स्वास्थ्य

अगर आप भी पीतें है गन्ने का रस, तो आप को ज़रूर जान लेनी चाहिए ये बात

गर्मियां आते ही लोग ठंडी ठंडी चीजों के पीछे भागने लगते हैं, ऐसे में लोगों की पसंद गन्ने का जूस भी होता है। ज्यादातर लोग इसको देखकर ही बेकाबू हो जाते है यानि इसे पीएं बिना नहीं रह पाते हैं। जी हां, गन्ना का जूस काफी टेस्टी होता है, ऐसे में इसको पीने से खुद को रोक पाना तो बहुत ही मुश्किल होता है। अक्सर गर्मियों के दिनों में जब भी आप बाहर जाते हैं,तो आपकी निगाहें गन्ने के जूस को ही ज्यादा ढूंढ़ते हैं, ऐसे में आज हम आपके लिए इससे जुड़ी हुई एक ऐसी जानकारी लेकर आएं है, जिसे जानने के बाद आप इसे थोड़ा सा पीना से हिचकिचाएंगे, तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

जी हां, अगर आप गन्ने के जूस के शौकीन हैं, तो यह खबर सिर्फ आपके लिए ही है। बताते चलें कि गन्ने के जूस को ज्यादा पीने से आपको कुछ समस्या हो सकती है, ऐसे में आपको थोड़ा मात्रा में और साफ सुथरा रस ही पीना चाहिए। यूं तो गन्ने के रस में भरमार पोष्टिकता होती है, लेकिन वो कहते हैं न कि जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन करना आपके लिए खतरे से खाली नहीं हो सकता है।

बताते चलें कि गन्ने के कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, पोटैशियम, क्रोमियम, कोबाल्ट और जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसमें आयरन, विटामिन ए, सी, बी-कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन और फाइबर भी काफी मात्रा में पाया जाता है, ये सभी आपके सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं,  लेकिन इनके नुकसान भी होते हैं, ऐसे में आपको इस हमारी इस रिपोर्ट को आखिरी तक पढ़ना पड़ेगा। बताते चलें कि जो चीज सेहत के लिए बहुत ही अच्छी होती है, उस चीज के साइड इफैक्ट भी होते हैं। तो चलिए अब हम आपको इसके साइड इफैक्ट से रूबरू कराते हैं, जोकि आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी है।

गन्ने के जूस के साइड इफैक्ट्स

 

तो चलिए अब जानते हैं कि गन्ने के जूस पीने के क्या क्या साइड इफैक्ट्स हो सकते हैं, तो ;चलिए देखते हैं कि इस कड़ी में क्या शामिल है?

1.बढ़ सकता है मोटापा

गन्ने के जूस में काफी मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, जिसकी वजह से यह मोटापा बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में इसका सेवन उन लोगों को ज्यादा करना चाहिए, जोकि काफी पतले होते हैं, लेकिन उन लोगों को इससे थोड़ा परहेज करना चाहिए, जो मोटापा घटाने के लिए कोशिश कर रहे हैं।

2. बढ़ सकती है शारीरिक परेशानी 

ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से आपको काफी दिक्कते हो सकती है। जी हां, इसको पीने से आपको आपको अनिंद्रा, चक्कर, सिर दर्द, नशा होना, आदि समस्याएं देखने को मिल सकती है, ऐसे में आपको इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए, वरना आपको इन समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, इससे खून की समस्या भी हो सकती, इससे आपका खून भी पतला हो सकता है।

3.रोगों का भंडार

आमतौर पर गन्ने का जूस खुले में ही बिकता है, ऐसे में यह आपके लिए हानिकारक हो सकती है। जी हां, खुले में होने की वजह से उस पर मक्खियां बैठती है, जोकि जूस को दूषित कर देती है, ऐसे में आपको साफ सुथरी जगह पर ही इस जूस का सेवन करना चाहिए, वरना दूषित होने की वजह आपको कई बीमारियां भी हो सकती है। आपको इस बात का ध्यान ऱखना चाहिए कि जिस जगह से आप जूस का पी रहे हैं, वहां पर कोई मक्खी वगैरा न हो।

गन्ने के जूस के फायदे

इसके रस को पीने से यूं तो बहुत फायदे होते हैं, लेकिन आप पानी पीने से बचते है, तो इसका सेवन जरूर करें। इस रस के 300-400 मिली लीटर यानि एक से डेढ़ ग्लास के सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, इससे बॉडी में पानी की कमी नहीं होती है। और इसको पीने से आपको एनर्जी मिलती है, जिसकी वजह से आपको काफी राहत मिलती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close