विशेष

दुनिया के कुछ ऐसे ज़िद्दी मकान मालिक। जिनके सामने झुकी सरकारें और बिल्डर्स …

ये हैं दुनिया के सबसे जिद्दी मकान मालिक। जिन्होंने झुकाया बिल्डर्स और सरकार दोनों को...

हमें उम्मीद है कि हमारे समाज में ऐसे कई लोग होंगे। जो कभी न कभी किराए के मकान में रहें होंगे और इतना ही नहीं उन्हें असल जिंदगी में मकान मालिक के अड़ियल रवैये का सामना करना पड़ा होगा। वहीं बता दें कि कुछ मकान मालिक हमें ऐसे भी मिल जाएंगे। जो सिर्फ़ किराएदार से ही अडियल रुख़ अख्तियार नहीं करते, बल्कि वह सरकार, बिल्डर और नगर-निगम जैसे संस्थानों और लोगों से भी भिड़ जाते हैं।

LUO BAOGEN

आपने कई जगह देखा होगा कि बीच सड़क पर मंदिर-मस्जिद बनी होगी, लेकिन ऐसे चुनिंदा घर भी मिल जाएंगे। जो देखने में काफ़ी अजीबोगरीब लगेंगे क्योंकि वह जिस जगह पर खड़ें। वह उचित नहीं, लेकिन मकान मालिकों की हठधर्मिता कहें या जो भी, लेकिन वह न तो ऐसे घरों को बेचना चाहते और न ही उसे गिराकर कहीं अलग बनवाना। ऐसे में सरकार और बिल्डर भी इनका कुछ नहीं बिगाड़ पाते। आइए आज हम चर्चा करते हैं। ऐसे ही घरों के बारे में…

weird landlord

नेल हाउस (NAIL HOUSE)…

weird landlord

इस घर को देखकर आप सहज अंदाज़ा लग सकते मानों कि इसके आस-पास कोई धमाका हुआ हो लेकिन वास्तविकता में ऐसा कुछ नहीं हुआ है। जी हां यह घर एक जिद्दी आदमी का है जो अपना घर नहीं बेचना चाहता। उसे घर बेचने के लिए कम पैसे मिल रहे थे और इस वजह से उसे 2 साल के लिए स्थानीय सरकार के साथ मुकदमा लड़ना पड़ा। सरकार यह भी चाहती थी कि घर का मालिक घर खाली कर दे। उसे बहुत परेशान किया गया।

NAIL HOUSE

डेवलपर्स ने उसके घर का सारा पानी, उसके घर की बिजली बंद कर दी। उन्हें घर से कहीं दूर नदी से पानी लाने के लिए मजबूर होना पड़ा। बिजली कट जाने के बाद, मोमबत्ती के साथ काम करना पड़ा। लेकिन इन सबके बावजूद आदमी ने घर खाली नहीं किया। अंत में, बिल्डर को मुँह की खानी पड़ी और यह घर आज भी हूबहू खड़ा है।

ऑस्टिन स्प्रिग्स (AUSTIN SPRIGGS)…

weird landlord

ऑस्टिन स्प्रिग्स अमेरिकन निवासी था। जिसकी ज़मीन को खरीदने के लिए कई लोगों ने कोशिश की। लोग उसके लिए करोड़ों रुपये देने को तैयार हो गए थे। इतना पैसा देने को तैयार कि किसी का भी मन पलट जाए। उस पर पैसों की बारिश की गई। वो जो बोले उसकी इच्छाओं को पूरा करने की बात तक कर ली गई, लेकिन हर बार ऑस्टिन ने इनकार कर दिया, क्योंकि वह अधिक पैसा चाहता था। यह कहा जाए कि वह बहुत लालची था, लेकिन बिल्डर ने उसे बहुत बढ़िया जबान दी थी और वो कैसे ये देखिये बिल्डर ने इसके पास एक जमीन खरीदी और वहां एक बड़ी इमारत बनाई, जिसके बाद 2011 में ऑस्टिन ने अपना घर $ 7.5 मिलियन में बेच दिया।

मैकेफ़ील्ड (MACEFIELD)…

weird landlord

यह घर न्यूयॉर्क के प्रसिद्ध शहर में है। यहां घर खरीदना कोई आसान काम नहीं है। और जो घर का मालिक है वह बेचना नहीं चाहता। यहाँ एक मॉल है, बीच में एक खाली जगह है, उस खाली जगह में एक छोटा सा घर है। जब इस जगह पर एक मॉल बनाया गया था, तो इस घर के मालिक को करोड़ों रुपये की पेशकश की गई थी, लेकिन मालिक ने इसे साफ बेचने से इनकार कर दिया। मालिक ने कहा कि वह भी हाल के दिनों में अपने प्यारे घर को बेचना नहीं चाहता है। इसलिए बिल्डरों ने उस खाली जगह को छोड़ दिया और बाकी जगहों पर एक मॉल स्थापित किया। बाद में, घर का मालिक ठेकेदार के साथ दोस्त बन गया और जब वह मर गया, तो उसके घर को ठेकेदार को दे दिया गया, क्योंकि यह घर मालिक की आखिरी इच्छा थी। ऐसे में कहते हैं न कि अंत भला तो सब भला।

लुओ बौगेन (LUO BAOGEN)…

weird landlord

चीन में, एक सड़क को दो भागों में विभाजित किया जाना था, क्योंकि जिस स्थान से सड़क को गुजरना था। वहां एक घर बना हुआ था। 5 मंजिला इमारत सड़क के बीच में बनाई गई थी और घर के मालिक ने इस घर को छोड़ने की इच्छा नहीं की और वह मालिक अड़े रहे। चीन की सरकार ने भी घर के मालिक को बहुत समझाया लेकिन वह नहीं माना। अंत में, चीनी सरकार ने ये फैसला किया की रोड तो बनाएँगे ही और वो भी इस रोड पे ही बनायेंगे। घर को आप तोड़ नहीं सकते तो अंत मे करेंगे क्या? रोड को चौड़ा करना पड़ा।

ऑस्ट्रेलिया हाउस (AUSTRALIA HOUSE)…

weird landlord

यह घर ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में स्थित है। बिल्डर ने पूरी कॉलोनी खरीद ली, लेकिन इस घर को खरीद नहीं पाया। घर के मालिक को करोड़ों रुपये की पेशकश की गई थी, लेकिन मकान मालिक इसे बेचने के लिए तैयार नहीं हुए।

ट्रम्प हाउस (TRUMP HOUSE)…

weird landlord

इस मकान मालिक ने अमेरिका के प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प को भी मकान खाली करने से माना कर दिया। अमेरिका के राष्ट्रपति बनने से पहले डोनाल्ड ट्रम्प न केवल अमेरिका में बल्कि पूरी दुनिया में एक बहुत बड़े बिल्डर थे। उन्होंने कई बड़े टावर बनाए और उनमें से एक को उन्होंने न्यूयॉर्क में ट्रम्प टावर भी बनाया, लेकिन वह इस टावर के नीचे बने घर को नहीं हटा सके।

फ़्लाइओवर के नीचे…

weird landlord

अब हम हंगरी देश के एक घर के बारे में बात करते हैं। वहां फ्लाईओवर बनना था लेकिन वहां एक घर बना था और वह मकान मालिक ने हटने से इनकार कर दिया था। तब हंगरी के गवर्नर ने उस घर के ऊपर से एक फ्लाईओवर बनाया। सरकार ने उसे बहुत समझाने की कोशिश की लेकिन वह नहीं माना। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मकान मालिक अपने पूरे परिवार के साथ वहां रहता है।

चीन के रोड के बीच झोपडी…

weird landlord

आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि चीन सरकार एक झोपड़ी भी नहीं हटा सकी। जी हाँ दोस्तों, चीन में एक ऐसी जगह है जहाँ बहुत बड़े लोग काम करने आते हैं, एक बहुत बड़ा महल है। चीनी सरकार ने उसे हटाने की भरसक कोशिश की, लेकिन वह नहीं माना। इस मामले को अदालत में ले जाना पड़ा लेकिन चीन सरकार को वहां भी हार का सामना करना पड़ा।

Back to top button