बॉलीवुड

जब आशा भोसले से लता मंगेशकर ने तोड़ लिए थे सारे रिश्ता, छोटी बहन की इस बात से थी खफा

स्वर कोकिला लता मंगेशकर जी भले ही अब अपने बीच नहीं हैं, लेकिन उन्हें कई तरीकों से आज भी याद किया जा रहा और आगे भी याद किया जाता रहेगा। लता जी भारत रत्न से सम्मानित होने वाली गायिका थी और उन्होंने अनवरत आठ दशकों तक सुरों को अपनी आवाज दी। इसके अलावा यह लताजी की प्रतिभा ही थी कि उन्होंने तकरीबन 30 हजार गानों को अलग-अलग भाषाओं में आवाज दी।

aasha and lata

लता मंगेशकर के अनुसार, अगर उनके पिता जिंदा होते तो वो कभी गायिका नहीं बन सकती थीं। चूँकि, लता दीदी को अपने पिता जी के सामने कभी गाने की हिम्मत ही नहीं हुई थी। इतना ही नहीं लता दीदी की जिंदगी से जुड़ी कई कहानियां मशहूर है और इन सबके बारे में अक्सर सुनने को मिलता रहता है।

ऐसे में आज हम आपको लता मंगेशकर और उनकी छोटी बहन आशा भोंसले से जुड़ा एक किस्सा बताने जा रहें और यह किस्सा उस बात को लेकर है, जिसके कारण एक समय लताजी ने अपनी बहन से सारे रिश्ते तक तोड़ लिए थे…

aasha and lata

बता दें कि लताजी ने अपने करियर की शुरुआत काफी कम उम्र में की थी और जब साल 1942 में उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर जी का निधन हो गया था। उस समय घर में भाई-बहनों में सबसे बड़ी होने के नाते सारी जिम्मेदारी लताजी के कंधों पर आ गई थी। ऐसे में लता जी ने 13 साल की उम्र से काम करना शुरू कर दिया था।

aasha and lata

वहीं मालूम हो कि जब धीरे-धीरे उनकी छोटी बहन आशा ताई बड़ी हुई तो लता जी ने सोचा, चलो अब मेरा हाथ बंटाने वाला कोई हमारे पीछे तैयार हो गया है, लेकिन आशा ताई की तो अपनी खुद की एक जिंदगी थी और वो बचपन से एक अलग मिजाज लेकर बड़ी हो रही थी।

उन्हें किसी भी तरह के नियमों में बंधना पसंद नहीं था और उन्होंने ऐसे में अपने स्वयं के रास्ते बनाएं और उसी पर चलना शुरू किया। ऐसे में जब आशा जी सोलह साल की थी। तभी उन्होंने गणपतराव भोंसले शादी कर ली और उस वक्त गणपतराव जी 31 साल के थे।

lata mangeshkar

वहीं जानकारी के लिए बता दें कि उस समय गणपतराव; लता मंगेशकर जी के सेक्रेटरी हुआ करते थे और जब इस शादी की भनक लता जी को लगी तो वो आशा जी पर भड़क उठी और एक इंटरव्यू में आशा जी ने खुद ये बात बताई थी कि लता जी ने उनकी और गणपतराव के रिश्ते को मंजूरी नहीं दी थी। ऐसे में इसके बाद दोनों बहनों के बीच काफी दूरियां आ गई और जो काफी लम्बे समय तक बनी रही थी।

aasha and lata

इसके अलावा आखिर में बताते चलें कि एक बार लता मंगेशकर पर यह आरोप भी लगा था कि वो नहीं चाहती थीं कि उनकी छोटी बहन आशा को ज्यादा तरक्की और संगीत के क्षेत्र में तव्वजों मिले।

aasha and lata

वहीं लता मंगेशकर पर लगे इस आरोप पर उनकी बहन मीनाताई ने एक इंटरव्यू में जवाब देते हुए दोनों बहनों के रिश्ते का सच बताया था। उन्होंने उस दौरान कहा था कि, ”नहीं, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। एक आर्टिस्ट के जितने चाहने वाले होते हैं उसके उतने ही दुश्मन भी होते हैं और वो लोग चाहते थे कि ये दोनों बहनें अलग हो जाएं। इसलिए झगड़े करवाते थे।”

Back to top button