राजनीति

आज से एनसीआर के मैजेंटा लाइन पर भी दौड़ेगी मेट्रो, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली: भारत की आबादी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। बढती आबादी की वजह से रोजगार में कमी आयी है और लोग गांवों से भागकर शहरों की तरफ पलायन कर रहे हैं। इसी शहरी पलायन का नतीजा यह हो रहा है कि शहरों की बाड़ी हर रोज बढ़ रही है। अब आबादी बढ़ने की वजह से यातयात की दिक्कतें भी सामने आती हैं। इसी को ध्यान में रखकर यातायात को सुगम बनाने के लिए कई जगहों पर मेट्रो का निर्माण किया जा रहा है। एनसीआर में मेट्रो काफी समय से है। अब एक नई लाइन भी शुरू होने जा रही है।

आज क्रिसमस के मौके पर दिल्ली-एनसीआर के लोगों को पीएम मोदी तोहफा देने वाले हैं। आज वह मैजेंटा लाइन का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा कई केन्द्रीय मंत्री भी शामिल होंगे। रविवार को एडीजी सिक्योरिटी, एडीजी जोन, आइजी रेंज समेत जिले के वरिष्ठ अधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। शनिवार को सीएम योगी खुद तैयारी का जायजा लेने पहुँचे थे।

आपको बता दें मैजेंटा लाइन की दूरी उत्तर प्रदेश के नॉएडा के बॉटेनिकल गार्डन से लेकर दिल्ली के जनकपुरी पक्षिम तक है। इसके बॉटेनिकल गार्डन से कालका जी मंदिर की दूरी मात्र 19 मिनट में तय की जा सकेगी। इस लाइन की वजह से हरियाणा के फरीदाबाद की दूरी भी लगभग 14 किलोमीटर तक कम हो जाएगी। सोमवार शाम 5 बजे के बाद यह आम जनता के लिए खोल दी जाएगी। इससे लोगों के समय और किराये दोनों में बचत होगी। पीएम मोदी 12:50 पर बॉटेनिकल गार्डन हेलीपैड पर लैंड करेंगे।

हेलीपैड से वह बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन जायेंगे। मेट्रो से ही वह ओखला बर्ड सेंचुरी मेट्रो स्टेशन भी जायेंगे। उसके बाद सड़क मार्ग से होते हुए वह एमिटी यूनिवर्सिटी स्थित जनसभा स्थल पहुंचेंगे। ढाई बजे सभा की समाप्ति के बाद वह वापस आ जायेंगे। पीएम मोदी ने रविवार को एक ट्वीट करके यह जानकारी दी थी कि, ‘यह नई लाइन इस बात का उदहारण है कि हम किस तरह से शहरी परिवहन का आधुनिकीकरण कर रहे हैं।“

Back to top button