स्वास्थ्य

गर्मी में सिर्फ थकान नहीं मिटाता गन्ने का रस, एक से बढ़कर एक हैं इस रस के फायदे

गर्मी का मौसम लगभग शुरु हो गया है और अब सबसे ज्यादा भीड़ दिखेगी जूस की दुकानों पर। गर्मी में ये जूस ही होते हैं जो हमें चलने की ताकत देते हैं। इनमें भी सबसे खास होता है गन्ने का जूस जो की स्वाद में जबरदस्त मीठा भी होता है साथ ही गर्मी की थकान भी मिटाता है। गन्ने के रस में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं ऐसे में संक्रमण से ल़ड़ने औऱ इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ावा देने का काम करता हैं। सबसे बड़ी बात ये की गन्ने का सेवन लोग इसलिए नजरअंदाज करते हैं क्योंकि इसे छीलकर खाना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन इसका पूरा रस सेहत और मन दोनों के लिए अच्छा होता है।

गन्ने के रस में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और अन्य इल्केट्रोलाइटस होते हैं जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाते हैं। अगर आप गन्ने का रस का रोजाना सेवन करते हैं तो ये सर्दी से भी बचाता है और बुखार से भी लड़ता है क्योंकि ये शरीर के प्रोटीन स्तर को बढ़ावा देता है। गन्ने के रस को अगर आप सिर्फ मस्ती में पी रहे थे तो इसकी खूबियां भी जान लीजिए की इसे पीने से आपको क्या क्या फायदा मिलेगा।

किडनी स्टोन में फायदेमंद

किडनी में पथरी की समस्या भी धीरे धीरे आम समस्या बनती जा रही है। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और सही इलाज की जरुरत होती है। ये गन्ने का रस आपको किडनी स्टोन से भी छुटकारा दिलाता है। ये मूत्र पथ के जरिए, गुर्दे की पथरी के इलाज में मदद करता है और साथ ही किडनी को सुचारु रुप से चलाने में भी मदद करता है।

पीलिया में फायदेमंद

गन्ने का रस किडनी के स्टोन निकालने के लिए ही नहीं बल्कि लिवर को मजबूत बनाने का भी काम करता है। ऐसे में अगर आप गन्ने के रस का सेवन करते हैं तो पीलिया में आपके लिए ये काफी फायदेमंद हो सकता है। पीलिया की बीमारी मे शरीर में प्रोटीन की काफी कमी हो जाती। ऐसे में गन्ने का सेवन करना शरीर में पोषण देता है और प्रोटीन की कमी को दूर करता है।

थकान दूर एनर्जी भरपूर

गन्ने के रस का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से समृद्ध है जिसके कारण इसे पीने के ढेरों फायदे मिलते हैं। गर्मी के मौसम में गन्ने का रस किसी अमृत से कम नही लगता है। एक गिलास गन्ने का ताजा रस शरीर में बढ़ती गर्मी को शांत करता है और घटती उर्जा को बढ़ाता है। ये प्लाज्मा और शरीर में तरल पदार्थ बनाता है औऱ थकान को भी जल्दी दूर करता है।

कब्ज करे ठीक

आयुर्वेद के लिहाज से भी गन्ने के रस को बहुत लाभदायी माना जाता है। गन्ने के रस में ऐसे गुण होते हैं जिससे मल मूत्र त्यागने में और भी ज्यादा आसानी होती है और कब्ज से भी राहत मिलती है। गन्ने के रस में क्षारीय गुण होते हैं जिसका मतलब होता है कि ये पेट में जलन को खत्म करने लिए काफी अच्छा है। साथ ही ये मुंह की दुर्गंध और दातों की सड़न रोकने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें

Back to top button