बॉलीवुड

पति की मौत के दूसरे दिन सेट पर आ गई थी सुरेखा। काम के प्रति इनकी दीवानगी ही थी सबसे अलग…

"बालिका वधु" की नन्हीं आनंदी ने कुछ यूं याद किया दादी सा को। कही उनसे जुड़ी यह दिलचस्प बात...

‘बालिका वधु’ की कड़क दादी सा और नेशनल अवॉर्ड विनर सुरेखा सिकरी का शुक्रवार को हार्ट अटैक से निधन हो गया था। उनके निधन की खबर सुन पूरी इंडस्ट्री में एक बार शोक की लहर दौड़ पड़ी। हर किसी ने सोशल मीडिया के जरिए सुरेखा सिकरी को श्रद्धांजलि दी। हाल ही में बालिका वधु की नन्हीं आनंदी यानि एक्ट्रेस अविका गौर ने सुरेखा सिकरी को याद किया। उन्होंने बताया कि पति के निधन के अगले दिन सुरेखा सिकरी वापस सेट पर आ गई थीं।

avika gor

एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में आनंदी ने बताया कि, “बालिका वधु की शूटिंग के दौरान उनकी निजी जिंदगी में कई चीजें चल रही थी। उनके पति का निधन हो गया था और अगले दिन वह सेट पर मौजूद थीं। वह मेरे लिए बेहद स्पेशल थी। मैंने हर दिन उनसे काफी कुछ सीखा था। वह किसी एक्टिंग स्कूल से कम नहीं थी। मुझे आज भी याद है कि वह स्क्रिप्ट से लेकर अपने डायलॉग की हर छोटी डिटेल लिखा करती थीं। इस उम्र में इतनी मेहनत करना बेहतरीन है।”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Avika Gor (@avikagor)


वहीं आनंदी उर्फ़ अविका ने आगे कहा कि, “उनके लिए काम सबसे जरूरी था। उन्होंने मुझे सिखाया कि जीवन अपने लिए नहीं बल्कि दूसरों के लिए भी होता है। वह सेट पर सभी का ख्याल रखती थीं। वह ये सुनिश्चित करती थीं कि सभी सहज, खुश और अपना काम ठीक ढंग से करें। मुझे याद है वह सेट पर सबसे अच्छे से मिलती थीं। मैंने उनसे विनम्रता सीखी। मुझे उम्मीद है कि मैं भी वो सब करुं जो वो किया करती थी।”

Surekha Sikri

बता दें कि सुरेखा सीकरी के निधन की जानकारी उनके मैनेजर ने दी थी। मैनेजर ने बताया था कि दूसरे ब्रेन स्ट्रोक के बाद वह काफी परेशानी में थीं। ब्रेन स्ट्रोक के बाद सुरेखा पर इलाज का तेजी से असर नहीं हो रहा था। वह लंबे समय तक हाॅस्पिटल में थीं। उनके फेफड़ों में पानी भर गया था और दवाइयों का जैसा असर उन पर होना चाहिए वैसा नहीं हो रहा था। ब्रेन स्ट्रोक के कारण बने क्लॉट को इलाज के जरिए निकाल दिया गया था।

सुरेखा सीकरी दो बार ब्रेन स्ट्रोक झेल चुकी थीं। सीकरी को पहला ब्रेन स्ट्रोक साल 2018 में आया था। इसके चलते सुरेखा को पैरालिसिस हो गया था। वो ठीक तो हो गईं लेकिन ज्यादा काम नहीं कर पाई। इस कारण उनकी आर्थिक स्थिति खराब हो गई थीं।

12 साल पहले चल बसे थे पति…

बता दें कि सुरेखा सीकरी ने ‘हेमंत रेगे’ से विवाह किया था। जिनसे उन्हें पुत्र रत्न की प्राप्ति हुई। उनके पति की मृत्यु हुए 12 साल हो चुके हैं और बेटा राहुल मुंबई में ही रहता है। सुरेखा ने टीवी सीरियल और फिल्मों में जबरदस्त काम किया है। वे लीक से हटकर काम करना पसंद करती थीं।

पिछले 40 सालों से कर रही थीं एक्टिंग… 

सुरेखा ने 1978 में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। वे पहली बार किस्सा कुर्सी का में नजर आईं। उसके बाद उन्हें तमस, मम्मो, सरदारी बेगम, जुबैदा, बधाई हो, सरफरोश, बालिका वधू आदि में दर्शकों ने उन्हें खूब पसंद किया।

surekha sikri

Back to top button