राजनीतिसमाचार

यूपी के महोबा से आज उज्ज्वला 2.0 शुरू करेंगे पीएम मोदी। जानिए नियम और शर्तें…

PMUY: आज से शुरू होगा उज्ज्वला योजना का दूसरा चरण। जानिए दूसरे चरण के लिए क्या है नियम और शर्तें...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक उज्ज्वला योजना रही है। जिसके माध्यम से महिलाओं के जीवन में खुशियां घोलने का काम विगत कई वर्षों से चला आ रहा है। अब इसी के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूपी के महोबा में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उज्ज्वला 2.0 योजना (Ujjwala Yojana 2021) की शुरुआत करेंगे। बता दें कि इस दौरान पीएम मोदी योजना के लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे। वहीं इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को रसोई गैस की सुविधा प्रदान करना है।

Ujjwala Yojna

जानकारी के लिए बता दें कि इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहेंगे। इस अवसर पर उज्ज्वला योजना और विश्व बॉयोफ्यूल दिवस पर शार्ट फिल्म भी दिखाई जाएगी। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी अमृतसर, देहरादून, इम्फाल, उत्तरी गोवा और गोरखपुर निवासी महिला लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे।

क्या है उज्ज्वला योजना…

गौरतलब हो कि उज्ज्वला योजना की शुरुआत साल 2016 में देश में हुई थी। इस योजना का उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले (BPL) पांच करोड़ परिवारों के महिला सदस्यों के नाम पर एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराना था।


अप्रैल 2018 में योजना का विस्तार करते हुए सात और श्रेणियों की महिला लाभार्थियों को इसमें शामिल किया गया। बता दें कि सरकार ने योजना का विस्तार करते हुए इसमें अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, पीएमएवाई, एएवाई, सबसे पिछड़ा वर्ग, चाय बागान, वनवासी, द्वीप समूह शामिल किया। इसके साथ ही योजना के लक्ष्य को भी 5 से बढ़ाकर 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन कर दिया गया।

अब उज्ज्वला 2.0 योजना की जरूरत क्यों?…


वित्तवर्ष 21-22 के केंद्रीय बजट में PMUY के तहत एक करोड़ अतिरिक्त एलपीजी कनेक्शन देने का भी ऐलान किया गया था। इन एक करोड़ अतिरिक्त PMUY कनेक्शन (उज्‍जवला 2.0 के तहत) का उद्देश्य उन कम आय वाले परिवारों को मुफ़्त एलपीजी कनेक्शन देना है, जिन्हें PMUY के पहले चरण के तहत कवर नहीं किया जा सकता था।

ujjwala yojana

बता दें कि उज्जवला 2.0 के लाभार्थियों को न केवल मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन मिलेगा, बल्कि साथ में पहला रिफिल और हॉटप्लेट भी मुफ्त मिलेगा। वहीं प्रवासियों को राशन कार्ड या कोई पता प्रमाण जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके लिए सिर्फ़ एक स्व-घोषणा ही पर्याप्त मानी जाएगी। इतना ही नहीं आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री, उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों से भी बातचीत करेंगे और राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

Back to top button