बॉलीवुड

ठीक से बोल भी नहीं पाती थी, आधा शरीर लकवा मार गया था। फिर ऐसे ठीक हुई सैफ अली खान की यह हीरोइन

रागेश्वरी लूम्बा (Raageshwari Loomba) ये नाम शायद आप में से बहुत से लोगों ने नहीं सुना होगा, या फिर आपको याद नहीं होगा। लेकिन इस बॉलीवुड अभिनेत्री का चेहरा आप ने कहीं न कहीं जरूर देखा होगा। रागेश्वरी ने 1993 में ‘आंखें’ फिल्म से बॉलीवुड डेब्यू किया था। फिल्म में उनके अपोजिट चंकी पांडे थे। वहीं फिल्म में गोविंदा और ऋतु शिवपूरी जैसे कलाकार भी थे। इसके बाद 1994 में रागेश्वरी ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’ (Main Khiladi tu Anari) फिल्म में सैफ अली खान (Saif Ali Khan) की हीरोइन बनकर सामने आई। ये दोनों ही फिल्में दर्शकों को बड़ी पसंद आई थी।

Raageshwari Loomba

रागेश्वरी लूम्बा का शुरुआती करियर बहुत अच्छा चल रहा था। लेकिन फिर साल 2000 में उन्हें एक बीमारी ने अपनी चपेट में ले लिया। इस बीमारी की वजह से उनकी हालत बहुत खराब हो गई थी। आलम ये था कि वह मुंह से कुछ बोल भी नहीं पाती थी। फिर उन्होंने इस बीमारी को कैसे हराया और फिर से अपने करियर को आगे बढ़ाया, आज हम इस पर चर्चा करेंगे। रागेश्वरी लूम्बा की कहानी सुन आपको भी प्रेरणा मिलेगी और आप भी जीवन की कठिनाइयों का डटकर सामना करोगे।

Raageshwari Loomba

बात साल 2000 की है। तब रागेश्वरी ने ‘कोका कोला’ के साथ एक डील साइन की थी। इस डील के अंतर्गत उन्हें पूरे भारत में अलग अलग जगह कॉन्सर्ट करने थे। इसी दौरान रागेश्वरी ने अपने पिता के साथ मिलकर एक एलबम लॉन्च किया था। Y2K नाम के इस एलबम के लिए रागेश्वरी ‘इक्की चिक्की’ सॉन्ग शूट कर रही थी। लेकिन इसी समय उन्हें मलेरिया भी हो गया।

Raageshwari Loomba

इस कॉन्सर्ट को बस एक ही हफ्ते हुए थे कि रागेश्वरी को Bell’s Palsy नाम की बीमारी ने जकड़ लिया। बस इसी दौरान उन्हें लकवा मार गया। उनका अटैक इतना खतरनाक था कि उनकी बॉडी के लेफ्ट हिस्से ने काम करना पूरी तरह से बंद कर दिया था। आलम ये था कि वे अपना मुंह हिलाकर कुछ बोल भी नहीं पाती थी।

Raageshwari Loomba

हालांकि उन्होंने इस बीमारी के आगे घुटने नहीं टेके और एक साल पूरा ध्यान फिजियोथेरेपी, इलेक्ट्रिकल स्टीम्युलेशन और योग पर रखा। इसका उन्हें फायदा भी हुआ और वह पहले जैसी नॉर्मल हो गई।

Raageshwari Loomba

रागेश्वरी की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उनका जन्म 25 जुलाई, 1977 को मुंबई में हुआ था। 44 साल की रागेश्वरी इस समय गलेमर वर्ल्ड से दूर लंदन में अपने पति और बच्चों के साथ आलीशान लाइफ बीता रही हैं। उनके पति सुधांशु स्वरुप लंदन बेस्ड ह्यूमन राइट्स लॉयर हैं।

Raageshwari Loomba

दोनों ने 27 जनवरी 2014 को शादी रचाई थी। इस शादी से दोनों को 11 फरवरी 2016 को एक बेटी हुई जो कि अब पांच साल की है।

Raageshwari Loomba

Raageshwari Loomba

रागेश्वरी ने बचपन से ही ब्रांडस के लिए विज्ञापन करना शुरू कर दिया था। फिर वह मॉडलिंग करने लगी। इसके बाद उन्हें बॉलीवुड फिल्मों में काम मिल गया। आंखें, दिल आ गया, जिद, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, दिल कितना नादान है, तुम जियो हजारों साल और मुंबई से आया मेरा दोस्त कुछ ऐसी फिल्में हैं जिसमें उनके काम की सराहना हुई।

Raageshwari Loomba

फिल्मों के अलावा वे कुछ टीवी शोज भी होस्ट कर चुकी हैं। इन दिनों वे लंदन में शिफ्ट हो गई हैं और परिवार के साथ एक खुशहाल जीवन बीता रही हैं।

Back to top button