विशेष

‘कुलकर्णी फैमिली’ है देश की सबसे लंबी फैमिली। खुद लंबाई 7 फ़ीट से ज़्यादा तो बेटी है 6 फ़ीट 4 इंच

सबसे लंबे कपल के साथ सबसे लंबी हाइट की फ़ैमिली है पुणे की 'कुलकर्णी फ़ैमिली'....

आज का दौर दिखने का है। यानी जो दिखता है। वही बिकता है। जी हां विज्ञापन के इस दौर में खान-पान से जुड़ी चीज़ भी विज्ञापन के बल पर बिकने लगी हैं। फ़िर उसके फ़ायदे नुकसान क्या? यह किसी को पता नहीं। फ़िर भी कई चीजें इस्तेमाल की जा रही है। आज के दौर में हम कितनी ऐसी वस्तुएं देखते हैं। जो बच्चों की हाइट बढ़ाने के नाम पर ही बेची जा रही, लेकिन उसका वास्तविक फ़ायदा क्या।

kulkarni-family tallest-family

यह शायद उस वस्तु का उपयोग करने वाले भी न बता पाए। वहीं दो तीन दशक पहले की बात करें तो बचपन में लंबाई बढ़ाने के लिए लोग कभी पेड़ पर लटकते थे, तो कभी बास्केटबॉल खेला करते थे। इन सब के बावजूद लोगों की हाइट उतनी नहीं बढ़ी। इन सबके पीछे कारण यह रहा कि हाइट बढ़ना तो एक जेनेटिकल प्रोसेस है।

kulkarni-family tallest-family

आज जब बात हाइट की हो ही रही है तो बता दें कि भारत में एक परिवार ऐसा भी है। जिसने सबसे अधिक हाइट का रिकॉर्ड स्थापित किया है। जी हां पुणे की ‘कुलकर्णी फ़ैमिली’ जिसे भारत का सबसे लंबा परिवार भी कहा जाता है। लंबा इसलिए क्योंकि ‘कुलकर्णी फ़ैमिली’ के हर सदस्य की हाइट तकरीबन 6 फ़ीट से ऊपर है। चाहे वो 15 साल का बच्चा ही क्यों न हो?

kulkarni-family tallest-family

भारत में जहां आम तौर पर लोगों की औसत लंबाई साढ़े 5 फ़ीट तक होती है, वहीं पुणे की ‘कुलकर्णी फ़ैमिली’ की औसतन हाइट 6 फ़ीट से अधिक है। इस परिवार में चार सदस्य हैं। माता-पिता और उनकी दो बेटियों की लंबाई कुल मिलाकर 26 फ़ीट है।

भारत के सबसे लंबे कपल हैं ‘कुलकर्णी कपल’…

kulkarni-family tallest-family

पुणे में रहने वाली ‘कुलकर्णी फ़ैमिली’ के मुखिया शरद कुलकर्णी हैं। शरद की लंबाई 7 फ़ीट 1.5 इंच है, जबकि उनकी पत्नी संजोत 6 फ़ीट 2.6 इंच लंबी हैं। शरद और संजोत भारत के सबसे लंबे कपल (Tallest Couple in India) होने का रिकॉर्ड भी बना चुके हैं। इनका नाम ‘लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में भी दर्ज है।

बेटियां भी हैं 6 फ़ीट लंबी…

kulkarni-family tallest-family

शरद और संजोत कुलकर्णी की तरह ही उनकी बेटियों की भी लंबाई कम नहीं हैं। बड़ी बेटी मुरूगा की लंबाई 6 फ़ीट 1 इंच है, जबकि छोटी बेटी सान्या 6 फ़ीट 4 इंच लंबी हैं। वहीं छोटी बेटी सान्या की हाइट 16 साल की उम्र में ही 6.4 फुट हो गई थी। जबकि मुरूगा की हाइट 18 साल की उम्र में 6 फ़ीट हुई थी।

kulkarni-family tallest-family

बता दें कि इस परिवार के सदस्यों की लंबाई इतनी ज़्यादा है कि ये हज़ारों की भीड़ में भी अलग से दिख जाते हैं। मिस्टर कुलकर्णी सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कम ही करते हैं। इसलिए वो कहीं भी जाना हो तो अपने स्कूटर का इस्तेमाल करते हैं।

kulkarni-family tallest-family

गौरतलब हो कि ‘कुलकर्णी फ़ैमिली’ अब अपनी संयुक्त ऊंचाई का नया विश्व रिकॉर्ड भी स्थापित कर चुका हैं। शरद (पिता), संजीत (मां), मृगा और सान्या (बेटियां) की संयुक्त ऊंचाई 26 फ़ीट है। हालांकि, वर्तमान में ‘गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में World’s Tallest Family की श्रेणी नहीं है।

Back to top button