स्वास्थ्य

आँखों में होने वाले ये 6 बदलाव बताते हैं की आप इस गंभीर बीमारी के चपेट में हैं, आज ही जांच करे

आँखों की बिमारी  : इंसान को हर समय कोई ना कोई बीमारी लगी रहती है। ज्यादा बड़ी नहीं तो सर्दी-जुकाम ही होता है। कई बार भयंकर बीमारी का भी सामना करना पड़ता है। हमारे शरीर के कई अंग हमें बिमारियों के बारे में पहले से ही संकेत देने लगते हैं। लेकिन किसी को इसके बारे में कम ही लोगों को जानकारी होती है, इस वजह से वह उन संकेतों के बारे में नहीं समझ पाते हैं। ऐसा ही शरीर का एक अंग है आँख, जो हमें बिमारियों के बारे में पहले ही संकेत देती हैं।

इनमें से कुछ संकेत तो ऐसे होते हैं जो बहुत ज्यादा गंभीर बीमारी के होते हैं। अगर सही समय पर रोग को पहचानकर इलाज नहीं करवाया गया तो मुसीबत हो जाती है। समय पर पहचानकर उसका इलाज किया गया तो रोग से मुक्ति पायी जा सकती है। आज हम आपको आँखों में होने वाले 6 ऐसे बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हमें गंभीर बिमारियों के बारे में पहले ही बता देती हैं। अगर आप इन संकेतों के बारे में जान पाएंगे तो अपना बचाव कर सकते हैं।

नजरंदाज ना करें आँखों के इन बदलावों को – आँखों की बिमारी :

आँखों से धुंधला दिखाई देना, आँखों का रंग बदल जाना,सिरदर्द और थकान का महसूस होना, हर समय कमजोरी महसूस करना अगर यह सब लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आपको सावधान होने की जरुरत है। आपको बता दें यह सब ब्रेन ट्यूमर के लक्षण होते हैं।

आपकी या आपके किसी जानने वाले की आँखों की पुतली का रंग सफ़ेद हो गया है तो समझ जाइये कि उसे मोतियाबिंद होने वाला है। इसकी वजह से आँखों का लेंस खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

आँखें धीरे-धीर पीली पड़ती जा रही हैं तो इसका मतलब आप पीलिया के शिकार होने वाले हैं। समय रहते ही पीलिया का इलाज करवायें नहीं तो पीलिया की भयंकर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही पिली आँखें होने की वजह से लीवर का खराब होना, खून का पीला होना, कमजोरी और डाइजेशन जैसी समस्या भी होने लगती है।

अगर आपके शरीर में कॉलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ जाता है तो आपकी आँखों पर धब्बे पड़ने लगते हैं। ऐसा होने पर समझ जाइये कि आपको दिल सम्बन्धी बीमारियाँ हो सकती हैं। इसलिए इस संकेत को पहले ही पहचानकर दिल की बीमारी का इलाज करवायें।

अगर आपकी पूरी आँखें धीरे-धीरे सफ़ेद हो रही हैं

आपकी पूरी आँखें धीरे-धीरे सफ़ेद हो रही हैं तो समझ जाइये कि आप एनीमिया की गिरफ्त में आने वाले हैं। एनीमिया व्यक्ति को खून की कमी की वजह से होता है। इसकी वजह से थकान, कमजोरी, साँस लेने में दिक्कत, सीने में दर्द जैसी तकलीफों का सामना करना पड़ता है।

अगर आपकी आँखों में भी उभार या सूजन आ जाये तो समझ जाइये कि आपको थाइरायड की समस्या हो सकती है। इसकी वजह से आँखों में इरीटेशन भी होने लगता है।

Back to top button