बॉलीवुड

मिथुन चक्रवर्ती को उन के 4 बच्चों में से कोई भी पापा कह कर नहीं बुलाता, एक्टर ने बताया वजह

मिथुन के बच्चे उन्हें नहीं बुलाते 'पापा', बल्कि नाम ले कर बुलाते हैं

बॉलीवुड के जाने माने एक्टर, सिंगर और प्रोड्यूसर मिथुन चक्रवर्ती का नाम किसी पहचान का मोहताज़ नहीं। मिथुन चक्रवर्ती जिन्हें प्यार से ‘मिथुन दा’ भी कहा जाता है। वो राजनीति में भी सक्रिय रहें है और वर्तमान में भाजपा पार्टी की सदस्यता लिए हुए है। वैसे राजनीति का मैदान मिथुन के लिए नया नहीं है। वे 2014 से 2016 तक राज्यसभा के सदस्य भी रहे हैं। तृणमुल कांग्रेस ने अपनी पार्टी से मिथुन दा को राज्यसभा पहुंचाया था, लेकिन बीच मे ही इन्होंने राज्यसभा की सदस्यता छोड़ दी थी। मिथुन दा के जन्मदिवस की बात करें तो उनका जन्म 16 जून साल 1950 में हुआ था। आज हम इस एक्टर के राजनैतिक और फ़िल्मी जीवन से थोडा अलग इनके निजी जिंदगी से जुड़े किस्सों को कुरेदने की कोशिश करेंगे…

‘द कश्मीर फाइल्स’ की शूटिंग के दौरान नीचे गिर गये थे  मिथुन दा…

Mithun Chakravarti

बीते साल नवंबर में मिथुन चक्रवर्ती उत्तराखंड के मसूरी में विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ की शूटिंग कर रहे थे और तभी अचानक शूटिंग सेट पर गिर गए। आनन-फानन में शूटिंग रोकनी पड़ी, लेकिन स्वास्थ्य बिगड़ने के बाद भी मिथुन उस सीन को पूरा करना चाहते थे, जिसे फिल्माने के दौरान उनकी तबीयत खराब हुई थी। इस बारे में विवेक अग्निहोत्री ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, “मिथुन जिस सीन की शूटिंग कर रहे थे, वह एक ऐक्शन सीन था। वह सीन पूरी तरह से उन पर ही फोकस था। लेकिन उन्हें फूड पॉइजनिंग हो गई थी और वह खड़े होने तक की स्थिति में नहीं थे। फिर एक लंबा ब्रेक लेने के बाद उन्होंने वह सीन पूरा किया था।”

बच्चे मिथुन को नही कहते पापा..

mithun chakraborty

हर पिता की यह इच्छा होती है कि उसके बच्चे उन्हें सम्मान दें। वही साल 2019 में जब डांस रिएलिटी शो ‘सुपरडांसर चैप्टर 3’ में मिथुन चक्रवर्ती गेस्ट बनकर आए थे तब उन्होंने बताया कि उनके बच्चे उन्हें पापा कहकर नहीं बुलाते। दरअसल, शो में एक कंटेस्टेंट ने बताया था कि वो अपने पापा को बहुत प्यार करता हैं और यही वजह है कि वह अपने पापा को ब्रो कहकर बुलाता है। तो कंटेस्टेंट की ये बात सुनकर मिथुन ने यह खुलासा किया थी कि मैं 3 बेटों और 1 बेटी का पिता हूं, लेकिन मेरे किसी बच्चे ने पापा नहीं कहा बल्कि मिथुन कहकर बुलाते हैं।

इस वज़ह से मिथुन बुलाते बच्चें…

Mithun Chakravarti

अपने खुलासे में मिथुन ने एक दिल छू लेने वाला किस्सा सुनाया था। उन्होंने शो में कहा था कि जब उनके बड़े बेटे मिमोह का जन्म हुआ तो वह 4 साल तक  बोल नहीं पाता था। बस अक्षरों को बोलता था। एक दिन हमने उसे मिथुन बोलने को कहा तो उसने बोल दिया। ये बात जब मिमोह के डॉक्टर को पता चली तो उन्होंने कहा कि ये बहुत अच्छा है और मिमोह को मिथुन बोलने पर बढ़ावा दीजिए।

बच्चों के दोस्त हैं मिथुन चक्रवर्ती…

mithun chakraborty

मिमोह के डॉक्टर की बात को मानते हुए हमने उसे वही बोलना सिखाया और वो मिथुन बोलने के साथ-साथ सब बोलने लगा। इसके बाद वो बड़ा हो गया और तबसे अब तक वो मुझे मिथुन ही कहकर बुलाता है। मिमोह के बाद फिर दूसरा और तीसरा बेटा हुआ और वो भी मुझे मिथुन बुलाने लगे। फिर जब बेटी आई तो उसे लगा कि ये तीनों जब नाम लेते हैं तो मैं क्यों नहीं। इस तरह बच्चों से मेरा दोस्ती का रिश्ता है और वो मुझे मिथुन ही कहते हैं।


सैकड़ो फ़िल्म में काम कर चुके मिथुन दा…

mithun chakraborty

मिथुन ने अपने करियर में बंगाली, उड़िया, भोजपुरी, तेलुगू और पंजाबी भाषा की करीब 350 फिल्मों में काम किया है। 80 के दशक में मिथुन एक्शन से भरपूर, रोमांटिक और पारिवारिक कई फिल्मों में नजर आए। हालांकि अब भी मिथुन फिल्मों की शूटिंग में बिजी रहते हैं।

मृगया थी इनकी पहली फ़िल्म…

mithun chakraborty

इन्हें पहली फिल्म ‘मृगया’ (1976) मिली जिसके निर्देशक थे मृणाल सेन। यह एक कला फिल्म थी। मिथुन ने ऐसा अभिनय किया कि पहली फिल्म के लिए ही उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिल गया। इसके बाद उन्होंने कुछ फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किए और फिर हिंदी फिल्मों में छा गए।

श्रीदेवी से गुपचुप तरीक़े से की थी दूसरी शादी…

mithun chakraborty

मिथुन एक सफल अभिनेता थे इसलिए उनका नाम को-स्टार रंजीता, योगिता बाली, सारिका और अन्य के साथ जुड़ा, लेकिन श्रीदेवी के साथ उनके अफेयर की चर्चा सबसे ज्यादा रही। 1984 में आई फिल्म ‘जाग उठा इंसान’ में मिथुन-श्रीदेवी ने पहली बार स्क्रीन शेयर की थी। इस फिल्म की शूटिंग के साथ दोनों के अफेयर की खबरें आने लगी थीं। मिथुन चक्रवर्ती ने एक इंटरव्यू में खुद कबूल किया था कि उन्होंने श्रीदेवी से गुपचुप शादी की थी।

mithun chakraborty

जानकारी के लिए बता दें कि मिथुन दादा ने बी.एससी. किया तो उन्हें गोल्ड मैडल हासिल हुआ। कराटे में ब्लैक बेल्ट हासिल हैं। डांस में उन्हें ऐसी महारथ हासिल थी कि उनको लेकर ‘डिस्को डांसर’ फिल्म बनी। फिल्मों में आने के पहले उन्होंने एफटीआईआई में दाखिला लिया और अपनी प्रतिभा से सभी का मन मोह लिया।

Back to top button