समाचार

डोनाल्ड ट्रंप ने पहली बार US कांग्रेस को किया संबोधित कहा, इस्लामिक आतंकवाद को ख़त्म कर देंगे!

अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने पहली बार यूएस कांग्रेस को संबोधित किया. इस भाषण में उन्होंने कई बड़े मुद्दे को उठाया. अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय संघर्ष की स्थिति नहीं चाहते हैं. ट्रंप ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी बड़ी मानवीय आपदा से निपटने के लिए जरूरी है कि दुनिया के बाकी देशों में हालात बेहतर हों.

 

अपने संबोधन में अमेरिका फर्स्ट को एक बार फिर जाहिर करते हुए ट्रंप ने कहा कि वह अमेरिका का नेतृत्व करते हैं न कि दुनिया का. कंसास गोलीबारी में भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचीभोटला के मारे जाने और दो लोगों के घायल होने के मामले में विपक्ष के निशाने पर आए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी संसद में अपनी चुप्पी तोड़ी. उन्होंने कंसास गोलीबारी और यहूदी सेंटर को निशाना बनाने की धमकी की कडे़ शब्दों में निंदा की. अमेरिकी कांग्रेस ने कंसास में भारतीय की हत्या को लेकर एक मिनट का मौन भी रखा. ट्रंप ने कहा कि आज मैं जो भी बोल रहा हूं वह अपने दिल से बोल रहा है. मैं एकता और ताकत का संदेश देने आया हूं. हमने दूसरे देशों की सीमाओं की रक्षा की है और अपनी सीमाओं को खुला छोड़ा दिया ताकि कोई भी सीमा के भीतर आ सके. अमेरिका को अपने नागरिकों को पहले रखना होगा. इसी के बाद हम अमेरिका को सही मायने में फिर महान बना सकेंगे.

सहयोगी राष्ट्रों के साथ मिलकर आईएस को खत्म करने का प्रण :

ट्रंप ने कहा कि आईएसआईएस सभी धर्म के लोगों को मार रहा है. वे अपने सहयोगी राष्ट्रों के साथ मिलकर आईएस को खत्म करने का प्रण लेते हैं, सहयोगी देशों में अरब देश के भी राष्ट्र शामिल हैं. देश में इस्लामिक कट्टरपंथी आतंकवाद को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे. जिन लोगों को अमेरिका में आने का सम्मान मिला है उन्हें यहां अमेरिका को सपोर्ट करना चाहिए और यहां के मूल्यों का सम्मान करना चाहिए. हम अपने देश को कट्टरपंथियों की सैक्चुअरी नहीं बनने देंगे. मैंने रक्षा मंत्रालय को निर्देश दिया है कि वह आईएसआईएस को मिटाने के लिए एक प्लान तैयार करें. हमने इस्राइल के साथ न टूटने वाले अपने संबंधों के प्रति कटिबद्धता जताई है.

ट्रंप ने कहा हम असंभव सपनों को पूरा करने की तरफ बढ़ रहे हैं. उन्होंने अतीत में की गई गलतियों को न दोहराने का संकल्प लिया. संबोधन में ट्रंप ने जल्द ही दक्षिण सीमा पर दीवार बनाने का काम शुरु करने की बात कही.

Back to top button