बॉलीवुड

जब देश के PM लाल बहादुर शास्त्री ने मांगी मीना कुमारी से माफी, कहा- मुझे माफ करना, मैंने आपका..

लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। वे आजादी के बाद भारत के दूसरे प्रधानमंत्री बने थे। उन्होंने 1964 से 1966 तक प्रधानमंत्री का पद संभाला था। 1966 में ही वे दुनिया को अलविदा कह गए थे। शास्त्रीजी का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में हुआ था।

कल 2 अक्टूबर, रविवार को हम सभी लाल बहादुर शास्त्री जयंती मना रहे हैं। ऐसे में हम आपको शास्त्रीजी की लाइफ से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा सुनाने जा रहे हैं। यह किस्सा बॉलीवुड की हसीन अभिनेत्री मीना कुमारी से जुड़ा है। इन दोनों के बीच कुछ ऐसा हुआ था जिसके चलते शास्त्रीजी ने भरी सभा में मीना कुमार से माफी मांगी थी।

Meena Kumari

जब फिल्म शूटिंग देखने पहुंचे लाल बहादुर शास्त्री

मीना कुमारी (Meena Kumari) अपने जमाने की एक सफल अभिनेत्री रही हैं। वे 1939 से 1972 तक फिल्म इंडस्ट्री में एक्टिव रहीं। 31 मार्च 1972 को ही मीना कुमारी का निधन हो गया था। उन्होंने बॉलीवुड में तो बहुत नाम कमाया, लेकिन निजी जिंदगी में हमेशा दुखी रहीं। इसलिए उन्हें बॉलीवुड की ‘ट्रेजडी क्वीन’ भी कहा जाता है।

मीना कुमारी के जीवन से जुड़े भी कई किस्से फेमस है। लेकिन हम आज उनके और देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा जानेंगे। एक समय की बात है। मीना कुमारी की एक फिल्म की शूटिंग मुंबई में हो रही थी। तब तत्कालीन मुख्यमंत्री ने लाल बहादुर शास्त्री को शूटिंग देखने का न्यौता दिया।

नहीं पहचान पाए कौन है मीना कुमारी

शास्त्रीजी बहुत ही सिंपल और सादगी वाले इंसान थे। उन्हें फिल्मों का कोई शौक नहीं था। वह किसी प्रकार का शो ऑफ भी नहीं करते थे। लेकिन इस निमंत्रण का उनके ऊपर बड़ा दबाव था। इसलिए उन्हें मुंबई फिल्म की शूटिंग देखने स्टूडियो जाना पड़ा। यहां उनके स्वागत में मीना कुमारी ने उन्हें फूलों की वरमाला पहनाई। लेकिन फिर जो हुआ वह भरा ही हैरान करने वाला था।

मीना कुमारी ने जैसे ही लाल बहादुर शास्त्री को माला पहनाई, उन्होंने बड़ी विनम्रता से पूछा ‘यह महिला कौन है?’ इस बात से हर कोई हैरान रह गया। फिर उन्हें बताया गया कि ये बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री मीना कुमारी है। हालांकि शास्त्रीजी ने इसे लेकर अपनी अज्ञानता व्यक्त की। शायद उन्होंने कभी मीना कुमारी की कोई फिल्म नहीं देखी थी और ना ही उनके बारे में सुना था।

भरी सभा में मांगी मीना कुमार से माफी

इसके बाद जब शास्त्रीजी मंच पर गए तो उन्होंने भरी सभा में अपनी स्पीच के दौरान मीना कुमारी को संबोधित किया। उन्होंने कहा ‘मीना कुमारी जी, मुझे माफ कीजिएगा। मैंने आपका नाम पहली दफा सुना है।‘ उनका यह भोलेपन और ईमानदारी देख हर कोई बड़ा इंप्रेस हुआ।

देश का प्रधानमंत्री होने के बावजूद उन्होंने मीना कुमार को ना पहचानने के लिए माफी मांगी। उनके ये शब्द सुनकर मीन कुमारी तो वहाँ बैठे-बैठे शर्म से पानी-पानी हो गई। बताते चलें कि यह पूरा किस्सा जाने माने पत्रकार कुलदीप नैयर ने अपनी किताब ON LEADERS AND ICONS: From Jinnah to Modi में बताया है।

Back to top button
?>