समाचार

पढ़ाई का हक़ मांगना बच्चियों को पड़ा महंगा, हुई तालिबानी गोलियों की शिकार

बर्बरता की हद्द! बच्चियों पर तालिबानियों ने चलाई गोली, तो विदेशी पत्रकार को रायफल के बट्ट से पीटा...

बचपन में आप सभी ने एक कहावत सुनी होगी कि भेड़ की खाल में भेड़िया होना। जी हां डेढ़ महीने के भीतर ही अफगानिस्तान में तालिबान की यही स्थिति नजऱ आ रही है। बता दें कि एक तरफ तालिबान के बड़े नेता अपनी उदार छवि पेश करते हुए दुनिया से मदद मांग रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ़ जमीन पर तालिबानी लड़ाकों के सितम बढ़ते जा रहे हैं। काबुल में बृहस्पतिवार को शिक्षा का अधिकार मांगने के लिए प्रदर्शन कर रहीं छात्राओं को तालिबानी लड़ाकों ने गोलियां चलाकर तितर-बितर किया।

Taliban Girls Student

गौरतलब हो कि यह कोई पहला मौका नहीं है, जब तालिबान ने अपना हक मांगने पर महिलाओं को इस तरह से डराया-धमकाया है। काबुल के पूर्वी हिस्से में एक स्कूल के सामने छह लड़कियों का समूह स्कूल में प्रवेश देने की मांग करते हुए प्रदर्शन कर रहा था। लड़कियों ने हाथों तख्तियां ले रखीं थीं, जिनपर लिखा था कि, “हमारी कलम ने तोड़ी जाएं, हमारी किताबें न जलाई जाएं, हमारे स्कूल न बंद किए जाएं।”

Taliban Girls Student

वहीं लड़ाकों ने छात्राओं के हाथों से जबरन ये तख्तियां छीन लीं और उन्हें धक्का देकर भगाने की कोशिश की, लेकिन छात्राएं वहीं डटी रहीं। इसी दौरान एक विदेश पत्रकार की रायफल के बट से पिटाई की गई और घटना की रिपोर्टिंग करने से रोका गया। इसके बाद एक लड़ाके ने अचानक अपनी ऑटोमेटिक रायफल निकाली और हवा में गोलियां दागना शुरू कर दिया। इसके बाद प्रदर्शन कर रहीं लड़कियों ने स्कूल में छिपकर अपनी जान बचाई।

Taliban Girls Student

बता दें कि इसी मसले पर खुद को काबुल में तालिबानी स्पेशल फोर्स का प्रमुख बताने वाले मावलावी नसरतुल्लाह ने कहा कि लड़कियां प्रदर्शन कर सकती हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें पहले सुरक्षा अधिकारियों से इजाजत लेनी चाहिए थी। बता दे कि तालिबान हर तरह के विरोध और प्रदर्शन को बंदूक दिखाकर या गोली चलाकर यह कहते हुए खत्म करा रहा है कि उनकी इजाजत के बिना प्रदर्शन करना गुनाह है। कुछ दिन पहले ही हेरात प्रांत में तालिबानी लड़ाकों ने प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चला दी थीं, जिसमें दो की मौत हो गई थी।

taliban

लड़ाकों को निजी घरों से कब्जे छोड़ने का आदेश…

वहीं जानकारी के लिए बता दें कि अफगानिस्तान में तालिबान ने बृहस्पतिवार को सभी लड़ाकों को कब्जा किए निजी घरों को छोड़ने का आदेश दिया है। लड़ाकों ने पिछले महीने हमले के दौरान अफगानिस्तान पर नियंत्रण के बाद इन घरों पर कब्जा कर लिया था। तालिबान का यह आदेश उसके सभी रैंकों के लिए स्पष्ट संदेश के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है।  तालिबान का यह आदेश प्रधानमंत्री हसन अखुंद के हाल ही में दिए गए बयान के परिप्रेक्ष्य में आया है।

Taliban Girls Student

आख़िर में बता दें कि अखुंद ने अपने बयान में संगठन और सेना को बेहतर बनाने की योजना के संकेत दिए थे। बृहस्पतिवार को जारी आदेश में कहा गया है कि पूरे देश में लड़ाके, रक्षा आंतरिक और खुफिया एजेंसियों से जुड़े तालिबान के सदस्य जो निजी घरों में रह रहे हैं, वह सैन्य ठिकानों पर लौटे और रिपोर्ट करें। हाल के दिनों में तालिबान ने अपनी पारंपरिक पोशाक को छोड़कर सत्ता दिखाने के लिए सैन्य वर्दी पहन ली है।

Back to top button