समाचार

30 हज़ार फीट ऊपर हवा में विमान और ऑक्सीजन की सप्लाई हुई बंद, 170 लोगों की जिंदगी इस तरह बची

सोचिए! आप 30 हजार फीट की ऊंचाई पर हों और आपको सांस लेने में दिक्कत होने लगें। फिर क्या होगा? शायद यह बात सोचकर ही आपका दिल बैठ जाएं। जी हां लेकिन ऐसा ही कुछ हकीकत में हुआ है। बता दें कि अहमदाबाद से पटना आ रही फ्लाइट में यही खौफनाक मंजर उस वक्त देखने को मिला। जब 30 हजार फीट पर फ्लाइट में ऑक्सीजन खत्म होने लगा, तो आइए जानते हैं पूरी कहानी…

बता दें कि जब यह हालात बने तो फ्लाइट में सवार 170 लोग सांसत में पड़ गए। पूरी फ्लाइट में अफरातफरी मच गई। पता चला कि स्पाइसजेट के विमान का एयर प्रेशर मेंटेंन सिस्टम फेल हो चुका था, जिससे ऑक्सीजन प्रेशर में कमी आ गई। हालांकि पायलट और क्रू मेंबर्स की होशियारी और ग्राउंड स्टाफ की तत्परता से 170 यात्री बाल-बाल बच गए और सभी सुरक्षित अपने गंतव्‍य तक पहुंच गए। वहीं इस हादसे की जांच शुरू कर दी गई है।

गौरतलब हो कि महज कुछ सौ मीटर ऊंचे पहाड़ों पर चढ़ते ही सांस लेने में दिक्‍कत होने लगती है। ऑक्सीजन की कमी से दम फूलने लगता है। ऐसे में सोचिए कि जब 30 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहे विमान में ऑक्सीजन खत्‍म होने लगे तो क्‍या होगा? गुजरात की राजधानी अहमदाबाद से बिहार की राजधानी पटना के लिए बुधवार को फ्लाइट पकड़ने वाले 170 लोगों ने इस खौफ को अनुभव किया, वह भी कई मिनट तक।

जी हां बेहतर तो यह रहा कि विमान के क्रू मेंबर्स ने तत्‍काल फैसला लिया और एयरपोर्ट कंट्रोल ऑथॉरिटी से उनको सपोर्ट मिला और फ्लाइट की निर्धारित समय से करीब 15 मिनट पहले ही पटना एयरपोर्ट पर लैंडिंग कराई गई। जिसके बाद सभी की जान में जान आई।

जांच रिपोर्ट डीजीसीए को भेजेगी विमानन कंपनी…

वहीं दूसरी तरफ अहमदाबाद से बुधवार को पटना एयरपोर्ट आए स्पाइस जेट के विमान में ऑक्सीजन प्रेशर में कमी मामले की जांच शुरू कर दी गई है। विमानन कंपनी जांच रिपोर्ट डीजीसीए को भेजेगी। पटना एयरपोर्ट प्रशासन भी घटना की पूरी जानकारी एयरपोर्ट ऑथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों से साझा करेगा।

सूत्रों के मुताबिक 30 हजार फीट की ऊंचाई पर विमान में ऑक्सीजन का प्रेशर कम होने लगा था, जिसके बाद 10 बजकर 10 मिनट पर पायलट ने उड़ान की इमरजेंसी लैंडिंग के लिए एटीसी से अनुरोध किया था। इसके बाद तय समय से 15 मिनट पहले उड़ान को उतारा गया था। बता दें कि विमान में क्रू मेंबर सहित 170 यात्री मौजूद थे।

जान बचाने के लिए पायलट की जमकर सराहना कर रहे यात्री…

इसके अलावा जांच में पता चला है कि करीब 12 मिनट विमान में ऑक्सीजन प्रेशर बाधित था। समय पर उड़ान को उतारने के लिए इंटरनेट मीडिया पर यात्री पायलट व कर्मियों की सराहना कर रहे हैं। यात्री प्रसून कुमार ने ट्वीट किया है कि विमान के पायलट और क्रू मेंबर ने सूझबूझ दिखाई। वहीं बता दें कि स्‍पाइस जेट के विमान में खराबी के कारण यात्री उड़ान से मुंबई नहीं जा पाए थे। इसके कारण उन्होंने बुधवार को पटना एयरपोर्ट पर हंगामा भी किया था।

Back to top button