दिलचस्प

एम्बुलेंस गाडी पर AMBULANCE शब्द उल्टा क्यूं लिखा होता है ? जानिए इसकी जरूरी वजह

एम्बुलेंस की महत्ता और जरूरत तो हम सभी जानते हैं..कि कैसे ये आक्समिक स्वास्थय् सेवा के जरिए लोगों की जान बचाता है। हम जब भी सड़क पर किसी एम्बुलेंस गाड़ी को देखते हैं तो किसी शख्स के गम्भीर स्थिति की आशंका से मन डर जाता है ..लोग जैसे सम्भव हो इसे निकलने की जगह देते हैं और कामना करते हैं उस व्यक्ति की जान बच जाए। सरपट रोड पर भागती ये गाड़ी कई तरिके से लोगों को ध्यान खींचती है ताकि उसे आगे जाने का रास्ता मिल जाए … कुछ ऐसी ही खास वजह से एम्बुलेंस गाड़ी पर AMBULANCE  शब्द उल्टा लिखा होता है । पर अधिकांश लोग ये वजह नही जानते हैं। आज हम आपको इसके पीछे की वाजिब वजह बता रहे हैं। Ambulance-vehicle-have-special-features-to-get-immediate-attention-from-other-vehicle/

एम्बुलेंस में सामने की ओर आपने अक्सर अंग्रेजी के उल्टे अक्षरों में एम्बुलेंस लिखा देखा होगा दरअसल इसका उद्देश्य है कि आगे चल रही गाड़ियों के ड्राइवरों को पीछे आती गाड़ी के अक्षर साफ दिखाई पड़ सकें। चूंकि वह दर्पण में उल्टे अक्षर पढ़ पाता है इसलिए उल्टे अक्षर लिखे जाते हैं। ताकि लोग इसे झट से पढ ले और पीछे आ रही एम्बुलेंस गाड़ी को जितनी जल्दी सम्भव हो रास्ता दे सकें।

लोगों का ध्यान खींचने के लिए अपनाए जाते हैं ये खास तरीके

इस खास तरकीब के साथ ही एम्बुलेंस गाड़ी में लोगों का ध्यान खींचने के लिए और भी तरीके प्रयेग किए जाते हैं जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक सायरन, फ्लैशिंग लाइट, स्पीकर, रेडियों फोन और अन्य उपकरण होते हैं ताकि सड़क पर उसके लिए लोग रास्ता छोड़ दें। शुरूआती दौर में पहले एम्बुलेंस गाड़ी में सिर्फ घंटियां बजाकर भी काम किया जाता था उसके बाद सायरन का प्रयोग किया गया जो सायरन हवा के दबाव से चलते थे। आज सबसे प्रसिद्ध ह्वेलेन इलेक्ट्रॉनिक सायरन को उपयोग मे लाया जाता है।

चटक रंगों से खींचते हैं ध्यान

एम्बुलेंस गाड़ी को सभी गाड़ियों से अलग दिखाने के पीछे मकसद बिलकुल साफ होता है इस गाड़ी के अलग दिखने से लोग इसे जल्दी पहचान ले और इसे आगे जाने के लिए जगह दे सके। एम्बुलेंस को अलग दिखाई पड़ने के लिए चमकदार रंगों से सजाया जाता है। जरूरी नहीं कि वह रंग नीला और लाल हो। पीले, हरे, नारंगी और दूसरे रंगों में भी एम्बुलेंस दुनियाभर में पाई जाती हैं।इसका उद्देश्य भी यही होता है कि उन्हें लोग जल्द पहचानें और रास्ता छोड़ दें।

आपको बता दें कि एम्बुलेंस केवल मोटरगाड़ियों में ही नहीं होतीं। एम्बुलेंस हवाई जहाजों, हेलिकॉप्टरों से लेकर नावों, घोड़ागाड़ियो, मोटर साइकिलों और साइकिलों पर भी होती हैं।

 

 

Back to top button