विशेष

Kidney Valley: कहानी एक ऐसे गांव की जहां सभी लोगों ने बेच दी किडनी, वज़ह है बड़ी अजीबोगरीब…

मानव शरीर के लिए किडनी एक महत्वपूर्ण अंग है। जी हां ऐसा मानते हैं कि जिस व्यक्ति की दोनों किडनी ख़राब हो जाएं, उसकी मौत भी हो सकती है, लेकिन अब तक आपने इस तरह की खबरें भी सुनी होगी कि आईफोन के लिए या किसी अन्य कारण के लिए लोग अपनी किडनी बेच देते है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की दुनिया में एक गांव ऐसा भी है जहां किसी भी व्यक्ति की किडनी ही नहीं है।

जी हां हमारी इस दुनिया में ऐसे कई स्थान हैं, जो अपने अनोखेपन के कारण काफी मशहूर हैं। इसी वजह से उनकी चर्चा देश दुनिया में हर तरफ होती है। इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहें हैं, जहां ज्यादातर लोग एक ही किडनी के सहारे जिंदा हैं। बता दें कि इस वज़ह से गांव का नाम ‘किडनी वैली’ है। कई लोग इसे किडनी वाले गांव के नाम से भी जानते हैं। हालांकि गांव का वास्तविक नाम होकसे है और ये नेपाल में स्थित है।

Kidney Valley

बता दें कि यहां के लगभग सभी लोग अपना गुजारा मात्र एक किडनी के सहारे कर रहे हैं। इस कारण अक्सर उनको कई गंभीर स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें भी आती हैं। आप में से कई लोग ये सोच रहे होंगे कि आखिर गांव के सभी लोगों के पास एक ही किडनी क्यों है? तो आइए अब हम आपको इस बारे में भी बताते हैं।

Kidney Valley

गौरतलब हो कि ‘किडनी वैली’ के नाम से मशहूर होकसे गांव में गरीबी काफी ज्यादा है। यही एक बड़ी वजह है, जिसके चलते यहां के लोग अपनी एक किडनी को बेचकर जीवन यापन करने पर मजबूर हैं। मालूम हो कि अपना पेट पालने के लिए यहां के लोग अक्सर अपनी एक किडनी को मात्र 2000 रुपये में बेच देते हैं। वहीं कई लोगों का कहना है कि इस गांव में मानव अंगों की तस्करी काफी ज्यादा होती है। यहां पर अंगों की तस्करी करने वाले लोग अक्सर यहां के मासूम लोगों को झांसा देकर उनकी किडनी निकाल लेते हैं।

Kidney Valley

इतना ही नहीं कई लोगों का यह भी कहना है कि अंगों की तस्करी करने वाले लोग यहां के लोगों को लालच देते हुए कहते हैं कि किडनी निकालने के बाद उसकी जगह दूसरी किडनी उग आएगी और गांव के मासूम लोग उनकी बातों में फंस जाते हैं और चंद रुपयों के लालच में अपना बहमूल्य अंग उन तस्करों को दे देते हैं।

Back to top button