अलावा यदि बोतल में गर्म पानी डालकर पेट से सटाकर रखें तो पीरियड के दर्द से निजात मिलता है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक ठंड जगहों पर ज्यादा कीटाणु पनपते हैं लेकिन यदि कोई स्थान गर्म हो तो वहां कीटाणु मर जाते हैं. ठीक उसी तरह ठंडे पानी से शरीर मे मौजूद कीटाणुओं को आसरा मिल जाता है लेकिन अगर उसके बजाय कोई गर्म पानी पीता है तो उससे शरीर के अंदर मौजूद सूक्ष्म कीड़े मर जाते हैं और शरीर रोगाणुओं से सुरक्षित हो जाता है. गर्म पानी पीने के इन फायदों को जानकर आप कभी भी अपनी सेहत के साथ लापरवाही नही बरतेंगे बल्कि ठंडे पानी से दूरी बनाएंगे.

Back to top button