राजनीति

सजा पाने से पहले ही मर गया मुस्तफा दौसा, न्यायालय से मिल सकती थी फांसी की सजा!

मुंबई: बुधवार 28 मई को मुस्तफा दौसा की मुंबई के एक अस्पताल में मौत हो गई. मुस्तफा दौसा साल 1993 में मुंबई में हुए सीरियल ब्लास्ट का दोषी है. मंगलवार की रात मुस्तफा दौसा को सीने में दर्द की शिकायत के चलते जेजे अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उसे हाई बीपी और सुगर की बीमारी थी. मुस्तफा ने टाडा कोर्ट में अपनी दिल की बीमारी के बारे में जानकारी दी थी. मुस्तफा को 1993 ब्लास्ट मामले में दोषी पाया गया था और उसकी सजा पर न्यायालय में बहस जारी थी.

ब्लास्ट मामले में दोषियों की सजा पर कोर्ट में बहस चल रही है :

बताया जा रहा है कि उसे ब्लास्ट मामले में फांसी की सजा सुनाई जा सकती थी. आपको बता दें कि 1993 ब्लास्ट मामले में 6 दोषियों की सजा पर कोर्ट में बहस चल रही है. इस मामले में मुस्तफा दौसा, अंडरवर्ल्ड डॉन अबु सलेम समेत 6 लोगों पर आरोप साबित हो चुका है. सीबीआई ने इस मामले में दोषियों के खिलाफ फांसी की मांग की है. इस मामले में न्यायालय ने अबु सलेम को मास्टर माइंड माना है और मुस्तफा दौसा, मोहम्मद दौसा, फिरोज राशिद खान, करीमुल्ला शेख और ताहिर मर्चेन्ट को दोषी माना है.

2004 में गिरफ्तार किया गया था :

आपको बता दें कि मुंबई सीरियल ब्लास्ट में मुस्तफा दौसा पर हमले के लिए हथियार और विस्फोटक मंगवाने का आरोप सिद्ध हुआ है, उसपर रायगढ़ में हथियार लैंड कराने, आरोपियों को ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान भेजने और साजिश रचने के मामले में आरोप सिद्ध हुए हैं. उसे साल 2004 में संयुक्त अरब अमीरात से गिरफ्तार किया गया था और साल 2005 में अबु सलेम का प्रत्यर्पण कराया गया था.

इस मामले में 16 जून को आरोपियों के दूसरे बैच को सजा सुनाई गयी थी और इससे पहले इस मामले में साल 2007 में आये एक फैसले में 100 लोगों को दोषी ठहराया गया था और 23 लोग बरी कर दिए गए थे. सुनवाई सुप्रीम कोर्ट तक गयी और याकूब मेनन को साल 2015 में फांसी की सजा दे दी गयी थी. जबकि फिल्म अभिनेता संजय दत्त सहित 99 लोगों को जेल भेजा गया था.

आपको बता दें कि 12 मार्च 1993 को मुंबई में एक के बाद एक कुल 12 बम धमाके हुए थे, जिनमें कुल 257 लोगों की मौत हो गयी थी, साथ ही 700 से अधिक लोग घायल हो गए थे. धमाकों की वजह से मुंबई में 27 करोड़ रूपये की संपत्ति नष्ट हुयी थी. इस मामले में 129 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की गयी थी. गौरतलब है कि इसी मामले में अवैध हथियार रखने का दोषी पाए जाने पर संजय दत्त को सजा मिली थी जिसे वह पूरी कर चुके हैं.

Back to top button