स्वास्थ्य

दूध के बजाय लेते हैं ये चीजें, तो कर रहे हैं सेहत से खिलवाड़, हो जाएँ सावधान

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो दूध का सेवन करना पसंद नहीं करते या फिर कई लोगों को दूध पचता नहीं है. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आपके लिए है ये खबर.

क्या पाया गया शोध में-

हाल ही में आई रिसर्च के मुताबिक, जिन लोगों को दूध पचता नहीं है और वे उसकी भरपाई करने के लिए सोया, बादाम और नारियल का दूध जैसी चीजें लेते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं ये चीजें उनके लिए इतनी फायदेमंद नहीं है जितना दूध. दरअसल, इन चीजों का सेवन करने के बाद भी ऐसे लोगों में आयरन की कमी देखी गई है.

कैसे की गई ये रिसर्च-

यूनिवर्सिटी ऑफ सरेय के शोधकर्ताओं ने रिसर्च के दौरान दूध के 47 विकल्पों पर रिसर्च की. इनमें सोया, बादाम, नारियल, ओट्स, चावल और सूत को शामिल किया लेकिन बाजार में मौजूद बच्चों और शि‍शुओं के दूध विकल्पों को रिसर्च में शामिल नहीं किया गया. रिसर्च में शामिल दूध के 47 विकल्पों की तुलना गाय के दूध से की गई.

इस रिसर्च के दौरान 14 ऐसे उत्पादों की जांच भी की गई जो जूस के रूप में मौजूद थे. इनमें – सोया, 11 तरह के बादाम फ्लेवर, 6 नारियल फ्लेवर, 6 जई फ्लेवर, 5 चावल फ्लेवर, तीन अखरोट फ्लेवर और 2 सूत फ्लेवर शामिल थे. इनकी तुलना गाय के सेमी स्किम्ड मिल्क से की गई.

रिसर्च के परिणाम-

ये रिसर्च सर्दियों के महीनों में की गई थी. रिसर्च के नतीजों में पाया गया कि अधिकत्तर डेयरी फ्री उत्पादों में आयोडीन की पर्याप्तमात्रा मौजूद नहीं थी.

क्यों जरूरी है आयोडीन-

शरीर के लिए यूं तो आयोडीन की बहुत आवश्यकता होती है लेकिन थॉयरॉइड हार्मोन बनाने के लिए आयोडीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. इसके अलावा आयोडीन कोशिकाओं को सही रखने में मदद करता है. साथ ही ये चयापचय दर भी बढ़ा देता है. आयोडीन खासतौर पर दिमाग के विकास के लिए जरूरी है. बच्चों के दिमाग के विकास के लिए जब वे गर्भ में होते हैं तो इनके लिए और भी जरूरी हो जाता है. गर्भ में पल रहे बच्चों के ब्रेन के अलावा बच्चों की हडि‍डयों को मजबूत बनाने के लिए भी आयोडीन की जरूरत होती है.

आयोडीन की कमी से हो सकते हैं ये नुकसान-
यदि शरीर में आयोडीन की कमी है तो थॉयरॉइड डिस्ऑर्डर, हाइपोथॉरोडिज्म हो सकता है. इसके अलावा गर्भ में पल रहे बच्चों का दिमाग भी कमजोर हो सकता है.

Back to top button