समाचार

बड़ी ख़बर: सभी बैंकों ने बदले लेन-देन नियम, बिना नियम जाने हो सकती हैं परेशानी

भारत में आजकल रोज़ कोई न कोई नया बदलाव देखने को मिल रहा है. जब से भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी बने हैं, तभी से भारत में कानून और नियमो की परिभाषा बदल गयी है. नरेन्द्र मोदी ने भारत को एक नई पहचान दी. उनके आने के बाद से ही देश में लगातार कुछ ना कुछ बदलाव देखने को मिल रहे हैं. कभी नोटबंदी का होना तो कभी टेक्सों की जगह GST का लगना. कुल मिलाकर नरेन्द्र मोदी भारत को बाकी बड़े विकसित देशों जैसे उन्नत बनाने में दिन रात एक कर रहे हैं. कभी वह जापान के दौरे से भारत को बुलेट ट्रेन का तोहफा प्रदान कर रहे हैं तो कभी पाकिस्तानी आतंकवादियों से देह को बचाने के लिए नये नये हथियार मंगवा रहे हैं. शायद मोदी जी कोख पूरा भारतनी सोच को विकसित कर रहा है. इसी के चलते आज हम आपके लिए एक बड़ी खबर ले कर आये हैं. जानकारी के अनुसार भारत में मौजूद सभी बैंकों ने अपने लेन देन के नियमों में बदलाव किये है. अगर आपका खता भी किसी बैंक में है तो ये खबर आपके लिए बेहद आवश्यक हो सकती है. क्यों कि इन नये नियमों को बिना जाने अगर आप बैंक जायेंगे तो आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. तो देर किस बात की? चलिए जानते हैं आखिर ये नये नियम कौन कौन से हैं.

बिना नियम जाने हो सकती हैं परेशानी

अभी एक बड़ी खबर आ रही है कि सभी भारतीय बैंको ने अपने लेन देन के नियमों में कुछ बदलाव ज़ारी किये हैं. अगर आप भी बैंक में पैसे जमा करवाते हैं या निकलवाते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी हो सकती है. क्यों कि बिना इन नियमों को जाने आपको कल को बैंक में जाकर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. बैंको के नियमो में अचानक से आये इस बदलाव से पूरा भारत हैरान है. हालाँकि, बहुत सारे बैंको ने नरेन्द्र मोदी द्वारा की गयी नोटबंदी के बाद ही रुल बदल दीये थे लेकिन, इस बार बैंको में कुछ और बदलाव देखने को मिल सकता हैं. चलिए जानते हैं उन बदलावों के बारे में विस्तार से.

पहले भी थे ये नियम लागू

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि भारतीय बैंको ने पहले से ही ये नियम लागू कर दीये थे. लेकिन बहुत सारे लोग आज भी इन नियमों से अनजान हैं और जिसके कारण उन्हें बैंको से खाली हाथ घर लौटना पड़ता है. खबर के अनुसार अब आपको बैंक में जाकर अगर कोई भी लेन देन करना है तो आपको कुछ आवश्यक डाक्यूमेंट्स भी अपने साथ बैंक लेजाने होंगे. इन डाक्यूमेंट्स के बिना अगर आप बैंक जायेंगे तो आपकी ट्रांजेक्शन को स्वीकार नहीं जायेगा और आपको खाली हाथ ही बैंक से घर लौटना पड़ेगा. चलिए जानते हैं इन डाक्यूमेंट्स के बारे में थोडा विस्तार से.

जरूरी है ओरिजिनल भारतीय आईडी

अब बैंको ने हर ट्रांजेक्शन के लिए ये नियम जरूरी कर दिया है कि अगर किसी व्यक्ति को कोई भुगतान करना है या पैसे निकलवाने हैं तो उसको बैंक में अपने साथ ओरिजिनल फोटो आईडी या आधार कार्ड लेजाना होगा. क्यों कि बिना आईडी प्रूफ के अब हम बैंक से किसी प्रकार कर लें और देन नहीं कर सकते.

Back to top button