राजनीति

लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ने पर अबू आज़मी के बिगड़े बोल, कहा – जिनके बच्चें नहीं वे ला रहें ..

महाराष्ट्र से सपा पार्टी के नेता अबू आज़मी अक़्सर अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। जी हां आए दिन वह कोई न कोई ऐसा बयान दे जाते हैं। जो सुर्खियां बन जाती है। गौरतलब हो कि अभी केंद्र सरकार ने देश में लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल से बढ़ाकर 21 साल किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

Abu Azami

शादी के लिए लड़कियों की उम्र बढ़ाए जाने के फैसले पर अब टिप्पणी करते हुए सपा नेता अबू आजमी ने एक विवादास्पद बयान दिया है और उन्होंने कहा है कि जिनके बच्चे नहीं हैं वे ही ऐसा कानून लेकर आएं हैं।

Abu Azmi

गौरतलब हो इतना ही नहीं लड़कियों की शादी की उम्र को बढ़ाएं जाने के प्रस्ताव को अबू आजमी ने जनसंख्या नियंत्रण की कोशिश से जोड़ दिया है और उनका बयान जिनके बच्चें नहीं वे कानून ला रहें हैं। कहीं न कहीं अप्रत्यक्ष रूप से पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर था, लेकिन उन्होंने बयान देते हुए साफ़गोई से किसी के नाम का उपयोग नहीं किया।

Abu Azami

बता दें कि एक ख़बरिया चैनल से बातचीत के दौरान शादी के लिए लड़की की उम्र बढ़ाए जाने के फैसले पर सपा नेता अबू आजमी ने कहा कि, “कानून बनाने में उनकी राय लेनी चाहिए जो लड़की-लड़के के बाप हैं।” इसके अलावा उन्होंने कहा कि कोई नियम बनाने की जरुरत नहीं है ये घरवालों के ऊपर छोड़ देना चाहिए कि कब अपनी लड़की या लड़के की शादी करनी है।

इतना ही नही अबू आजमी ने यह भी कहा कि मां बाप अपने बच्चे के बारे में अच्छे से जानते हैं। इसलिए यह उनके ऊपर छोड़ देना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि आप यह कानून बनाइए और इंतजार कीजिए कि जितने आदिवासी या एससी और एसटी लोग हैं जिनमें बचपन में शादी करने का रिवाज है। उनपर मुक़दमे दायर कीजिए और जेल में ज्यादा से ज्यादा लोगों को डाल दीजिए।

वैसे अब बात सरकार की करें तो कहीं न कहीं सरकार और उसके द्वारा गठित कमेटी कुछ सोच-समझकर यह कानून लाने की बात कर रही होगी, लेकिन अबू आजमी ने कहीं न कहीं देश के एक प्रतिष्ठित व्यक्ति यानी प्रधानमंत्री की तरफ अंगुली खड़ी करके उनके छवि को नुकसान पहुँचाने का कार्य किया है, क्योंकि कोई भी फैसला सिर्फ़ एक व्यक्ति का नहीं होता, शायद इसकी अबू आजमी को समझ नहीं।

Abu Azami

वहीं आख़िर में बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की ओर से महिलाओं की विवाह की उम्र मौजूदा 18 से बढाकर 21 वर्ष करने से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

Abu Azami

वहीं प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा था कि महिलाओं में कुपोषण की समस्या को देखते हुए सरकार इस योजना पर काम कर रही है कि उनका विवाह सही उम्र में हो और इसके लिए महिलाओं की विवाह की उम्र बढाने के लिए सरकार को मौजूदा कानून में संशोधन करना होगा और इसके लिए संसद में विधेयक लाया जायेगा। वहीं मालूम हो कि अभी देश में पुरूषों की विवाह की उम्र 21 वर्ष जबकि महिलाओं के विवाह की उम्र 18 वर्ष है।

Back to top button