राजनीति

कुलभूषण जाधव की पाकिस्तान जेल से रिहाई के लिए मुंबई में निकाली गयी बाइक रैली

मुंबई: पाकिस्तान की घटिया करतूतों के बारे में किसी को बताने की जरुरत नहीं है। भारत को चोट पहुँचाने के लिए पाकिस्तान किस हद तक गिर सकता है यह सभी लोग जानते हैं। भारत के बेगुनाह लोगों के ऊपर जासूसी का आरोप लगाकर पाकिस्तान ने ना जानें कितने भारतियों को अपने जेल में रखा हुआ है। आज भी पाकिस्तान की जेल में कई भारतीय गुमनाम होकर कैदी का जीवन बिता रहे हैं। इन्ही में से एक हैं भारत के पूर्व नेवी ऑफिसर कुलभूषण जाधव।

कुलभूषण जाधव के ऊपर पाकिस्तान ने जासूस होने का आरोप लगाकर उन्हें गैरकानूनी तरीके से फाँसी की सजा सुना दी थी। इसके विरोध में भारत अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट में गया और अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट ने फैसला भारत के पक्ष में दिया। कुलभूषण जाधव की रिहाई के लिए हर भारतीय प्रार्थना कर रहा है। लेकिन उनकी रिहाई की माँग को लेकर कुलभूषण के मित्रों, परिजनों और आम जनता ने रविवार को मुंबई में बाइक रैली निकाली। जाधव की माँ और पत्नी सोमवार को पाकिस्तान जाकर कुलभूषण ने मुलाकात करेंगी।

इसके पहले मुंबई में बाइक रैली निकालकर आयोजकों ने पाकिस्तान ने ऊपर दबाव बनाने के प्रयास किया। हालांकि इससे कोई फर्क पड़ेगा या नहीं यह तो बाद में पता चलेगा, लेकिन एक बात तो साफ़ है कि लोग कुलभूषण की रिहाई के लिए एकजुट दिखाई दे रहे हैं। रैली में शामिल जाधव के मित्र सुब्रतो के अनुसार, “कुलभूषण के खिलाफ कोई सबूत नहीं है, पाकिस्तान उन्हें जल्दी रिहा करे।“ आपको बता दें कुलभूषण पाकिस्तान की जेल में पिछले साल मार्च से बंद हैं।

पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने बिना किसी सुनवाई के उन्हें मौत की सजा सुनाई है। कुछ दिनों पहले ही जाधव की माँ और पत्नी ने पाकिस्तान जाकर उनसे मुलाकात की माँग की थी। 20 दिसंबर को दोनों को पाकिस्तान ने वीजा प्रदान किया था। दोनों सोमवार को इस्लामाबाद जाकर कुलभूषण से मुलाकात करेंगी। कुलभूषण के फाँसी की सजा पर अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट ने अंतिम फैसला आने तक रोक लगा दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close