हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

आतंकवाद से लेकर मेक इन इंडिया पर चर्चा होगी इजरायल दौरे में, आज से पीएम मोदी का दौरा शुरू!

नई दिल्ली: पीएम मोदी आज से इजरायल दौरे पर जा रहे हैं। उन्होंने जब से सत्ता संभाली है देश के विकास के लिए और देश की विदेश नीति मजबूत करने के लिए लगातार कई देशों का दौरा किया। पीएम मोदी का यह इजरायल दौरा किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा पहला इजरायल दौरा होगा। पीएम मोदी इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मेक इन इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत मिसाइलों, ड्रोन और राडार प्रणाली के विकास पर बातचीत करेंगे।

भारत और इजरायल के कुटनीतिक सम्बन्ध बने थे 1992 में:

इसके साथ ही वह इनकी बिक्री समते कई ने महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे। पीएम मोदी की तीन दिवसीय इजरायल यात्रा की शुरुआत आज से हो गयी है। इस साल दोनों देशों के कुटनीतिक संबंधों का 25वाँ साल है। दोनों देशों के बीच कुटनीतिक सम्बन्ध 1992 में स्थापित हुए थे। इसके बाद 2015 में इजरायल की यात्रा करने वाले राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी पहले भारतीय राष्ट्रपति थे।

बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी के इस दौरे को ऐतिहासिक बताया है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने के लिए दोनों पिछले तीन सालों से मिलकर काम कर रहे हैं। आज शाम को पीएम मोदी तेल अवीव पहुंचेंगे वहाँ वह कृषि फार्मों का दौरा करने के बाद रात में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ डिनर करेंगे। 5 जुलाई को भारतीय समय के अनुसार 1 बजे राष्ट्रपति से चर्चा करेंगे।

पीएम मोदी इजरायल से रवाना हो जायेंगे जर्मनी:

इसके बाद नेतन्याहू और पीएम मोदी प्रेस कांफ्रेंस करेंगे। गुरुवार 6 जुलाई को पीएम मोदी याद वाशेम स्मारक संग्रहालय जायेंगे और वहाँ यहूदी नरसंहार में मारे लगे लोगों को श्रद्धांजलि देंगे। 1918 में हैफा की आजादी के लिए जिन भारतीय सैनिकों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी, पीएम मोदी उन्हें भी श्रद्धांजलि देंगे। वहाँ से शाम 7:30 पर पीएम मोदी जर्मनी रवाना हो जायेंगे। जर्मनी के हैम्बर्ग में जी-20 शिखर सम्मलेन का आयोजन किया गया है।

भारत इजरायल से खरीदता है काफी हथियार:

नेतन्याहू ने अपने मंत्रियों को बताया कि पीएम मोदी के इस दौरे से सुरक्षा, कृषि, जल और उर्जा के क्षेत्र में दोनों देशों के सम्बन्ध को मजबूती मिलेगी। भारत इजरायल से काफी मात्रा में हथियार की खरीद करता है। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि दोनों देशों के बीच रक्षा क्षेत्र में भी महत्पूर्ण चर्चा हो सकती है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी की इस यात्रा के लिए सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किये हैं।

DMCA.com Protection Status