राजनीति

डोनाल्ड ट्रम्प के शपथ ग्रहण समारोह में हिन्दू पुरोहित ने की प्रार्थना!

बीते दिनों घोर विरोध के बीच डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली. इस दौरान व्हाइट हाउस में कई धर्मों के धर्मगुरुओं ने डोनाल्ड ट्रम्प के लिये प्रार्थना  की. उन सभी धर्म गुरुओं में एक हिन्दू पुरोहित भी शामिल था. समारोह में हिन्दू ब्राम्हण पुरोहित ने भी पूजा अर्चना की.

hindu priest in donal trump swearing

इस पुरोहित का नाम नारायणचर एल दिगालाकोता है :

माना जा रहा है कि व्हाइट हाउस के इतिहास में पहली बार किसी अमेरिकी राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में कोई हिन्दू धर्माचार्य या पुरोहित शामिल हुआ. डोनाल्ड ट्रम्प के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले इस पुरोहित का नाम नारायणचर एल दिगालाकोता है, नारायणचर वाशिंगटन के नेशनल प्रेयर सर्विस में अपनी सेवाएं देते रहे हैं.

राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में नारायणचर के साथ पादरी बिशप जैक्सन और कुछ अन्य धर्मगुरु भी मौजूद थे. अमेरिका में राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान ईश्वर की प्रार्थना करने की परम्परा है और माना जाता है कि यह परम्परा लगभग 86 माल पुरानी है. जॉर्ज वाशिंगटन 1933 में जब अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे तब उन्होंने ही इस परम्परा की शुरुआत की थी.

अमेरिकी सभ्यता में हिन्दू धर्म का योगदान है :

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इससे पहले भी हिन्दू धर्म के प्रति अपना झुकाव व्यक्त कर चुके हैं, उनका मानना है कि विश्व की सभ्यता और अमेरिकी सभ्यता में हिन्दू धर्म का योगदान है. शपथ ग्रहण समारोह में ट्रम्प ने कई ऐसे संकेत दिये जिससे भारत और अमेरिका के बीच एक नया अध्याय शुरू होने की उम्मीद है.

डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि भारतीय हिन्दू समाज के पास ट्रम्प के रूप में एक सच्चा दोस्त है, उन्होंने एक चैरिटी इवेंट के माध्यम से निर्वाषित कश्मीरी पंडितों और बांग्लादेश के शरणार्थी हिन्दुओं के कलिये फण्ड भी जुटाया था. ट्रम्प मानते हैं कि वो अपने कार्यकाल में भारत और अमेरिका के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेंगे और एक नई उंचाई तक ले जायेंगे.

अच्छी बात यह है कि डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने शपथ ग्रहण समारोह में जो भाषण दिया है उससे उनकी छवि से जुड़े कई पूर्वाग्रह दूर हुये हैं और उम्मीद है कि ट्रम्प कट्टरपंथी और विघटनकारी नहीं बल्कि एक अच्छे और सबको साथ लेकर चलने वाले नेता के रूप में उभरेंगे. वो अक्सर पीएम मोदी की तारीफ भी करते रहे हैं इसलिये भारत के लिये उनका कार्यकाल अच्छी संभावनाओं के नजरिये से देखा जा रहा है.

Back to top button