राजनीति

खुदाई के दौरान मस्जिद से निकली ऐसी चीज़, जिसे देखकर उड़ गए सभी के होश – देखिए वीडियो

नई दिल्ली – मस्जिद एक ऐसी जगह होती हैं जहां खुदा का बंद उनकी इबादत के लिए दिल से दुआ मांगता है। वैसे तो देश और दुनिया में मस्जिदों की संख्या काफी अधिक है लेकिन, दुनिया भर में फैली मस्जिदों में से 7 मस्जिदों को दुनिया कि सबसे बड़ी मस्जिद माना गया है। हाल ही में पाकिस्तान के लाहौर में बहरिया टाउन मस्जिद का उद्घाटन किया गया जिसे दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी मस्जिद माना जा रहा है। लेकिन, दुनिया भर में ऐसी अनेकों मस्जिद मौजूद हैं जो अपनी अनुठी विशेषताओं के लिए जानी जाती हैं।

आपको बता दें कि इमाम अली मस्जिद नाम से एक मस्जिद इराक के नजफ में स्थित है, जिसमें शियाओं की आस्था है। इस मस्जिद का निर्माण सन् 977 में हुआ था, ऐसा बताया जाता है। ऐसी अनेकों मस्जिदें हैं जिनका निर्माण सदियों पहले हुआ है। क्योंकि, हमारे देश में हर धर्म के लोग सदियों से रहते आ रहे हैं इसलिए उनकी बनाई गई कुछ चीजें आज भी हमारे सामने आती ही रहती है। जिस तरह मस्जिदों के निर्माण के प्रमाण सदियों पुराने मिलते हैं वैसे ही मंदिरों के निर्माण के प्रमाण भी सदियों पुराने हुए हैं इसके सबुत सामने आते हैं।

लेकिन, आज हम आपको एक ऐसी मस्जिद के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां खुदाई के वक्त कुछ ऐसा मिला कि देखने वालों के लिए यकिन करना मुश्किल हो गया। दरअसल, रतलाम के ताल के कचहरी परिसर में मस्जिद विस्तार के लिए चल रहे खुदाई कार्य के दौरान मस्जिद में निकले तहखाने देखकर हर कोई दंग है। रतलाम के ताल के कचहरी परिसर में मस्जिद विस्तार के लिए चल रहे खुदाई कार्य के दौरान मस्जिद में निकले तहखाने देखकर हर कोई दंग है। रतलाम के ताल के कचहरी परिसर में मस्जिद विस्तार का कार्य चल रहा था, जिसके लिए कुछ मजदुर खुदाई कार्य में लगे हुए थे। खुदाई के दौरान मस्जिद में निकले तहखाने देखकर हर कोई दंग है।

पुरातत्व विभाग की टीम के सदस्य के मुताबिक, तलघर मराठा काल के बने हुए हैं। उन्होंने बताया कि इस बारे में जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। इसके बारे में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। आपको बता दें कि रतलाम के ताल के कचहरी परिसर में मस्जिद के विस्तार के लिए खुदाई का कार्य चल रहा था जिस दौरान दो तहखाने मिले हैं। इन तहखानों को लेकर कहा जा रहा है कि ये मराठा काल में बनाएं गए होंगे, जिसकी पुष्टी खुद पुरातत्व विभाग की ओर से की गई है।

देखिये वीडियो –

Back to top button