विशेष

ये देश हैं देह व्यापार के मामले में सबसे आगे, जाने देह व्यापार से कितनी होती है सलाना आय

चीन: 73 अरब डॉलर
दुनियाँ का सबसे बड़ा यौन बाजार वह देश है जहाँ यह गैरकानूनी है। चीन की सर्कार यौन कर्मियों के साथ किसी खूंखार अपराधी की रतः पेश आती है। समय- समय पर चीन की सरकार देह व्यापार रोकने के लिए छापे मरती है, उसके बावजूद भी यह रुकने का नाम नहीं ले रही है। देह व्यापार वहाँ के मसाज पार्लर, बारों और नाईट क्लब में सबसे ज्यादा होता है।

स्पेन: 26.5 अरब डॉलर
यूएन की एक यूनिवर्सिटी के अनुसार स्पेन के 39 प्रतिशत मर्द अपने जीवन में कम से कम एक बार यौन कर्मियों से सम्बन्ध बनाते हैं। 2009 में स्वस्थ्य मंत्रालय द्वारा कराये एक सर्वे में 32 प्रतिशत पुरुषों ने इसे स्वीकार किया है। यहाँ देह व्यापार हॉलैंड और ब्रिटेन की तुलना में 14 प्रतिशत ज्यादा होता है।

जापान: 24 अरब डॉलर
देह व्यापार जापान के इतिहास का एक हिस्सा रहा है। 1956 के एंटी प्रोस्टिट्यूशन एक्ट के तहत कोई भी जापानी देह व्यापार से नहीं जुड़ेगा। लेकिन ऐसा हुआ नहीं वहाँ की कानून व्यवस्था इसे रोकने में नाकाम रही है।

जर्मनी: 18 अरब डॉलर
एक अनुमान के अनुसार जर्मनी में लगभग 40000 यौन कर्मी सक्रिय हैं। देह व्यापार यहाँ क़ानूनी है, यौन कर्मियों को औरों की तरह सामाजिक सुरक्षा का भी प्रावधान है। यौन कार्य के लिए मजबूर करना या उसका लाभ उठाना जुर्म है।

अमेरिका: 14.6 अरब डॉलर
अमेरिका में देह व्यापार को क़ानूनी मान्यता प्राप्त है, लेकिन नेवाडा के कुछ इलाकों में यह गैरकानूनी है। अमेरिका में देह व्यापार करने के लिए आधिकारिक तौर पर आप आवेदन भी कर सकते हैं। देह व्यापार से जुड़े लोगों को भी सभी टैक्स भरने पड़ते हैं और उन्हें भी वही सब सुविधाएँ मिलती हैं जो अन्य लोगों को मिलती है।

दक्षिण कोरिया: 12 अरब डॉलर
दक्षिण कोरिया में देह व्यापार गैरकानूनी है। कोरिया में हर साल 12- 13 अरब डॉलर का व्यापार होता है, यह वह की GDP का 1.6 प्रतिशत है।

भारत: 8.4 अरब डॉलर
दुनिया में आबादी के हिसाब से दूसरा सबसे बड़े देश भारत देह व्यापार से जुदा कानून बहुत ही पेंचीदा है। पैसों लेकर सेक्स करना क़ानूनी है, लेकिन सार्वजनिक जगहों, होटलों और अड्डा चलाना गैरकानूनी है। निजी जगह पर बालिग के साथ सहमती से सेक्स करना क़ानूनी है।

थाईलैंड: 6.4 अरब डॉलर
यह देश सेक्स पर्यटन के लिए प्रसिद्ध है, यहाँ देह व्यापार क़ानूनी है। यहाँ के कुछ ही जगहों पर देह व्यापार की अनुमति है, यहाँ की पुलिस भी यौन कर्मियों की हिफ़ाजत करती है। वियतनाम युद्ध के बाद से यह देश सेक्स पर्यटन के लिए प्रसिद्ध हुआ है।

फिलीपींस: 6 अरब डॉलर
यहाँ देह व्यापार पर रोक है लेकिन सभी लोग जानते हैं की यहाँ सेक्स पर्यटन बहुत होता है। बहुत ज्यादा गरीबी की वजह से यहाँ यह व्यापार काफ़ी फल- फूल रहा है। बच्चे भी इसका शिकार हो रहे हैं।

तुर्की: 4 अरब डॉलर
यहाँ देह व्यापार को मान्यता मिली हुई है लेकिन इसको बढ़ाना गैरकानूनी है। तुर्की में सेक्स के लिए लोगों को आने की इजाजत नहीं है, फिर भी यह देह व्यापार के मामले में 10वें नंबर पर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close