हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

उपराष्ट्रपति चुनाव 2017 : वेंकैया नायडू बनें देश के 13वें उपराष्ट्रपति, पीएम मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली – देश का 13वां उपराष्ट्रपति कौन होगा इस बात कि औपचारिकता पूरी हो चुकी है। औपरचारिकता इसलिए क्योंकि वेंकैया नायडू की जीत तो पहले से ही तय मानी जा रही थी। इससे पहले शनिवार को संसद के दोनों सदनों के सदस्यों ने वोट डाले। आपको बता दें कि उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान 5 बजे तक चला जिसमें 771 सांसदों ने वोट डाले जबकि कुल 785 सांसदों को वोट करना था, यानि 14 सांसदों ने वोट नहीं डाले। Venkaiah naidu vice president of india.

98.21% हुई वोटिंग, 785 सांसदों में से 771 ने डाले वोट

देश के दूसरे सर्वोच्च संवैधानिक पद उपराष्ट्रपति के चुनाव के नतीजे आ चुके हैं और यह तय हो गया है कि वेंकैया नायडू देश के 15वें उपराष्ट्रपति होंगे। सुबह शुरु हुए मतदान में कुल 785 सांसदों में 771 ने वोट डाला। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक कुल 98.21 प्रतिशत मतदान हुआ, क्योंकि 14 सांसदों ने अपने वोट के अधिकार का प्रयोग नहीं किया।

दक्षिण के ज्यादातर दल वेंकैया नायडू के पक्ष में वोटिंग करेंगे ऐसे कयास पहले से ही लगाये जा रहे थे। एआईएडीएमके, टीआरएस और वाईएसआर कांग्रेस ने पहले ही वेंकैया नायडू को समर्थन करने के लिए हामी भर दी थी। वेंकैया की जीत का अंदाजा पहले से ही था। क्योंकि खुद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी कुछ दिन पहले कहा था कि उनके पास जीत के लिए पर्याप्त वोट नहीं हैं।

सबसे पहले पहुंचे मोदी, सचिन-रेखा भी आए नजर

शनिवार सुबह जब वोटिंग शुरु हुई तो वहां सबसे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने मतदान किया। उनके साथ वेंकैया नायडू और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी थे। पीएम मोदी सबसे पहले ही पहुंचकर वोटिंग लाइन में खड़े दिखे। पीएम मोदी के बाद सोनिया गांधी, राहुल गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और अन्य नेता पहुंचे और वोटिंग की। नॉमिनेटेड राज्यसभा सांसद सचिन तेंडुलकर और रेखा भी आज वोटिंग के पहुंचे।

आपको बता दें कि एनडीए के उम्मीदवार वेंकैया नायडू देश के 13वें और भैरो सिंह शेखावत के बाद आरएसएस पृष्ठभूमि के दूसरे उपराष्ट्रपति हैं। वेंकैया गोपाल कृष्ण गांधी को दोगुने से भी अधिक वोटों से हराया है। आंध्रप्रदेश के नेल्लूर के रहने वाले वेंकैया नायडू पूर्व में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं। उनकी इस जीत पर पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई देते हुए ट्वीट भी किया है।